विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 18, 2022

Weight Loss: वजन कम करने के लिए सही मात्रा में भोजन कैसे करें? शरीर के इन संकेतों से करें पहचान

Weight Loss Tips: पूजा मल्होत्रा ने कहा कि इन संकेतों की पहचान करना "काफी सरल" है. वजन घटाने की यात्रा के दौरान सबसे पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात मोबाइल फोन सहित गैजेट्स को दूर रखना है.

Read Time: 4 mins
Weight Loss: वजन कम करने के लिए सही मात्रा में भोजन कैसे करें? शरीर के इन संकेतों से करें पहचान
जब आप खाने के लिए बैठते हैं, तो उस संबंध को अपनी आंत और अपने दिमाग के बीच बनाएं.

How To Eat The Right For Weight Loss: वजन कम करना कई लोगों के लिए एक गंभीर चिंता का विषय बन गया है. लोग फ्लैबी चर्बी घटाने के लिए इतने जुनूनी हैं कि वे अक्सर न्यूट्रिशनिष्ट से यह जानने के लिए परामर्श लेते हैं कि उन्हें भोजन के दौरान कितनी रोटियां या कितनी मात्रा में पनीर या चिकन खाना चाहिए. वजन घटाने से जुड़े सवालों के जवाब के लिए न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मल्होत्रा ​​ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक अपडेट शेयर किया है. वह कहती हैं कि हमारा शरीर हमें संकेत देता है और हमें उन पर ध्यान देने की जरूरत है. यह हमें जो संकेत देता है, वह है भोजन के बाद तृप्ति का अहसास.

शहद में कौन सी चीजें मिलाने से ये वजन कम करने में चमत्कार कर सकता है? जानें इसके औषधीय लाभ

लेकिन आप इन संकेतों की पहचान कैसे करते हैं जो हमारा शरीर हमारे मस्तिष्क को भेजता है? पूजा मल्होत्रा ​​ने कहा कि इन संकेतों की पहचान करना "काफी सरल" है. वजन घटाने की यात्रा के दौरान सबसे पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात मोबाइल फोन सहित गैजेट्स को दूर रखना है.

"इसके अलावा जब आप खाने के लिए बैठते हैं, तो उस संबंध को अपने पेट और अपने दिमाग के बीच बनाएं. ध्यान से खाएं और धीरे-धीरे चबाएं, ताकि आप अपने शरीर को जो हो रहा है उसे संसाधित करने के लिए समय दें और आपको वह परिपूर्णता संकेत दें, "उन्होंने एक इंस्टाग्राम वीडियो के टाइटल में" द सीक्रेट टू वेट लॉस" शामिल किया.

Paneer And Cheese: पनीर और अंडे में सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है? यहां जानें

न्यूट्रिशनिष्ट ने एक प्रो-टिप भी शेयर की: अपनी कथित क्षमता का 200 प्रतिशत कभी न खाएं. कभी - कभी ऐसा होता है. हम जरूरत से ज्यादा स्वादिष्ट और मुंह में पानी लाने वाला खाना खाते हैं या पचा सकते हैं और फिर हम असहज महसूस करने लगते हैं.

चार चमत्कारी चीजें जो अनहेल्दी और हेवी खाने को पचाने में करती है मदद, कब्ज से दिलाती हैं छुटकारा

पूजा मल्होत्रा नियमित रूप से हमारे शरीर को क्या चाहिए और सही भोजन कैसे करें, इसकी पहचान करके हमारे समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के टिप्स शेयर करती हैं. उन्होंने हाल ही में शुगर क्रेविंग को कंट्रोल करने के लिए टिप्स शेयर किए, जो वजन बढ़ाने को कंट्रोल करने का एक प्रमुख कारक है.

उसके उपायों में शामिल थे: पानी का सेवन बढ़ाना, एक उपकरण के रूप में व्याकुलता का उपयोग करना और उन फूड्स को चुनना जो प्राकृतिक रूप से मीठे होते हैं जो कि प्रोसेस्ड शुगर को मिलाकर बनाए जाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भारतीयों ने कर दिखाया कमाल! AI से लैस बनाया योगा मैट, अच्छे से योग करने में मिलेगा मदद
Weight Loss: वजन कम करने के लिए सही मात्रा में भोजन कैसे करें? शरीर के इन संकेतों से करें पहचान
आपको वक्त से पहले ही बूढ़ा कर सकती हैं ये 5 आदतें, आज ही बदल दें वरना पड़ेगा पछताना
Next Article
आपको वक्त से पहले ही बूढ़ा कर सकती हैं ये 5 आदतें, आज ही बदल दें वरना पड़ेगा पछताना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;