Hair Fall कम कर, ग्रोथ बढ़ाने उन्हें घना और चिकना बनाने के लिए बेहतरीन हैं Egg, जानें बालों के लिए अंडे के फायदे और नुकसान

Egg For Hair: अंडे आपके बालों के लिए पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड हैं. जर्दी में फायदेमंद लिपिड की मात्रा अधिक होती है, जो बालों को फिर से हाइड्रेट करके उन्हें चिकना और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं.

Hair Fall कम कर, ग्रोथ बढ़ाने उन्हें घना और चिकना बनाने के लिए बेहतरीन हैं Egg, जानें बालों के लिए अंडे के फायदे और नुकसान

Is it good to put egg in your hair? बालों के लिए अंडे बेहद फायदेमंद होते हैं.

खास बातें

  • अंडे बालों को हाइड्रेट करके उन्हें चिकना और चमकदार बनाते हैं.
  • अंडे आपके बालों के लिए पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड हैं.
  • अंडे बालों में प्रोटीन की कमी को पूरा करते हैं.

Egg Benefits For Hair: अंडे में पाए जाने वाले तत्व बालों के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं होते हैं. अंडे आपके बालों के लिए पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड होते हैं. अंडे (Egg) की जर्दी में फायदेमंद लिपिड की मात्रा अधिक होती है, जो बालों को फिर से हाइड्रेट करके उन्हें स्मूद और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं. विटामिन ए, बी, डी, के, और ई के साथ ही अंडे में बायोटिन, पोटेशियम, फॉस्फोरस और फोलेट जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं और ये हेल्दी बालों से जुड़े हुए हैं. अंडे बालों में प्रोटीन की कमी को पूरा करते हैं.

बालों के लिए अंडे (Egg For Hair) के कई लाभों में से एक यह है कि उनमें मौजूद पोषक तत्व बालों की ग्रोथ और नए बालों के उगने में मदद करते हैं. अंडे में बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और बायोटिन शामिल होते हैं, जो आपके बालों की जड़ों को मजबूत करने में मदद करते हैं. उनमें मौजूद वसा कंडीशनर के रूप में कार्य करता है और बालों की बनावट में सुधार करता है. अब जानते हैं कैसे अंडे की मदद से आप नेचुरली अपने बालों को घना, काला और मजबूत बना सकते हैं. 

बालों में अंडा लगाने के फायदे | Benefits Of Applying Egg To Hair

1. बालों का झड़ना कम करता है

बाल 80 प्रतिशत तक प्रोटीन से बने होते हैं, जिन्हें लोकप्रिय रूप से केराटिन के नाम से जाना जाता है और अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं. अंडे स्कैल्प में प्रोटीन संतुलन को बेहतर करने में मदद करते हैं और बार-बार खाने या स्कैल्प पर लगाने से बालों के झड़ने को कम करने में मदद मिल सकती है.

चमकात्कारिक फायदों से भरी है सेज, हाई शुगर और कोलेस्ट्रॉल रोगियों के लिए कमाल, जानें इसके 8 स्वास्थ्य लाभ

2. बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है

अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं और इसमें जरूरी पोषक तत्व और खनिज होते हैं जो बालों के रोम को पोषण देते हैं बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं. बालों की लोच को बायोटिन द्वारा सहायता प्रदान की जाती है, जो अंडे में भरपूर होता है.

fhiu1ql

How To Increase Hair Volume and Thickness at Home: अब जानते हैं कैसे अंडे की मदद से आप नेचुरली अपने बालों को घना, काला और मजबूत बना सकते हैं.

3. बालों की चमक बढ़ाता है

बालों की बनावट और चमक खो गई है तो अंडे स्कैल्प में केराटिन का उत्पादन करने में मदद करते हैं, जो क्षतिग्रस्त बालों के रोम की बेहतर बनाने में सहायता करते हैं. अगर असका नियमित रूप से उपयोग किया जाता है, तो अंडे बालों की प्राकृतिक चमक मिल सकती है.

बालों पर अंडे का उपयोग करने के साइड इफेक्ट | Side Effects Of Using Eggs On Hair

अंडे हेल्दी होते हैं, हालांकि बालों में अंडे लगाना हमेशा फायदेमंद नहीं होता है और इसका अनपेक्षित प्रभाव हो सकता है. अगर आप कच्चे अंडे का सेवन करते हैं, तो आप कई तरह के बैक्टीरिया और वायरस से संक्रमित हो सकते हैं. अंडे की सफेदी को बालों में लगाने से ज्यादातर बीमारियां होती हैं. बालों में अंडे लगाने के संभावित नुकसान जानें.

गर्मियों में आता है बहुत ज्यादा पसीना और बदबू, तो पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए क्‍या करें, अपनाएं ये नुस्‍खे

1. एलर्जी

एग हेयर मास्क लगाने से एलर्जी हो सकती है. अगर आपको ये पता नहीं है कि अंडे से आपको एलर्जी है तो आपको सबसे पहले इसी का पता लगाना चाहिए. स्कैल्प के लिए एलर्जी खतरनाक हो सकती है. अगर आपको स्कैल्प में जलन होती है जो लालिमा और गंजे होने का कारण बनती है, तो बेहतर होगा कि आप रोजाना अंडे खाने से बचें.

2. ज्यादा अंडे खाने के नुकसान

ध्यान रखें कि अगर आप बहुत अधिक अंडे की जर्दी खाते हैं, तो आप हाई कोलेस्ट्रॉल का सेवन कर रहे होते हैं. जबकि प्रतिदिन एक अंडा खाना हानिकारक नहीं है, लेकिन बहुत सारे अंडे खतरनाक हो सकते हैं. खासकर अगर आपको हाई कोलेस्ट्रॉल, हृदय रोग, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर या हृदय संबंधी समस्याएं हैं. इसी तरह अंडे की सफेदी को प्रोटीन स्रोत के रूप में खाने से कुछ नुकसान भी होते हैं. साल्मोनेला फूड पॉइजनिंग से बचने के लिए खाने से पहले अंडे की सफेदी को उबालना चाहिए.

डाइट में कर लिए ये 8 बदलाव तो नसों में बहने वाला हाई कोलेस्ट्रॉल चुटकियों में हो जाएगा कंट्रोल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.