How To Look Younger: 7 एंटी-एजिंग विटामिन और पोषक तत्व, जो झुर्रियों को चेहरे से कर देते हैं गायब, 40 में भी दिखेंगे 25 जैसे जवां

Best Anti Aging Vitamins: कई प्रकार की क्रीम और सीरम की तुलना में कभी-कभी उम्र बढ़ने के लक्षणों (Signs Of Aging) को रोकने के लिए विटामिन की अनदेखी की जाती है, लेकिन शोध से पता चलता है कि विटामिन उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं.

How To Look Younger: 7 एंटी-एजिंग विटामिन और पोषक तत्व, जो झुर्रियों को चेहरे से कर देते हैं गायब, 40 में भी दिखेंगे 25 जैसे जवां

Anti Aging Vitamins: कई विटामिन उम्र बढ़ने के लक्षणों को धीमा करने में मदद करते हैं.

खास बातें

  • जब एंटी-एजिंग की बात आती है तो सभी विटामिन समान नहीं होते हैं.
  • कुछ विटामिन दूसरों की तुलना में कहीं ज्यादा शक्तिशाली होते हैं.
  • जो हम खाते हैं उसका सीधा असर हमारी स्किन पर भी पड़ता है.

How To Get Rid Of Aging Skin Naturally: सीरम और क्रीम उन स्किन एरिया में उम्र बढ़ने के लक्षणों (Signs Of Aging) को धीमा कर सकते हैं जहां पर वे लगाए होते हैं, लेकिन वे आपके शरीर के भीतर होने वाली उम्र बढ़ने प्रक्रिया से नहीं लड़ सकते हैं, और कुछ एंटी-एजिंग सामग्री (Anti-aging Ingredients) त्वचा के जरिए अवशोषित नहीं की जा सकती हैं. इसलिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि हम अपने शरीर को क्या खिला रहे हैं. जो हम खाते हैं उसका सीधा असर हमारी स्किन पर भी पड़ता है. कुछ विटामिन हैं जो स्किन केयर (Skin Care) में काफी मायने रखते हैं. बुढ़ापे के लक्षणों को छुपाने के लिए क्रीम ही नहीं विटामिन्स का सेवन भी जरूरी है. विटामिन और सप्लीमेंट (Vitamins And Supplements) इस बात की पुष्टि करते हैं कि हमें आवश्यक पोषक तत्व मिल रहे हैं.

जब एंटी-एजिंग की बात आती है तो सभी विटामिन समान नहीं होते हैं. कुछ विटामिन दूसरों की तुलना में उम्र के प्रभावों का मुकाबला करने में कहीं ज्यादा शक्तिशाली होते हैं. यही कारण है कि जब अपने आप को एक युवा चमक, रिंकल फ्री स्किन पाना चाहते हैं तो अपने स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) में कुछ एंटी एजिंग विटामिन (Anti Aging Vitamins) का सेवन करना चाहिए. यहां कुछ विटामिन्स के बारे में बताया गया है जो आपको बुढ़ापे के लक्षणों से निपटने में मदद कर सकते हैं.

कारगर एंटी एजिंग विटामिन्स | Effective Anti Aging Vitamins

1. कोलेजन

कोलेजन एंटी-एजिंग का राजा है. यही कारण है कि एक्सपर्ट्स शरीर में कोलेजन को बढ़ावा देने पर ध्यान देते हैं. कोलेजन एक प्रोटीन है जो त्वचा के रखरखाव में मदद करता है, और जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते हैं, हम हमारा शरीर इसका कम उत्पादन करता है, जिससे झुर्रियां पड़ जाती हैं. कोलेजन की खुराक को त्वचा की लोच में सुधार और झुर्रियों को कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है.

सुबह उठकर सबसे पहले पानी क्यों पीना चाहिए? यहां जानें 7 फैक्ट जो आपकी जिंदगी बदल देंगे

2. विटामिन ए

यह पावरहाउस विटामिन आपके अंदर और बाहर दोनों पर उम्र बढ़ने के प्रभावों को रोकता है और धीमा करता है. विटामिन ए को रेटिनॉल के रूप में भी जाना जाता है, जो कई एंटी-एजिंग सप्लीमेंट्स और सीरम में प्रमुख घटक बनाता है. विटामिन ए हमारे शरीर द्वारा स्वाभाविक रूप से निर्मित नहीं होता है, जिसका अर्थ है कि इसे कुछ फूड्स के जरिए या सप्लीमेंट के जरिए सेवन करना है. विटामिन ए से प्राप्त ट्रेटीनोइन कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने और झुर्रियों को कम करने के लिए जाना जाता है.

3. विटामिन डी

विटामिन डी को सनशाइन विटामिन के रूप में जाना जाता है, क्योंकि यह धूप से मिलता है, लेकिन विटामिन डी भी एक शक्तिशाली एंटी-एजिंग विटामिन है. जो दीर्घायु और उम्र बढ़ने से संबंधित बीमारियों और लक्षणों को दूर कर सकता है. शोध से यह भी पता चला है कि विटामिन डी त्वचा को पराबैंगनी प्रकाश से बचाकर समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने में प्रभावी है, जो झुर्रियों और लाइनर के सबसे सामान्य कारणों में से एक है.

u8237f4g

How To Look Younger: विटामिन डी त्वचा को पराबैंगनी प्रकाश से बचाकर समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने में प्रभावी है

4. विटामिन ई

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे शरीर को हेल्दी रहने के लिए और अधिक विटामिन ई की जरूरत होती है. यह आश्चर्यजनक नहीं है, क्योंकि विटामिन ई हमारे इम्यून सिस्टम को रेगुलेट करने में एक जरूरी भूमिका निभाता है. त्वचा की रक्षा की पहली परतों में से एक के रूप में विटामिन ई हमारे शरीर में स्वाभाविक रूप से होता है लेकिन सूरज की किरणों से जल्दी समाप्त हो जाता है. यह अच्छा नहीं है, क्योंकि विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो फ्री रेडिकल्स से बचाव करता है. विटामिन ई न केवल त्वचा को झुर्रियों और फाइन लाइन्स से बचाता है.

Skin के लिए कितना जरूरी है Vitamin C? नेचुरल Glowing Skin पाने का सीक्रेट, जानें स्किन के लिए विटामिन सी के फायदे

5. जिंक

जिंक एक जरूरी ट्रेस मिनरल है जो रेड ब्लड सेल्स में पाया जाता है. हमारा शरीर स्वाभाविक रूप से जिंक का उत्पादन नहीं करता है. इस वजह से हमें अपनी डाइट में जिंक रिच फूड्स या सप्लीमेंट डाइट के जरिए जिंक को आत्मसात करना चाहिए.

6. करक्यूमिन

उम्र बढ़ने पर करक्यूमिन के सकारात्मक प्रभाव लंबे समय तक जवां दिखने में मदद करते हैं. करक्यूमिन से याददाश्त में सुधार होता है. ये स्किन की चमक को बरकरार रखने में भी मदद करता है.

Hair Fall कम कर, ग्रोथ बढ़ाने उन्हें घना और चिकना बनाने के लिए बेहतरीन हैं Egg, जानें बालों के लिए अंडे के फायदे और नुकसान

7. सेलेनियम

सेलेनियम एक ट्रेस खनिज है जो विटामिन ई की कमी को रोकता है. इसे डाइट या सप्लीमेंट डाइट के जरिए प्राप्त किया जा सकता है. नए शोध से पता चलता है कि सेलेनियम उम्र बढ़ने से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.