विज्ञापन

क्या मटर खाने से यूरिक एसिड बढ़ जाता है? जानिए हाई यूरिक एसिड वाले लोगों को क्या नहीं खाना चाहिए

Is Peas Good For Uric Acid?: मटर एक लोकप्रिय सब्जी है, इसके सेवन पर कुछ मिथ और भ्रांतियां हैं. कहते हैं कि ज्यादा मात्रा में मटर खाने से भी यूरिक एसिड बढ़ता है. यहां जानिए कि क्या वाकई मटर खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है.

क्या मटर खाने से यूरिक एसिड बढ़ जाता है? जानिए हाई यूरिक एसिड वाले लोगों को क्या नहीं खाना चाहिए
यूरिक एसिड बढ़ जाने पर यह गठिया जैसी समस्याओं को जन्म दे सकता है.

Uric Acid Me Kya Nahi Khana Chahiye: शरीर में यूरिक एसिड लेवल का बढ़ना कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. खासकर ये गाउट (Gout) जैसी बीमारी का कारण बन कता है. यूरिक एसिड लेवल बढ़ जाने पर यह गठिया जैसी समस्याओं को जन्म दे सकता है. जब भी शरीर में यूरिक एसिड बढ़ता है तो इसके कुछ लक्षण भी शरीर में दिखाई देते हैं, जैसे की जोड़ों में दर्द होना, तलवों में दर्द, शरीर में सूजन आदि. इसके साथ ही डॉक्टर बहुत से खाने पीने की चीजों से परहेज करने की सलाह भी देते हैं. मटर जो कि एक लोकप्रिय सब्जी है, इसके सेवन पर कुछ मिथ और भ्रांतियां हैं. कहते हैं कि बहुत ज्यादा मात्रा में मटर खाने से भी यूरिक एसिड बढ़ता है. यहां जानिए कि क्या वाकई मटर खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है.

यह भी पढ़ें: इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?

मटर यूरिक एसिड को बढ़ाता है? (Do Peas Increase Uric Acid?)

मटर में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अच्छी होती है और यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. हालांकि, मटर में प्यूरीन (Purines) की मात्रा होती है, जो कि यूरिक एसिड में बढ़ा सकती है. प्यूरीन प्राकृतिक रूप से कुछ फूड्स में पाए जाते हैं और जब ये टूटते हैं, तो यूरिक एसिड बनता है.

क्या मटर का सेवन करना सुरक्षित है?

अगर आप हाई यूरिक एसिड के मरीज हैं, तो मटर का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. एक सामान्य व्यक्ति के लिए मटर का सेवन फायदेमंद हो सकता है, लेकिन यूरिक एसिड के मरीजों को इसके सेवन की मात्रा को कंट्रोल करना चाहिए. इसके साथ ही हमेशा ताजा मटर का सेवन करें, क्योंकि प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड्स में आमतौर पर ज्यादा नमक और अन्य तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: रात को सोने से पहले करें ये 2 काम, आंखें बंद करते ही 1 मिनट में आएगी नींद, अनिद्रा वाले लोगों के लिए कारगर तरीका

हाई यूरिक एसिड वाले लोगों को क्या नहीं खाना चाहिए? (What Should People With High Uric Acid Not Eat?)

रेड मीट: इस तरह के मांस में प्यूरीन की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए इन्हें खाने से बचना चाहिए.

सी फूड: झींगे, मछली और अन्य सी फूड जैसे ह्वाइटफिश और एंकोवी प्यूरीन में भरे होते हैं.

अल्कोहल: शराब, खासकर से बीयर, यूरिक एसिड लेवल को बढ़ा सकती है. यह मेटाबॉलिज्म को प्रभावित कर सकती है.

शुगरी बेवरेज: शुगरी फूड्स जैसे कोल्ड ड्रिंक्स में फ्रुक्टोज होता है, जो यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है.

प्रोसेस्ड फूड्स: पैकेज्ड फूड्स और स्नैक्स में ज्यादा नमक पाया जाता है या फिर उनके बहुत ज्यादा शुगर होती है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती है.

मटर का सेवन संतुलित मात्रा में करना आमतौर पर सुरक्षित है, लेकिन हाई यूरिक एसिड वाले लोगों को इसे सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए. इसके साथ ही डाइट में अन्य हानिकारक फूड्स से परहेज करना जरूरी है.

Paracetamol और दूसरी Painkiller खराब कर देती हैं लिवर, Dr Sarin ने बताई ऐसी बात...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
क्या मटर खाने से यूरिक एसिड बढ़ जाता है? जानिए हाई यूरिक एसिड वाले लोगों को क्या नहीं खाना चाहिए
क्या है पुरुषों में होने वाली इरेक्टाइल डिसफंक्शन की दिक्कत? क्या वियाग्रा से सच में बढ़ जाता है स्टेमिना? डॉक्टर से जानिए
Next Article
क्या है पुरुषों में होने वाली इरेक्टाइल डिसफंक्शन की दिक्कत? क्या वियाग्रा से सच में बढ़ जाता है स्टेमिना? डॉक्टर से जानिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com