Kidney Health: निरोगी किडनियों का राज क्या है? ये 5 चीजें किडनी फंक्शन में सुधार कर बढ़ाती हैं उनकी कैपेसिटी

Tips For Keeping Kidneys Healthy: कई लोग पूछते हैं कि किडनी को हेल्दी रखने के लिए क्या करें? या किडनी को मजबूत कैसे करें? (How To Strengthen Kidney) यहां कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जो किडनी के लिए संजीवनी बूटी का काम कर सकते हैं.

Kidney Health: निरोगी किडनियों का राज क्या है?  ये 5 चीजें किडनी फंक्शन में सुधार कर बढ़ाती हैं उनकी कैपेसिटी

Kidney Health: इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि आप क्या खाते-पीते हैं.

खास बातें

  • हेल्दी किडनी के लिए इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि आप क्या खाते-पीते हैं.
  • एक्टिव लाइफस्टाइल को फॉलो करना और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना जरूरी है.
  • किडनी के लिए संजीवनी बूटी का काम कर सकते हैं ये 7 उपाय.

Kidney Health: किडनी की पुरानी बीमारी होने पर लोगों को अपना खास ध्यान रखना चाहिए. या जिन लोगों को किडनी की बीमारी भी नहीं है वे किडनियों को मजबूत रखने के उपाय (Ways To Keep Kidneys Strong) कर हमेशा हेल्दी रह सकते हैं. उन्हें इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि वे खाते-पीते हैं. क्रोनिक किडनी रोग (Chronic Kidney Disease) उस स्थिति को कहते हैं जब किडनी पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाती है. अपनी किडनी को हेल्दी रखने के लिए एक एक्टिव लाइफस्टाइल को फॉलो करना और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना जरूरी है. कई लोग पूछते हैं कि किडनी को हेल्दी रखने के लिए क्या करें? (What to do to keep kidney healthy?) या किडनी को मजबूत कैसे करें? यहां कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जो किडनी के लिए संजीवनी बूटी का काम कर सकते हैं.

किडनी को हेल्दी रखने के उपाय | Ways To Keep Kidney Healthy

1. हाइड्रेटेड रहें

किडनी की समस्या होने का सबसे आम कारण पानी की कमी है. एक दिन में खूब पानी पिएं. पानी समय-समय पर आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. आप दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास लें और अपनी किडनी को ठीक से काम करने में मदद करें.

हार्ट फेल होने से पहले दिखते हैं ये 5 वार्निंग संकेत, हो जाएं अलर्ट वर्ना हाथ से निकल जाएगी बात

2. विटामिन सी

विटामिन और खनिज शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं. विटामिन सी किडनी की पथरी को आसानी से घोलने में मदद करता है. विटामिन सी से भरपूर फूड्स किडनी के बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं जैसे संतरा, खीरा, ब्रोकली जैसे खट्टे फल किडनी को हेल्दी रखने में कारगर होते हैं.

3. सेब

सेब मूत्र में अम्लता को बनाए रखने में मदद करता है और किडनी के अंदर बैक्टीरिया के विकास को रोकता है. सेब में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो किडनी की समस्याओं को ठीक करने में मदद करते हैं.

उफ्फ सेब के सिरके के इतने फायदे! जानकर चौंक जाएंगे और करेंगे पछतावा कि अब क्यों नहीं किया उपयोग

4. राजमा

राजमा प्रोटीन से भरपूर होती है. इनमें मौजूद घुलनशील और अघुलनशील फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. राजमा डायबिटीज के रोगियों के लिए भी अच्छा होता है क्योंकि इनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. राजमा में मौजूद विटामिन बी किडनी की पथरी को बाहर निकालने और किडनी के कामकाज को नियंत्रित करने में मदद करता है.

kidney beans for kidneys

5. नींबू का रस और शहद

नींबू का रस और शहद का मिश्रण आपके शरीर के लिए सबसे प्रभावी तरीका है. व्यक्ति के संपूर्ण स्वास्थ्य पर शहद और नींबू के चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ होते हैं.

नींबू साइट्रिक एसिड से भरपूर होता है जो मूत्र साइट्रेट लेवल को बढ़ाकर किडनी की पथरी से लड़ने में मदद करता है. नियमित रूप से नींबू के रस को शहद के साथ लेने से किडनी की पथरी का दर्द कम हो जाता है और किडनी की पथरी जल्दी घुल जाती है.

कारण कोई भी हो नींद की प्रोब्लम का रामबाण उपाय है मैग्नीशियम, Better Sleep के लिए खाएं 5 चीजें

6. ब्लड प्रेशर चेक करते रहें

नियमित रूप से अपने ब्लड प्रेशर की जांच करें. हाई ब्लड प्रेशर से किडनी की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई है तो आपको इसे कंट्रोल करने के लिए दवा और उचित उपचार के लिए डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए.

7. खजूर

जब खजूर को एक दिन के लिए पानी में भिगोया जाता है और फिर इसका सेवन किया जाता है तो ये किडनी की पथरी को बाहर निकालने में प्रभावी रूप से काम करते हैं. खजूर में फाइबर होते हैं जो किडनी स्टोन को कम करने में मदद करते हैं. खजूर में मौजूद मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज और कई अन्य पोषक तत्व भी किडनी को सही स्थिति में रखने में मदद करते हैं.

क्या डायबिटीज में पी सकते हैं नारियल पानी? जानिए ये 'देसी ड्रिंक' शुगर रोगियों के लिए कितनी फायदेमंद

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com