Diabetes Diet: क्या डायबिटीज में पी सकते हैं नारियल पानी? जानिए ये 'देसी ड्रिंक' शुगर रोगियों के लिए कितनी फायदेमंद

Coconut Water For Diabetes: नारियल पानी स्वाद में हल्का मीठा होता है, ऐसे में सवाल उठता है कि क्या डायबिटीज (Diabetes) के मरीज भी इसका सेवन कर सकते हैं? नारियल पानी ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कैसे प्रभावित करता है? आइए जानते हैं.

Diabetes Diet: क्या डायबिटीज में पी सकते हैं नारियल पानी? जानिए ये 'देसी ड्रिंक' शुगर रोगियों के लिए कितनी फायदेमंद

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगी भी नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं.

खास बातें

  • डायबिटीज रोगी कुछ ड्रिंक का सेवन करके शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.
  • नारियल पानी ब्लड शुगर लेवल को नहीं बढ़ाता है.
  • डायबिटीज में नारियल पानी का सेवन किया जा सकता है.

Diabetes: नारियल पानी सेहत के लिए सबसे फायदेमंद पेय में से एक माना जाता है. रोजाना नारियल पानी पीना आपकी हेल्दी डाइट (Healthy Diet) का हिस्सा हो सकता है. यह कैलोरी में कम होने के साथ-साथ शरीर में फैट और कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को बढ़ने से रोकने में मददगार है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि नारियल पानी (Coconut Water) को डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाने के लिए माना जाता है और यह शरीर को कई तरह के पोषक तत्वों की आसानी से आपूर्ति करता है.

अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग नियमित रूप से नारियल पानी का सेवन करते हैं उनमें इलेक्ट्रोलाइट (Electrolyte) असंतुलन की समस्या का खतरा काफी कम होता है. इलेक्ट्रोलाइट्स मिनरल होते हैं जो शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में मददगार माने जाते हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए इंसुलिन का काम करती हैं ये 3 सब्जियां, काबू में रहता है ब्लड शुगर लेवल

नारियल पानी स्वाद में हल्का मीठा होता है, ऐसे में सवाल उठता है कि क्या डायबिटीज (Diabetes) के मरीज भी इसका सेवन कर सकते हैं? नारियल पानी ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कैसे प्रभावित करता है? आइए जानते हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए नारियल पानी | Coconut Water For Diabetics

माना जाता है कि ज्यादातर मामलों में नारियल पानी का सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है. जानवरों के अध्ययन में पाया गया कि नारियल पानी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में फायदेमंद हो सकता है. नारियल पानी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जो इसे डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छी और हेल्दी ड्रिंक बनाता है. 55 से कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजें डायबिटीज में फायदेमंद मानी जाती हैं.

Dry Fruits के बारे में क्या आप जानते हैं ये 6 फैक्ट्स या आप भी हैं बाकियों की तरह अनजान, जानिए

नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होने का क्या मतलब?

स्पोर्ट्स ड्रिंक्स की तुलना में नारियल पानी में कैलोरी और कार्ब्स की मात्रा बहुत कम होती है. पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम के अलावा, इसमें कई प्रकार के इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जिनकी शरीर को नियमित रूप से बेहतर कार्य करने के लिए जरूरत होती है. शरीर को हाइड्रेट और एनर्जेटिक रखने में नारियल पानी काफी मददगार हो सकता है. इसे सबसे फायदेमंद देसी ड्रिंक कहा जा सकता है. इलेक्ट्रोलाइट्स कुछ मिनरल्स होते हैं जो शरीर को एनर्जी देने का काम करते हैं.

हार्ट फेल होने से पहले दिखते हैं ये 5 वार्निंग संकेत, हो जाएं अलर्ट वर्ना हाथ से निकल जाएगी बात

क्या हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए भी फायदेमंद? | Is It Beneficial For Those With High Blood Pressure?

ज्यादातर लोगों को अपने आहार से पर्याप्त पोटेशियम नहीं मिलता है. यह खनिज आपके मूत्र के माध्यम से शरीर से अतिरिक्त सोडियम को निकालने में मदद करता है. प्रारंभिक शोध से संकेत मिलता है कि नारियल पानी में पोटेशियम लो ब्लड प्रेशर में मदद कर सकता है. हालांकि, अगर आप ब्लड प्रेशर की दवा ले रहे हैं, तो बेहतर होगा कि नारियल पानी का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से इस बारे में चर्चा कर लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.