Rheumatoid Arthritis: रूमेटाइड अर्थराइटिस वाले लोगों के लिए स्वीमिंग कैसे फायदेमंद? यहां जानिए

Arthritis:: शोध के अनुसार तैराकी और अन्य पानी के खेल गठिया के लिए सबसे फायदेमंद प्रकार के व्यायाम हैं.

Rheumatoid Arthritis: रूमेटाइड अर्थराइटिस वाले लोगों के लिए स्वीमिंग कैसे फायदेमंद? यहां जानिए

Rheumatoid Arthritis: गठिया के संकेतों में एक जोड़ों में सूजन और जकड़न शामिल है.

Rheumatoid Arthritis: गठिया के संकेतों में एक जोड़ में सूजन और जकड़न शामिल है, जो गति को सीमित कर सकता है. कुछ लोगों का दावा है कि तैराकी जैसे पानी पर आधारित खेलों में भाग लेने से उनके गठिया के लक्षण काफी कम हो जाते हैं. गठिया से कोई भी आयु वर्ग के लोग प्रभावित हो सकता है. सूजन और असहजता वाले जोड़ में साधारण क्रियाएं भी चुनौतीपूर्ण हो सकती हैं.

जब आपके जोड़ों में दर्द होता है और आपका एनर्जी लेवल कम होता है तो व्यायाम पहली चीज नहीं हो सकती है. हालांकि, अच्छे स्वास्थ्य के लिए व्यायाम जरूरी है और अगर आपको रुमेटीइड गठिया है, तो यह बहुत अधिक जरूरी है. शोध के अनुसार तैराकी और अन्य पानी के खेल गठिया के लिए सबसे फायदेमंद प्रकार के व्यायाम हैं.

तैरना रूमेटाइड अर्थराइटिस वाले लोगों के लिए एक अत्यधिक सलाह दी जाने वाली कसरत है क्योंकि यह आपके दर्दनाक जोड़ों पर अतिरिक्त तनाव डाले बिना उनको मूवमेंट देता है. इसके अलावा चाहे आप पूरी तरह से नौसिखिए हों या अधिक अनुभवी हों, पानी में कसरत करना आपकी फिटनेस जरूरतों को पूरा करने के लिए कस्टमाइज किया जा सकता है.

रूमेटाइड अर्थराइटिस के लिए तैराकी के क्या लाभ हैं?

रूमेटीयस अर्थराइटिस वाले लोगों के लिए तैराकी एक बेहतरीन एक्टिविटी है? अगर आपको रूमेटाइड अर्थराइटिस है तो तैराकी को अपने रूटीन में शामिल करने के कुछ लाभ यहां दिए गए हैं:

Ghee For Skin: क्यों स्किन के लिए मैजिकल है घी? जानिए त्वचा पर लगाने से क्या फायदे मिलते हैं

1. दर्द के जोखिम को कम करता है

तैरना आपके जोड़ों और मांसपेशियों पर बहुत कम या कोई अतिरिक्त तनाव नहीं डालता है क्योंकि दौड़ने, जॉगिंग या यहां तक ​​कि चलने के विपरीत आपके वजन का 90 प्रतिशत पानी से सपोर्टेड होता है. जब आप तैर रहे हों, तो जमीन के संपर्क में आने से कोई झटका नहीं लगता. दूसरे शब्दों में, अगर आपको मध्यम से गंभीर गठिया है और अन्य वर्काउट रूटीन में कठिनाइयां हैं जो जोड़ों को सुरक्षित नहीं रखती हैं, तो तैराकी आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है.

2. बेहतर ब्लड सर्कुलेशन

बढ़े हुए ब्लड फ्लो और ब्लड सर्कुलेशन तैराकी के लाभ हैं. आपके शरीर के खून को अधिक आसानी से ट्रांसफर करने की क्षमता आपकी मांसपेशियों और जोड़ों को अधिक ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद करती है. इसके अलावा पानी आपकी मांसपेशियों को उन तरीकों से फैलाने और फ्लेक्स करने में आपकी मदद कर सकता है जो आप सामान्य रूप से नहीं कर सकते हैं.

व्रत के दौरान कब्ज और एसिडिटी हो तो क्या करें? इन 5 तरीकों से करें पेट का इलाज

3. हृदय रोगों के जोखिम में कमी

आप तैराकी करके अपने सामान्य हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं. अध्ययनों के अनुसार आरए एक कार्डियोवैस्कुलर जोखिम कारक है, इसलिए तैराकी जैसी गतिविधियों में शामिल होना जो आपके सामान्य फिटनेस को बढ़ा सकता है, आपके जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

4. हड्डियों को मजबूती और सहारा देता है

जबकि बहुत से लोग तैराकी को हृदय संबंधी व्यायाम के रूप में देखते हैं यह मांसपेशियों की शक्ति को विकसित करने में भी सहायता कर सकता है. हवा की तुलना में पानी अधिक रेजिस्टेंट देता है, इसलिए पानी के माध्यम से आगे बढ़ने के लिए आपकी मांसपेशियों से अधिक प्रयास की जरूरत होती है. अपनी मांसपेशियों को आकार में रखने से आरए में मदद मिल सकती है. अगर आप नियमित व्यायाम के माध्यम से अपनी ताकत बनाए रखते हैं तो आपकी सहायक मांसपेशियां आपके जोड़ों की संरचनाओं को बनाए रखने में मदद कर सकती हैं और आरए की प्रगति को रोकने में मदद कर सकती हैं.

शरीर के ये 5 अंग देते हैं विटामिन बी12 की कमी का संकेत, लक्षण दिखने पर खाएं ये फूड्स

एक व्यक्ति को अपनी सामान्य मांसपेशियों की ताकत और जोड़ों की संरचना को बनाए रखने में सक्षम बनाकर तैराकी गठिया के विकास के जोखिम को और कम करती है. इसलिए तैराकी गठिया के इलाज और रोकथाम दोनों के लिए एक शानदार कसरत है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com