ये Microgreens कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए हैं कारगर, जानिए 7 फायदे

Benefits Of Microgreens: "माइक्रोग्रीन्स" नाम बेहद लोकप्रिय हो गया है. यहां जानें कि क्या माइक्रोग्रीन हमारे लिए फायदेमंद हैं और वे हमारी डाइट का हिस्सा कैसे हो सकते हैं.

ये Microgreens कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए हैं कारगर, जानिए 7 फायदे

Microgreens: गार्निश के रूप में एड किया जा सकता है.

Microgreens Benefits: क्या आपको माइक्रोग्रीन के बारे में पता है? कई अलग-अलग प्रकार के माइक्रोग्रीन हैं जिन्हें आप घर पर खरीद सकते हैं या खेती कर सकते हैं, जिसमें बीट्स, स्विस चार्ड, ब्रोकोली, सरसों, अरुगुला, ऐमारैंथ और इसी तरह शामिल हैं. सीधे शब्दों में कहें, तो इन सब्जियों और जड़ी-बूटियों को उनके छोटे अंकुरित चरण में माइक्रोग्रीन्स के रूप में जाना जाता है. यहां जानें कि क्या माइक्रोग्रीन हमारे लिए फायदेमंद हैं और वे हमारी डाइट का हिस्सा कैसे हो सकते हैं.

माइक्रोग्रीन्स हमारे लिए कैसे फायदेमंद हैं? | How Are Microgreens Beneficial For Us? 

तुलनात्मक रूप से हाल के एक अध्ययन के अनुसार, माइक्रोग्रीन्स में अपने फुली डेवलप्ड काउंटरपार्ट्स की तुलना में 40 प्रतिशत अधिक हेल्दी पोषक तत्व होते हैं. अपने छोटे आकार के बावजूद ये छोटे साग अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं. 

रूमेटाइड अर्थराइटिस वाले लोगों के लिए स्वीमिंग कैसे फायदेमंद? यहां जानिए

1. कुछ माइक्रोवेजिटेबल से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम किया जा सकता है

एक अध्ययन के अनुसार लाल पत्ता गोभी के माइक्रोग्रीन लीवर कोलेस्ट्रॉल, एंटी इंफ्लेमेटरी साइटोकिन्स और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं, ये सभी हृदय रोग के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकते हैं.

2. आंत के स्वास्थ्य को माइक्रोग्रीन्स से सपोर्ट किया जा सकता है

जब एक हेल्दी बैलेंस डाइट के हिस्से के रूप में सेवन किया जाता है, तो डायटरी फाइबर से भरे फूड्स जैसे कि माइक्रोग्रीन, कब्ज या अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल दर्द को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा अध्ययनों से पता चलता है कि डायटरी फाइबर "प्रीबायोटिक" या एक पदार्थ के रूप में कार्य करता है जो मानव माइक्रोबायोम में "अच्छे" बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है.

Ghee For Skin: क्यों स्किन के लिए मैजिकल है घी? जानिए त्वचा पर लगाने से क्या फायदे मिलते हैं

3. हाई ब्लड प्रेशर कम हो सकता है

माइक्रोग्रीन्स फाइबर और विटामिन के दोनों से भरपूर होते हैं, दो जरूरी पोषक तत्व जो अन्य विटामिन और खनिजों के अलावा हेल्दी ब्लड प्रेशर को बनाए रखने में सहायता कर सकते हैं.

4. कैंसर का कम जोखिम कम हो सकता है

हालांकि और शोध की जरूरत है, प्रारंभिक आंकड़ों से पता चलता है कि सल्फोराफेन, ब्रोकली स्प्राउट्स में विशेष रूप से हाई कॉन्सनट्रेशन में पाया जाने वाला पदार्थ, कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है.

c0re4028

Photo Credit: iStock

5. अल्जाइमर रोग के जोखिम को कम करें

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर फूड्स खासकर हाई पॉलीफेनोल सामग्री वाले अल्जाइमर रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं. हालांकि कई अन्य फूड्स भी इस जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Navratri 2022: व्रत के दौरान कब्ज और एसिडिटी हो तो क्या करें? इन 5 तरीकों से करें पेट का इलाज

6. हृदय रोग का कम जोखिम

इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स, हृदय रोग के कम जोखिम से संबंधित एंटीऑक्सिडेंट से होते हैं. पशु अनुसंधान के अनुसार माइक्रोग्रीन्स ट्राइग्लिसराइड और "खराब" एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं.

7. डायबिटीज में मददगार

जिस प्रकार का तनाव शुगर को कोशिकाओं में ठीक से प्रवेश करने से रोक सकता है, उसे एंटीऑक्सिडेंट द्वारा कम किया जा सकता है. प्रयोगशाला प्रयोगों में मेथी माइक्रोग्रीन सेलुलर शुगर अवशोषण को 25-44 प्रतिशत तक बढ़ाते हुए दिखाई दिए.

डाइट में माइक्रोग्रीन्स कैसे शामिल करें? | How To Include Microgreens In Diet?

माइक्रोग्रीन्स को कई तरह से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है. उनका उपयोग कई अलग-अलग व्यंजनों में किया जा सकता है, जैसे सलाद, सैंडविच और रैप्स. इसके अलावा माइक्रोग्रीन्स को जूस या स्मूदी में मिलाया जा सकता है. रसयुक्त माइक्रोग्रीन का एक सामान्य उदाहरण व्हीटग्रास है. एक अन्य विकल्प पिज्जा, सूप, आमलेट, करी और पिज्जा जैसे गर्म व्यंजनों के लिए उन्हें गार्निश के रूप में उपयोग करना है.

शरीर के ये 5 अंग देते हैं विटामिन बी12 की कमी का संकेत, लक्षण दिखने पर खाएं ये फूड्स

माइक्रोग्रीन्स बहुत सारी सब्जियां खरीदे बिना पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाने के लिए एक विशेष रूप से किफायती विकल्प हैं क्योंकि वे घर पर खेती करने में आसान हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com