Apple Vinegar: उफ्फ सेब के सिरके के इतने फायदे! जानकर चौंक जाएंगे और करेंगे पछतावा कि अब क्यों नहीं किया उपयोग

Benefits Of Apple Cider Vinegar: एप्पल साइडर विनेगर को अक्सर नींबू पानी और ग्रीन टी की तरह ही असाधारण रूप से हेल्दी माना जाता है. रोजाना सेब के सिरके का सेवन करने के कई फायदों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें.

Apple Vinegar: उफ्फ सेब के सिरके के इतने फायदे! जानकर चौंक जाएंगे और करेंगे पछतावा कि अब क्यों नहीं किया उपयोग

सेब का सिरका त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है और मुंहासों को कम करता है.

खास बातें

  • एप्पल साइडर विनेगर नींबू पानी और ग्रीन टी की तरह ही हेल्दी माना जाता है.
  • सेब का सिरका ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है.
  • एप्पल साइडर विनेगर हमारे समग्र दंत स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है.

Apple Cider Vinegar: जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि सेब का सिरका फर्मेंटेड सेब से तैयार किया जाता है. इस एसिडिक गुनेस ने यूनिवर्सली बहुत प्रशंसा हासिल की है. एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) को अक्सर नींबू पानी और ग्रीन टी की तरह ही असाधारण रूप से हेल्दी माना जाता है. यह सेब साइडर सिरका कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये हमें कई लाभ प्रदान करता है. हालांकि, इसके कुछ साइड इफेक्ट साबित हुए हैं और इसका सेवन जिम्मेदारी से किया जाना चाहिए. रोजाना सेब के सिरके का सेवन करने के कई फायदों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें.

हार्ट फेल होने से पहले दिखते हैं ये 5 वार्निंग संकेत, हो जाएं अलर्ट वर्ना हाथ से निकल जाएगी बात

सेब के सिरके का सेवन करने के 7 फायदे | 7 Benefits Of Consuming Apple Cider Vinegar

1. खराब बैक्टीरिया को मारता है

अन्य प्रोबायोटिक फूड्स के समान सेब साइडर सिरका हमारे शरीर के बैक्टीरिया पर सकारात्मक प्रभाव डालता है. जबकि यह खराब बैक्टीरिया को मारता है जो हमारे स्वास्थ्य को खराब रूप से प्रभावित कर सकता हैं, यह हमारे पहले से मौजूद बैक्टीरिया के स्वास्थ्य में भी सुधार करता है. यह हमारे आंत बैक्टीरिया के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद करता है.

क्या डायबिटीज में पी सकते हैं नारियल पानी? जानिए ये 'देसी ड्रिंक' शुगर रोगियों के लिए कितनी फायदेमंद

2. डायबिटीज को मैनेज करने में मदद करता है

सेब का सिरका ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. यह प्री-डायबिटीज रोगियों और यहां तक कि डायबिटीज वाले लोगों की भी मदद कर सकता है. हालांकि, सेब साइडर सिरका अकेले ही मददगार नहीं हो सकता है. आपको अपना डाइट को भी मैनेज करना चाहिए और प्रोसेस्ड कार्ब्स और चीनी से बचना चाहिए.

3. वजन घटाने में मदद करता है

कई विश्वसनीय अध्ययनों ने सेब साइडर सिरका की डेली खपत और वजन घटाने के बीच एक लिंक दिखाया है. सेब का सिरका के साथ वजन कम करने में मदद करने वाले मुख्य कारकों में से एक संतृप्ति है. अध्ययनों से पता चलता है कि सेब साइडर सिरका तृप्ति की भावना प्रदान कर सकता है जो हमें अनावश्यक स्नैकिंग से बचने में मदद कर सकता है.

Dry Fruits के बारे में क्या आप जानते हैं ये 6 फैक्ट्स या आप भी हैं बाकियों की तरह अनजान, जानिए

4. त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है

एप्पल साइडर विनेगर मुंहासों और रोजमर्रा की त्वचा की समस्याओं में सुधार करने में मदद करता है. इसके अलावा, सेब के सिरके ने कई अन्य त्वचा स्थितियों जैसे एक्जिमा, सोरायसिस आदि में मदद करता है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं जो अक्सर मुंहासे पैदा करते हैं.

27tettqg

5. दंत स्वास्थ्य में सुधार

एप्पल साइडर विनेगर हमारे समग्र दंत स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए जाना जाता है. एप्पल साइडर विनेगर का सेवन और माउथवॉश के रूप में भी किया जा सकता है. सेब के सिरके के जीवाणुरोधी गुण सांसों की दुर्गंध से लड़ने में मदद कर सकते हैं. हालांकि, सेब के सिरके का सेवन हमेशा पतला रूप में ही इस्तेमाल करना चाहिए. सेब साइडर सिरका बहुत कठोर और अम्लीय हो सकता है और अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकता है.

शरीर के अति कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए 6 पॉपुलर डाइट प्लान, मोम की तरह पिघल जाएगा Cholesterol

6. मुंहासे के इलाज में मदद करता है

सेब साइडर सिरका में असाधारण एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. यह बैक्टीरिया के कारण होने वाले मुंहासों को रोकने में हमारी मदद कर सकता है. एप्पल साइडर विनेगर भी आंत के स्वास्थ्य में सुधार करता है जो खराब त्वचा का एक और कारण हो सकता है.

7. कोशिका क्षति को रोकता है

सेब का सिरका कई पोषक तत्वों के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर फूड्स हमारी त्वचा को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद करते हैं. यह हमारी कोशिकाओं के बेहतर स्वास्थ्य में परिणाम देता है और ऑक्सीडेटिव सेल क्षति को कम करने में मदद कर सकता है.

कैसे पहचानें की आपको पीरियड्स होने वाले हैं? क्या है सही उम्र और कितने दिन तक होते हैं, जानिए

सेब का सिरका अपनी सुबह की रूटीन में शामिल करने से आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है. हालांकि, वजन घटाना या डायबिटीज हो, सेब साइडर सिरका एक बेहतरीन समाधान नहीं है. सेब का सिरका तभी मददगार होता है जब इसे हेल्दी लाइफस्टाइल और बैलेंस डाइट के साथ शामिल किया जाए. सेब के सिरके को पतला रूप में सेवन किया जाना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.