विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 17, 2022

Paneer And Cheese: पनीर और अंडे में सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है? यहां जानें

Eggs Vs Paneer: शाकाहारियों के लिए पनीर प्रोटीन का प्रमुख स्रोत है, लेकिन मांसाहारी लोगों के पास इन दोनों में से किसी एक को चुनने का विकल्प होता है. तो, यहां जानें दोनों में से प्रोटीन का सबसे हेल्दी और बेस्ट सोर्स कौन सा है.

Read Time: 5 mins
Paneer And Cheese: पनीर और अंडे में सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है? यहां जानें
Paneer And Cheese: यहां जानें दोनों में से प्रोटीन का सबसे हेल्दी और बेस्ट सोर्स कौन सा है.

Which Is The Better Source Of Protein?: पनीर और अंडे दो प्रोटीन स्रोत हैं जिन पर हम में से कई लोग प्रोटीन के लिए निर्भर हैं. इन दोनों का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है क्योंकि इनमें हाई न्यूट्रिशियस कंटेट होती है. पनीर और अंडे दोनों का इस्तेमाल पूरी दुनिया में लोग खूब करते हैं. पनीर में हल्का, मलाईदार और पानी जैसा स्वाद होता है जबकि अंडे का स्वाद हल्का नमकीन होता है. अगर आप वजन कम करने या मांसपेशियों का निर्माण करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप शायद अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर फूड्स को शामिल करने के महत्व को जानते होंगे. प्रोटीन को मसल्स के निर्माण के लिए जरूरी माना जाता है, साथ ही यह हड्डियों, मांसपेशियों के निर्माण के लिए जरूरी है और शरीर के अन्य कार्यों को करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

चार चमत्कारी चीजें जो अनहेल्दी और हेवी खाने को पचाने में करती है मदद, कब्ज से दिलाती हैं छुटकारा

अंडे और पनीर हाई क्वालिटी वाले प्रोटीन के लोकप्रिय और अच्छे स्रोत हैं. प्रोटीन के अलावा अंडे और पनीर दोनों कैल्शियम, बी 12 और आयरन जैसे अन्य स्वस्थ पोषक तत्वों से भरे होते हैं. शाकाहारियों के लिए पनीर प्रोटीन का प्रमुख स्रोत है, लेकिन मांसाहारी लोगों के पास इन दोनों में से किसी एक को चुनने का विकल्प होता है. तो, यहां जानें दोनों में से प्रोटीन का सबसे हेल्दी और बेस्ट सोर्स कौन सा है.

1. अंडे

अंडे सस्ते होते हैं और प्रोटीन का हाई क्वालिटी सोर्स प्रदान करते हैं. अंडे में सभी आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं जिनकी शरीर को पूरे दिन जरूरत होती है. एक साबुत अंडे में 5 से 7 ग्राम प्रोटीन के साथ-साथ कई तरह के विटामिन होते हैं जिनकी शरीर को सामान्य कामकाज के लिए जरूरत होती है. आपके लिए उन्हें अपने आहार में शामिल करने के अनगिनत तरीके हैं. हालांकि, हाई फैट कंटेंट के कारण बहुत से लोग जर्दी खाने से बचते हैं जबकि पीले आधे हिस्से में सबसे अधिक विटामिन होते हैं.

होली पर स्किन से रंग हटाने के लिए 7 कारगर घरेलू तरीके, बस आपको दूध, नींबू और नारियल तेल चाहिए

2. पनीर

यह भारत में व्यापक रूप से खाया जाने वाला डेयरी प्रोडक्ट है. पनीर में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है. पनीर में विटामिन डी, विटामिन बी12, राइबोफ्लेविन आदि भी अच्छी मात्रा में होते हैं. न्यूट्रिशन वेल्यू ऑर्गेनाइज के अनुसार 28 ग्राम पनी में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है. पनीर को कई तरीकों से भी खाया जा सकता है, जैसे कि आप इसे अपने सलाद और सैंडविच में शामिल कर सकते हैं.

दोनों में से से कौन बेहतर है?

पनीर और अंडे दोनों में संबंधित विटामिन होते हैं. वे फुल प्रोटीन स्रोत हैं क्योंकि उनमें सभी 9 विटामिन होते हैं जो प्रोटीन का उत्पादन करने के लिए जरूरी होते हैं. नतीजतन उन्हें हाई क्वालिटी वाला प्रोटीन माना जाता है. इसके अलावा, डेयरी प्रोडक्ट और अंडे विटामिन बी -12 और विटामिन डी से भरे होते हैं

Diabetes Diet: ये 3 हरी पत्तियां डायबिटीज में शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए हैं कमाल, देती हैं जबरदस्त फायदे

दोनों हेल्दी ऑप्शन हैं जिन्हें डाइट में शामिल किया जा सकता है. वजन कम करने की कोशिश कर रहे शाकाहारियों के लिए पनीर का सेवन उतना ही फायदेमंद हो सकता है जितना कि अंडे का सेवन. उन्हें प्रोटीन और पोषक तत्वों के सेवन के बारे में चिंतित होने की जरूरत नहीं है. सोया प्रोडक्ट, दालों और नट्स को अपनी डाइट में शामिल करके ज्यादातर विटामिन प्राप्त किए जा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डिमेंशिया के मामलों के लिए भविष्य में सबसे बड़ा जोखिम फैक्टर क्या है, अध्ययन में हुआ इसका खुलासा
Paneer And Cheese: पनीर और अंडे में सबसे ज्यादा प्रोटीन किसमें होता है? यहां जानें
माता पिता के लिए बहुत काम ही हैं मनोज बाजपेयी की ये Parenting Tips, बच्चों के कदम चूमेंगी खुशियां और सक्सेस
Next Article
माता पिता के लिए बहुत काम ही हैं मनोज बाजपेयी की ये Parenting Tips, बच्चों के कदम चूमेंगी खुशियां और सक्सेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;