Leg Pain Remedies: पैरों के दर्द को दूर करने के लिए अपनाएं ये असरदार आसान घरेलू उपाय, इंस्टेंट मिलेगा आराम

Leg Pain Home Remedies: शरीर के किसी भी अंग में दर्द हो तो पूरे शरीर पर असर पड़ता है. और अगर दर्द पैर पर हो तो आप चलने फिरने में भी असमर्थ नजर आ सकते हैं.

Leg Pain Remedies: पैरों के दर्द को दूर करने के लिए अपनाएं ये असरदार आसान घरेलू उपाय, इंस्टेंट मिलेगा आराम

Leg Pain Remedies: पैरों में दर्द है तो आप सरसों के तेल से पैरों की मालिश कर सकते हैं.

खास बातें

  • पैरों में दर्द की कई वजह हो सकती हैं.
  • मछली को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है.
  • पैरों के दर्द को दूर करने उपाय.

Leg Pain Home Remedies: शरीर के किसी भी अंग में दर्द हो तो पूरे शरीर पर असर पड़ता है. और अगर दर्द पैर पर हो तो आप चलने फिरने में भी असमर्थ नजर आ सकते हैं. असल में कई बार हमारे पैरों में दर्द इस कदर बढ़ जाता है कि ये हमारे लिए काफी तकलीफदेह हो सकता है. दरअसल पैरों में दर्द की कई वजह हो सकती हैं. बढ़ती उम्र, थकान, कोई मेडिकल रीजन आदि. तो अगर आप भी ऐसे ही दर्द से परेशान हैं, तो घबराएं नहीं आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं. जिन्हें अपना कर आप पैरों के दर्द से राहत पा सकते हैं. तो बिना देर किए चलिए जानते हैं वो उपाय.

यहां जानें पैरों के दर्द को दूर करने वाले उपाय- Here're 5 Foot Pain Remedies:

1. एक्सरसाइज-

पैरों के दर्द को दूर करने के लिए योगासन अच्छा उपाय हो सकता है. अगर आपके पैरों में ऐंठन और दर्द रहता है तो आप बाउंड एंगल, डॉल्फिन, ईगल या एक्सटेंडेड साइड एंगल पोज़ करना शुरू कर सकते हैं. 

Bad Cholesterol Signs: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर शरीर पर दिखते हैं ये संकेत, ऐसे करें पहचान और बचाव

2. मेथी-

मेथी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो दर्द से राहत दिलाने में मददगार हो सकते हैं. मेथी वाटर का रोजाना सेवन करने से शरीर के दर्द को दूर करने में मदद मिल सकती है.  

Exercises For Hips: टोन्ड थाइज और हिप्स पाने के लिए रोजाना करें ये तीन एक्सरसाइज

qa3pvfdo

3. सरसों का तेल-

सरसों के तेल को खाना पकाने से लेकर मालिश तक के लिए उपयोग किया जाता है. अगर आपके पैरों में दर्द है तो आप सरसों के तेल से पैरों की मालिश कर सकते हैं.

 Mental Health: सोशल मीडिया ट्रोलिंग भी मेंटल हेल्थ पर डाल सकती है निगेटिव इफेक्ट, जानें इसे कैसे करें डील

4. बर्फ की सिकाई-

प्लास्टिक की थैली में बर्फ भरकर या जमी हुई पानी की बोतल पर अपने पैरों को घुमाकर पैरों पर इसे लगाएं. इससे पैरों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है.

5. मछली का तेल-

मछली को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. मछली में पाए जाने वाले तत्व शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. मछली के तेल से पैरों की मालिश करने से दर्द की समस्या को कम कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.