विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 21, 2022

Honey For Weight Loss: शहद में कौन सी चीजें मिलाने से ये वजन कम करने में चमत्कार कर सकता है? जानें इसके औषधीय लाभ

How To Use Honey For Weight Loss: माना जाता है कि सोने से पहले एक चम्मच शहद का सेवन वजन घटाने में सहायक होता है. शहद का नियमित रूप से सेवन करने से आपकी भूख शांत होती है.

Read Time: 4 mins
Honey For Weight Loss: शहद में कौन सी चीजें मिलाने से ये वजन कम करने में चमत्कार कर सकता है? जानें इसके औषधीय लाभ
Honey For Weight Loss: शहद का नियमित रूप से सेवन करने से आपकी भूख शांत होती है.

Medicinal Benefits Of Honey: शहद और प्रोसेस्ड शुगर दोनों में शुगर होती है, लेकिन उनके बीच एक महत्वपूर्ण अंतर होता है. शहद उपयोगी विटामिन और खनिजों से भरा हुआ है जिसमें इन सभी लाभकारी पोषक तत्वों में प्रोसेस्ड शुगर की कमी होती है. जब आप रिफाइंड शहद लेते हैं, तो इसमें अतिरिक्त कैलोरी होती है, जिससे वजन बढ़ने का डर रहता है. दूसरी ओर शहद फ्रुक्टोज से भरपूर होता है, जो आपके मस्तिष्क को फैट बर्न करने वाले हार्मोन का उत्पादन करने की अनुमति देता है. इसलिए वजन घटाने के लिए शुगर को ऑर्गेनिक हनी से बदलना चाहिए. शहद का उपयोग चाय, मिठाई, सिरप और अन्य मीठे व्यंजनों में शुगर के प्राकृतिक विकल्प के रूप में किया जा सकता है. माना जाता है कि सोने से पहले एक चम्मच शहद का सेवन वजन घटाने में सहायक होता है. शहद का नियमित रूप से सेवन करने से आपकी भूख शांत होती है.

चार चमत्कारी चीजें जो अनहेल्दी और हेवी खाने को पचाने में करती है मदद, कब्ज से दिलाती हैं छुटकारा

शहद के औषधीय उपयोग | Medicinal Uses Of Honey

शहद प्रकृति के सबसे अद्भुत गिफ्ट में से एक है, जिसका उपयोग बहुत पहले से किया जा रहा है. शहद के कई स्वास्थ्य लाभ और औषधीय उपयोग हैं जैसे कि इम्यूनिटी को बढ़ावा देना, वजन कम करना, स्वाद बढ़ाने वाला, पौष्टिक, मॉइस्चराइजिंग, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी आदि. शहद के असंख्य लाभ हैं. यह वजन घटाने, सौंदर्य और बालों के लिए भी फायदेमंद है. नेशनल हनी बोर्ड पोर्टल पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार यह वसा रहित, कोलेस्ट्रॉल मुक्त, सोडियम मुक्त है. 

वजन घटाने के लिए शहद कैसे इस्तेमाल करें? | How To Use Honey For Weight Loss

वजन घटाने के लिए शहद और दालचीनी: एक कप ग्रीन टी में शहद और दालचीनी का उपयोग आपके शरीर की मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया को तेज करता है और आपको पूरे रास्ते ऊर्जावान बनाता है. यह आपको बार-बार खाने से रोकने में भी मदद करता है.

Diabetes Diet: ये 3 हरी पत्तियां डायबिटीज में शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए हैं कमाल, देती हैं जबरदस्त फायदे

वजन घटाने के लिए शहद और नींबू: एक गिलास गुनगुने पानी, शहद और आधा नींबू का मिश्रण बना लें. इसे हर दिन सुबह पिए, जो शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है, मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया को तेज करता है और अंगों को फिर से जीवंत करता है और कम भूख का एहसास देता है.

शहद और लहसुन: शहद और लहसुन का सुबह के समय उपयोग एक डिटॉक्सिफाइंग एजेंट के रूप में कार्य करता है. यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी मदद करता है.

2010 में अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रिशन के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि शहद का उपयोग करने से आपकी भूख नियंत्रित होती है. सोने से पहले शहद खाने से शरीर से अतिरिक्त चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है.

शहद में शरीर से अतिरिक्त वसा को बर्न करने का अंतर्निहित गुण होता है और वजन घटाने में सराहनीय काम कर सकता है अगर आपकी डाइट में सभी प्रोसेस्ड शुगर को इस प्राकृतिक हनी से बदल दिया जाए.

गर्मियों में एसिडिटी का पक्का इलाज करने के लिए 5 कमाल के उपाय, पेट को हेल्दी रख मिलते हैं गजब के फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डिमेंशिया के मामलों के लिए भविष्य में सबसे बड़ा जोखिम फैक्टर क्या है, अध्ययन में हुआ इसका खुलासा
Honey For Weight Loss: शहद में कौन सी चीजें मिलाने से ये वजन कम करने में चमत्कार कर सकता है? जानें इसके औषधीय लाभ
माता पिता के लिए बहुत काम ही हैं मनोज बाजपेयी की ये Parenting Tips, बच्चों के कदम चूमेंगी खुशियां और सक्सेस
Next Article
माता पिता के लिए बहुत काम ही हैं मनोज बाजपेयी की ये Parenting Tips, बच्चों के कदम चूमेंगी खुशियां और सक्सेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;