Vitamin B12 Deficiency: शरीर के ये 5 अंग देते हैं विटामिन बी12 की कमी का संकेत, लक्षण दिखने पर खाएं ये फूड्स

Signs Of Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी के लक्षण हर किसी को मालूम नहीं होते हैं. यहां बी12 की कमी के संकेतों की पहचान करने के बारे में बताया गया है कि शरीर के कौन से ऐसे हिस्से हैं जो विटामिन बी12 की कमी का संकेत दे सकते हैं.

Vitamin B12 Deficiency: शरीर के ये 5 अंग देते हैं विटामिन बी12 की कमी का संकेत, लक्षण दिखने पर खाएं ये फूड्स

Symptoms Of B12 Deficiency: टामिन बी 12 की कमी से त्वचा की समस्याएं हो सकती हैं.

खास बातें

  • विटामिन बी 12 की कमी से आंखों की रोशनी कमजोर हो सकती है.
  • डिप्रेशन और तनाव विटामिन बी12 की कमी का संकेत है.
  • हाथ पैरों में झुझुनी होना भी विटामिन बी12 की कमी का लक्षण है.

Vitamin B12 Deficiency Signs: भारत और दुनिया भर में विटामिन बी12 की कमी एक आम स्वास्थ्य समस्या बन गई है. रिपोर्टों से पता चलता है कि भारतीय आबादी का कम से कम 47 प्रतिशत शरीर में लो विटामिन बी12 लेवल से पीड़ित है और केवल 26 प्रतिशत आबादी में ही विटामिन बी 12 पर्याप्त मात्रा में है. चौंका देने वाला डेटा न केवल भारतीय आबादी में विटामिन बी12 की कमी के प्रसार को इंगित करता है बल्कि लोगों से इस कमी के बारे में अधिक जागरूक होने का भी आग्रह करता है जो लंबे समय से विटामिन बी12 की कमी के नुकसान (Disadvantages of Vitamin B12 Deficiency) झेल रहे हैं.

शरीर में रेड ब्लड सेल्स और डीएनए बनाने के लिए जिम्मेदार होने के अलावा यह विटामिन मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं को मजबूत करने में भी मदद करता है. विटामिन बी12 की कमी के लक्षण (Symptoms of Vitamin B12 Deficiency) हर किसी को मालूम नहीं होते हैं. यहां बी12 की कमी के संकेतों की पहचान करने के बारे में बताया गया है कि शरीर के कौन से ऐसे हिस्से हैं जो विटामिन बी12 की कमी का संकेत दे सकते हैं.

Vulvar cancer शरीर के किस हिस्से में होता है? जानिए क्या है वुल्वर कैंसर और इसके लक्षण

विटामिन बी12 क्या है? | What Is Vitamin B12? 

विटामिन बी12 आपके शरीर को आपकी तंत्रिका कोशिकाओं और ब्लड सेल्स को हेल्दी रखने में मदद करता है. यह आपके शरीर को डीएनए बनाने में भी मदद करता है. आपका शरीर विटामिन बी12 अपने आप नहीं बनाता है, इसलिए आपको इसका सेवन खाने-पीने के माध्यम से करना होगा. मांस, डेयरी और अंडे जैसे पशु प्रोडक्ट्स में विटामिन बी 12 पाया जाता है. यह कुछ अनाज में भी पाया जा सकता है.

विटामिन बी12 की कमी के संकेत और लक्षण | Signs And Symptoms Of Vitamin B12 Deficiency

विटामिन बी 12 की कमी त्वचा की समस्याओं, खराब आंखों के स्वास्थ्य और तंत्रिका संबंधी समस्याओं से लेकर कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है. इसलिए उन सभी लक्षणों पर नजर रखना जरूरी है जो बीमारी का संकेत दे सकते हैं. यहां कुछ लक्षणों को लिस्टेड किया गया है.

हाई कोलेस्ट्रॉल को रिवर्स करने 6 नेचुरल तरीके, इन आसान उपायों से पिघल जाएगा नसों में जमा फैट

- आपकी त्वचा पर हल्का पीला रंग.
- एक पीड़ादायक और लाल जीभ
- मुंह के छाले
- आपके चलने और घूमने के तरीके में बदलाव.
- आंखों की रोशनी बदलाव
- चिड़चिड़ापन और अवसाद

शरीर के अंग जो विटामिन बी12 की कमी का संकेत देते हैं:

एनएचएस ने विटामिन बी 12 की कमी के लक्षणों के खिलाफ चेतावनी दी है जो शरीर के चार हिस्सों में पैदा हो सकते हैं, जो हैंड, आर्म, लेग या फुट हैं.

1) पिन और सुई चुभने का अहसास

पिन और सुई चुभने का अहसास एक जलन या चुभन की तरह होता है जो आमतौर पर हैंड, आर्म्स, लेग या फीट में होती है, लेकिन शरीर के अन्य हिस्सों में भी हो सकती है. ये आमतौर पर दर्द रहित होते हैं और बिना किसी चेतावनी के अचानक उठते हैं.

Diabetes रोगी इंसुलिन इंजेक्शन की बजाय खाना शुरू करें ये एक चीज, नेचुरल तरीके से बढ़ेगा Insulin और कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

हालांकि किडनी विकार, लीवर रोग और ब्लड डिजीज जैसे प्रणालीगत रोग भी शरीर में झुनझुनी पैदा कर सकते हैं.

2) आपकी जीभ भी प्रभावित हो सकती है

विटामिन बी12 की कमी से भी मुंह की समस्याएं हो सकती हैं, जिससे मुंह के छाले, घाव, जीभ में सूजन और लालिमा हो सकती है.

3) विटामिन बी12 की कमी और मस्तिष्क

अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन बी 12 की संज्ञान और स्मृति के साथ-साथ झुनझुनी और सुन्नता की अनुभूति से जुड़ी है. यह प्रक्रिया केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के हेल्दी कामकाज के लिए जरूरी है.

पेट को अंदर करने और फुल बॉडी फैट को घटाने के लिए रामबाण हैं ये 7 चीजें, क्विक रिजल्ट देते हैं ये आयुर्वेदिक नुस्खे!

इसलिए विटामिन बी 12 के लो लेवल से चिड़चिड़ापन, व्यक्तित्व में परिवर्तन, अवसाद और स्मृति हानि हो सकती है.

विटामिन बी12 के लिए क्या खाना चाहिए? | What Should I Eat For Vitamin B12?   

विटामिन बी12 एक ऐसा पोषक तत्व है जो शरीर में प्राकृतिक रूप से नहीं बनता है. ऐसे फूड्स का सेवन करना जरूरी है जो इस विटामिन से भरपूर हों और कुछ सप्लीमेंट डाइट का भी सहारा ले सकते हैं.

विटामिन बी 12 के कुछ बेहतरीन स्रोतों में पोर्क, हैम, पोल्ट्री, लेम्ब, केकड़ा, डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, पनीर और दही और अंडे शामिल हैं. इसके साथ ही पालक, चुकंदर, चना जैसे फूड्स पोषक तत्वों के बेहतरीन शाकाहारी स्रोत हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com