सुबह उठकर सबसे पहले पानी क्यों पीना चाहिए? यहां जानें 7 फैक्ट जो आपकी जिंदगी बदल देंगे

Healthy Morning Routine: आपका दिन एक गिलास पानी से शुरू होना चाहिए, जो किसी भी हेल्दी रूटीन का एक जरूरी हिस्सा है. वास्तव में, सुबह पानी पीने का मतलब केवल अपने दिन की अच्छी तरह से हाइड्रेटेड शुरुआत करना ही नहीं है; बल्कि खाली पेट पानी पीने से खुद के फायदे भी हो सकते हैं!

सुबह उठकर सबसे पहले पानी क्यों पीना चाहिए? यहां जानें 7 फैक्ट जो आपकी जिंदगी बदल देंगे

Benefits of Drinking Water on an Empty Stomach: पानी आपके शरीर के स्वास्थ्य और कार्य के लिए जरूरी है.

खास बातें

  • पानी आपके शरीर के स्वास्थ्य और कार्य के लिए जरूरी है.
  • खाली पेट पानी पीने के कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ भी हैं.
  • पानी न पीने या कम पानी पीने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

Khali pet pani peene ke fayde: पानी आपके शरीर के स्वास्थ्य और कार्य के लिए जरूरी है. आप दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन किए बिना कामकाज नहीं कर सकते हैं और पूरा बॉडी फंक्शन गड़बड़ा जाएगा. आपका दिन एक गिलास पानी से शुरू होना चाहिए, जो किसी भी हेल्दी रूटीन का एक जरूरी हिस्सा है. वास्तव में, सुबह पानी पीने का मतलब केवल अपने दिन की अच्छी तरह से हाइड्रेटेड शुरुआत करना ही नहीं है; बल्कि खाली पेट पानी पीने से खुद के फायदे भी हो सकते हैं! अपने शरीर को हेल्दी और संतुष्ट रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना जरूरी है. पानी न पीने या कम पानी पीने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं जैसे माइग्रेन, अपच, हाई ब्लड प्रेशर, किडनी की पथरी, स्तन कैंसर, गर्भाशय कैंसर, साइनसाइटिस, फुफ्फुसीय तपेदिक और मोटापा. कई लोग सवाल करते हैं कि सुबह पानी पीने से क्या होता है? तो आपको बता दें सुबह सबसे पहले पानी पीने के फायदे.

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Water Empty Stomach In The Morning

1. त्वचा की चमक बढ़ाता है

पानी पीने से आपका शरीर तेजी से विषाक्त पदार्थों को छोड़ने में सक्षम होता है, जिससे आपकी त्वचा को वह चमक मिलेगी. पानी रक्त प्रवाह को बढ़ाने और नई रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में वृद्धि करते हुए आपकी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए जाना जाता है. आपके शरीर में पानी की कमी से समय से पहले झुर्रियां और गहरे रोम छिद्र हो सकते हैं.

Black Pepper Warm Water: पानी में काली मिर्च उबालकर क्यों पीते हैं लोग? जानें गुनगुना ब्लैक पैपर वाटर पीने के जबरदस्त फायदे

2. वजन घटाने में मदद करता है

कम भूख लगने और भूख कम होने के अलावा, जागने के तुरंत बाद पानी पीने से आपका शरीर विषाक्त पदार्थों को छोड़ता है, जो आपकी आंतों में गति करना शुरू कर देते हैं. यह प्रक्रिया ठीक हो जाएगी और आपके पाचन तंत्र में सुधार करेगी.

3. चयापचय में सुधार

अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं, तो आप जानते हैं कि खाली पेट पानी पीने से आप अपने मेटाबॉलिक रेट को बढ़ा सकते हैं! अपने मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाकर आप तेजी से पच रहे हैं और इसलिए अपने पाचन तंत्र में सुधार कर रहे हैं. पानी आपके बृहदान्त्र को भी शुद्ध करता है, जिससे अंग प्राकृतिक रूप से पोषक तत्वों को तेजी से अवशोषित करते हैं.

Kidney Detox Drinks: किडनी को क्लीन करने और इनकी कैपेसिटी बढ़ाने के लिए करें इन 5 ड्रिंक्स का सेवन

4. चमक और बालों की बनावट बढ़ाएं

पानी का सेवन कम करके आप वास्तव में अपने बालों को पतला और नाजुक बना रहे हैं. एक और कारण है कि खाली पेट पानी पीने से बालों के विकास में वृद्धि होगी.

5. एसिडिटी को दूर करता है

सीने में जलन आपके पेट में बढ़ी हुई अम्लता और आपके अन्नप्रणाली में एसिड रिफ्लक्स के कारण हो सकता है. जब आप सुबह-सुबह पानी पीते हैं तो पानी एसिडिटी को नीचे धकेलता है और पेट को पतला करता है.

0ti08uag

How much water should I drink on an empty stomach? सुबह उठकर खाली पेट 3 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है. 

6. किडनी की पथरी और यूरीनल इंफेक्शन को रोकता है

हार्ट बर्न की तरह पानी किडनी की पथरी की संभावना को कम करने के लिए पेट की अम्लता को कम करेगा. आप जितना अधिक पानी पीते हैं, आपके शरीर से उतने ही अधिक विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं, जो मूत्राशय के संक्रमण को रोकता है.

7. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है

सुबह सबसे पहले पानी पीने से पेट साफ हो जाता है और लसीका तंत्र संतुलित हो जाता है. एक स्थिर लसीका प्रणाली एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली बनाने में मदद करेगी, जो हमें बार-बार बीमार होने से बचाएगी.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.