Mental Health Tips: डिप्रेशन, स्ट्रेस, इंजाइटी व मेंटल ट्रॉमा में क्या है अंतर, यहां जानें...

Mental Health Tips: मेंटल हेल्थ एक सीरियस हेल्थ कंडीशन है, जिसके बारे में सटीक जानकारी और उसका प्रॉपर इलाज होना बहुत जरूरी है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं स्ट्रेस, एंजाइटी, डिप्रेशन और मेंटल ट्रामा में क्या अंतर होता है.

Mental Health Tips: डिप्रेशन, स्ट्रेस, इंजाइटी व मेंटल ट्रॉमा में क्या है अंतर, यहां जानें...

Mental Health Tips: मेंटल हेल्थ से जुड़ी इन समस्याओं के बारे में क्या आप जानते हैं.

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अधिकतर लोग मेंटल हेल्थ इश्यूज से गुजर रहे हैं, जिनके बारे में उन्हें खुद जानकारी नहीं होती और इससे अमूमन लोग तनाव का नाम दे देते हैं या कहते हैं कि उन्हें बहुत ज्यादा सिर दर्द रहता है, लेकिन यह गंभीर मेंटल हेल्थ इश्यू हो सकते हैं, इसलिए आपको इसके बारे में सही जानकारी होना बहुत जरूरी है. मेंटल हेल्थ से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स होती हैं जिसमें स्ट्रेस, एंजाइटी, डिप्रेशन और मेंटल ट्रॉमा जैसी कई चीजें शामिल हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इन चारों में अंतर क्या होता है.

मेंटल हेल्थ से जुड़ी इन प्रॉब्लम्स के बारें यहां जानें-

1. स्ट्रेस 
स्ट्रेस या आसान शब्दों में जिसे हम तनाव कहते हैं, यह आपके दिमाग में नेगेटिव इमोशंस को लाता है. जब आप लंबे समय तक तनाव में रहते हैं और छोटी-छोटी सी चीजों को लेकर बहुत ज्यादा परेशान हो जाते है, तो यह आपको शारीरिक और मानसिक रूप से प्रभावित कर सकता है. यह स्थिति आपके लिए अच्छी नहीं होती. 

Depression: क्या है डिप्रेशन? कैसे पता करें आप या आपका कोई अपना कहीं डिप्रेशन की चपेट में तो नहीं...

b0emp28g

2. एंजाइटी 
आसान शब्दों में एंजाइटी को समझने की कोशिश करें तो यह डर और बेचैनी की भावना होती है, जिसकी वजह से आपको घबराहट और पसीना आ सकता है या दिल की धड़कने बहुत ज्यादा तेज हो जाती हैं. यह अमूमन तनाव की वजह से हो सकती है. जैसे जब हम परीक्षा देने जाते हैं या बहुत ज्यादा चिंतित होते हैं, तो हमें घबराहट होने लगती है और दिल की धड़कनें भी बढ़ जाती हैं. इसे एंजाइटी कहा जाता है. 

Leg Pain Remedies: पैरों के दर्द को दूर करने के लिए अपनाएं ये असरदार आसान घरेलू उपाय, इंस्टेंट मिलेगा आराम

3. मेंटल ट्रॉमा 
जब किसी इंसान के मन पर किसी घटना का गहरा आघात हो और उससे बाहर नहीं आ पाता है, तो यह मेंटल ट्रॉमा होता है. जैसे- किसी अपने की मौत हो जाना, बचपन में यौन शोषण से पीड़ित होना या आपराधिक माहौल में रहना मेंटल ट्रॉमा का एक बड़ा कारण है. यह एक सदमे की तरह होता है जिससे आपको बाहर निकलने में बहुत परेशानी हो सकती है.

4. डिप्रेशन 
डिप्रेशन उस स्थिति में होता है जब हम अपनी भावनाओं को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं. उदाहरण के तौर पर किसी संबंध का टूट जाना, नौकरी चले जाना या हमेशा तनाव की स्थिति में रहना डिप्रेशन का एक बहुत बड़ा कारण होता है. डिप्रेशन में अधिकतर इंसान अपने आप को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करता है और बार-बार उसके दिमाग में आत्महत्या का ख्याल आता है. 

Bad Cholesterol Signs: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर शरीर पर दिखते हैं ये संकेत, ऐसे करें पहचान और बचाव

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.