Skin के लिए कितना जरूरी है Vitamin C? नेचुरल Glowing Skin पाने का सीक्रेट, जानें स्किन के लिए विटामिन सी के फायदे

Vitamin C For Skin Skincare: विटामिन सी न सिर्फ स्किन को हेल्दी रखने का काम करता है, बल्कि कई स्किन प्रॉब्लम्स (Skin Problems) से राहत दिला सकता है. मशहूर स्किन एक्सपर्ट डॉ किरण का मानना है कि विटामिन सी स्किन के लिए किसी मेडिसिन से कम नहीं. 

Skin के लिए कितना जरूरी है Vitamin C? नेचुरल Glowing Skin पाने का सीक्रेट, जानें स्किन के लिए विटामिन सी के फायदे

Skin के लिए विटामिन सी के फायदे कई हैं.

Skin Care Tips In Hindi: हर किसी की चाहत होती है कि उसकी ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin)  का मालिक हो. हालांकि पोषक तत्वों की कमी की वजह से कई बार स्किन बेजान नजर आने लगती है. त्वचा में जान डालने वाले जरूरी पोषक तत्वों में से बेहद अहम है, विटामिन सी (Vitamin C). ये पोषक तत्व न सिर्फ स्किन को हेल्दी रखने का काम करता है, बल्कि कई स्किन संबंधी प्रॉब्लम्स (Skin Problems) से राहत दिला सकता है. मशहूर स्किन एक्सपर्ट डॉ किरण का मानना है कि स्किन के लिए विटामिन सी (Vitamin C For Skin) किसी मेडिसिन से कम नहीं. 

छाती में गैस का दर्द और Heart Attack दोनों में कैसे करें अंतर? कई लोग होते हैं कन्फ्यूज, जानें आसान भाषा में

डॉ किरण की सलाह:

अपने इंस्टाग्राम पेज पर विटामिन सी के फायदों का जिक्र करते हुए डॉ किरण लिखती हैं, 'विटामिन सी को बाजार में सबसे अच्छे एंटीऑक्सीडेंट अवयवों में से एक के रूप में जाना जाता है और हम जिस ऑक्सीडेटिव, प्रदूषित और तनावपूर्ण दुनिया में रहते हैं, वहां ये स्किन को ग्लोइंग बनाए रखने की एक कुंजी है'. डॉ किरण विटामिन सी को लेकर कुछ सावधानी बरतने की भी सलाह देती हैं. आगे उन्होने लिखा,  'अगर आप मुंहासे से ग्रस्त हैं, तो विटामिन सी सीरम से बचें. उनमें अक्सर विटामिन सी सॉल्युबलाइजर हो सकते हैं जो ज़िट्स को ट्रिगर कर सकते हैं!'.

स्किन के लिए विटामिन सी के फायदे:

  • ज्यादातर प्रकार की त्वचा के लिए विटामिन सी को सुरक्षित माना जाता है.
  • विटामिन सी त्वचा चमक लाता है और इसे नेचुरल ग्लोइंग बनाता है. 
  • हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में भी विटामिन सी मददगार है.
  • विटामिन सी अंडर आई सर्कल्स को कम करता है.
  • विटामिन सी कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है, जो हेल्दी स्किन के लिए एक बेहद अहम प्रोटीन है.

Ashwagandha: Uses, Benefits & Side Effects: अश्वगंधा के 5 जबरदस्त फायदे और नुकसान...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.