Ghee For Skin: क्यों स्किन के लिए मैजिकल है घी? जानिए त्वचा पर लगाने से क्या फायदे मिलते हैं

Ghee Benefits For Skin: अपनी सेहत के साथ ही त्वचा का ध्यान रखने के लिए घी का इस्तेमाल बेहतरीन विकल्प है. सदियों से घी को एक सुपरफूड की तरह देखा जाता है. इसके पोषक तत्व हमें मजबूती देने के साथ ही स्किन को जवां रखने में भी मददगार है.

Ghee For Skin: क्यों स्किन के लिए मैजिकल है घी? जानिए त्वचा पर लगाने से क्या फायदे मिलते हैं

Ghee For Skin: घी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है.

Benefits Of Ghee For Skin: धीरे-धीरे मौसम करवट ले रहा है और जल्द ही गुलाबी ठंड दस्तक देने वाली है. मौसम में बदलाव के साथ ही हमारे सेहत से लेकर स्किन तक में बदलाव आता है. मौसम के हिसाब से अपने स्किन केयर रूटीन को तैयार करना जरूरी है नहीं तो स्किन बेजान और डल पड़ सकती है. अपनी सेहत के साथ ही त्वचा का ध्यान रखने के लिए घी का इस्तेमाल बेहतरीन विकल्प है. सदियों से घी को एक सुपरफूड की तरह देखा जाता है. इसके पोषक तत्व हमें मजबूती देने के साथ ही स्किन को जवां रखने में भी मददगार है.

स्किन के लिए घी के चमत्कारिक फायदे | Amazing Benefits Of Ghee For Skin

घी में मौजूद पोषक तत्व | Nutrients in Ghee

घी में विटामिन ए, डी, के और सी के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट और हेल्दी फैट पाए जाते हैं. घी का इस्तेमाल जलने और सूजन के इलाज के लिए भी किया जाता है. घी में ब्यूटायरेट नाम का एक फैटी एसिड होता है, जिसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं, घी में मौजूद ब्यूटायरेट शरीर के भीतर सूजन को शांत कर सकता है.

शरीर के ये 5 अंग देते हैं विटामिन बी12 की कमी का संकेत, लक्षण दिखने पर खाएं ये फूड्स

1) स्किन को करें मॉइस्चराइज

घी ओमेगा फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट में रिच होता है और यह फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने और त्वचा को पोषण देने में मदद कर सकता है. यह त्वचा के मॉइश्चराइजेशन में मददगार होता है और इसे ग्लोइंग इफेक्ट देता है.

2) स्किन हाईड्रेट करे

घी में विटामिन ए और रिच फैटी एसिड होते हैं, यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो गहरी और स्थायी हाईड्रेशन देता है.

k3d2g1hg

3) स्किन ब्राइटनिंग

घी स्किन में ग्लो लाता है और कोलेजन उत्पादन को सक्रिय करने में मदद कर सकता है. एंटीऑक्सीडेंट की उपस्थिति की वजह से घी स्किन को ग्लोइंग बनाने में हेल्प करता है. ये ऑक्सीडेटिव तनाव से होने वाले नुकसान को रोकने और कम करने में मदद कर सकता है.

Vulvar cancer शरीर के किस हिस्से में होता है? जानिए क्या है वुल्वर कैंसर और इसके लक्षण

4) स्किन टाइटनिंग में मददगार

‘विटामिन के' कोलेजन के उत्पादन को सुनिश्चित करता है. कोलेजन एक प्रोटीन है, जो त्वचा को ढीली होने से बचाता है और इसे जवां बनाता है.

5) सॉफ्ट बनाए स्किन

घी लगाने से या इसका सेवन करने से स्किन सॉफ्ट होती है. ये टिशू में प्रवेश कोलेजन को मजबूती देता है.

व्रत के दौरान कब्ज और एसिडिटी हो तो क्या करें? इन 5 तरीकों से करें पेट का इलाज

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com