How To Digest Food Fast: चार चमत्कारी चीजें जो अनहेल्दी और हेवी खाने को पचाने में करती है मदद, कब्ज से दिलाती हैं छुटकारा

Natural Ways To Digest Food Faster: अधिक मात्रा में अनहेल्दी खाने से पेट संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि सूजन, कब्ज, पेट में दर्द, गैस्ट्रिक समस्याएं आदि. हालांकि यहां 3 ऐसी घरेलू चीजें हैं जिनसे आप पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद पा सकते हैं.

How To Digest Food Fast: चार चमत्कारी चीजें जो अनहेल्दी और हेवी खाने को पचाने में करती है मदद, कब्ज से दिलाती हैं छुटकारा

How To Digest Food Fast: ये चीजें पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद पा सकते हैं.

खास बातें

  • पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद पा सकते हैं.
  • अनहेल्दी खाना आपके पाचन तंत्र के लिए हानिकारक हो सकता है.
  • पुदीना शरीर में पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करने में मदद करता है.

How Can I Digest Food Fast: होली एक ऐसा त्योहार है जिसमें मीठा या अनहेल्दी खाने से खुद को रोक पाना कठिन है. होली के त्योहार में रंगों को बिखेरने और एक-दूसरे पर गुब्बारे फेंकने के अलावा ढेर सारे स्नैक्स भी शामिल हैं. स्वादिष्ट गुझिया, ढेर सारी मिठाइयां और ठंडी ठंडाई के बिना होली का त्यौहार अधूरा है. इन स्वादिष्ट व्यंजनों का सेवन करने से खुद को रोकना असंभव है, लेकिन हाई कैलोरी वाले भोजन को आसान बनाने की सलाह दी जाती है. इस खास मौके पर बनाए जाने वाले ज्यादातर फूड्स या तो तले हुए होते हैं या फिर मैदा से बने होते हैं. इनका अधिक सेवन आपके पाचन तंत्र के लिए हानिकारक हो सकता है. अधिक मात्रा में ऐसे फूड्स खाने से पेट संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि सूजन, कब्ज, पेट में दर्द, गैस्ट्रिक समस्याएं आदि. हालांकि यहां 4 ऐसी घरेलू चीजें हैं जिनसे आप पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद पा सकते हैं.

Diabetes Diet: ये 3 हरी पत्तियां डायबिटीज में शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए हैं कमाल, देती हैं जबरदस्त फायदे

पाचन में सहायता करने वाली चीजें | These 3 Things Help In Digestion

1) सौंफ

सौंफ के इसेंशियल ऑयल की अच्छाई पाचक रसों और एंजाइमों के स्राव को उत्तेजित करती है जो आपके पाचन में सुधार करते हैं. सौंफ में एनेथोल, फेनचोन और एस्ट्रैगोल होते हैं जो एंटीस्पास्मोडिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में काम करते हैं. वे कब्ज, अपच और सूजन के लिए अद्भुत काम करते हैं.

2) पुदीना

पुदीना शरीर में पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करने में मदद करता है. इसके अलावा पुदीने के तेल में एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो पेट के संक्रमण और अपच में सहायता करते हैं. पेट में जलन होने पर पुदीने की पत्तियों का सेवन करने से पाचन संबंधी कई समस्याओं से राहत मिलती है.

गर्मियों में एसिडिटी का पक्का इलाज करने के लिए 5 कमाल के उपाय, पेट को हेल्दी रख मिलते हैं गजब के फायदे

3) दही

दही उन फूड्स में से एक है जो पाचन संबंधी कई समस्याओं से तुरंत राहत दिला सकता है. यह आसानी से उपलब्ध है और रिफ्रेशिंग भी है. यह प्रोबायोटिक बैक्टीरिया से भरपूर है जो हेल्दी बैक्टीरिया हैं. ये बैक्टीरिया पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलाते रहते हैं और कब्ज और सूजन जैसी समस्याओं से बचाते हैं.

4) अदरक

अदरक का उपयोग लंबे समय से पाचन और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के घरेलू उपचार के रूप में किया जा रहा है. कहा जाता है कि यह आमतौर पर उपलब्ध सामग्री में पाचन सहायक गुण होते हैं. अदरक की चाय पीने से आप गैस, क्रैम्प्स और सूजन जैसी कई पाचन समस्याओं से तुरंत राहत पा सकते हैं.

सिर्फ मोटापे का काल ही नहीं है इंटरमिटेंट फास्टिंग ठीक से करने पर मिलते हैं ये 16 आश्चर्यजनक लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.