विज्ञापन

इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?

Downsides of Peanuts: कुछ लोगों के लिए मूंगफली नुकसानदेह साबित हो सकती है. कहीं आप तो उस लिस्ट में नहीं है? यहां जानिए उन 5 प्रकार के लोगों के बारे में जिन्हें मूंगफली से परहेज करना चाहिए.

इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
हर किसी के लिए मूंगफली का सेवन फायदेमंद नहीं होता.

Serious Side Effects: मूंगफली को 'गरीबों का बादाम' कहा जाता है, क्योंकि यह पोषक तत्वों से भरपूर होती है और कम लागत में आसानी से उपलब्ध होती है. मूंगफली में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. मूंगफली खाने से सेहत को कई कमाल के लाभ मिलते हैं, लेकिन हर किसी के लिए मूंगफली का सेवन फायदेमंद नहीं होता. कुछ लोगों के लिए यह नुकसानदेह साबित हो सकती है. कहीं आप तो उस लिस्ट में नहीं है? यहां जानिए उन 5 प्रकार के लोगों के बारे में जिन्हें मूंगफली से परहेज करना चाहिए.

इन लोगों को बिल्कुल नहीं खानी चाहिए मूंगफली (These People Should Not Eat Peanuts At All)

1. एलर्जी से ग्रस्त लोग

मूंगफली की एलर्जी काफी आम होती है और कई लोगों में यह एलर्जी गंभीर हो सकती है. मूंगफली का सेवन करने से उन्हें खुजली, सूजन, सांस लेने में दिक्कत और यहाँ तक कि एनाफिलेक्सिस जैसी जानलेवा स्थिति हो सकती है. अगर आपको मूंगफली से एलर्जी है तो इसका सेवन बिल्कुल न करें और अपने डॉक्टर से सलाह लें.

यह भी पढ़ें: बाजार में मिलने वाली नकली दवाओं की पहचान कैसे करें? ये ट्रिक बताएगी दवा असली है या नकली

2. वजन घटाने वाले लोग

मूंगफली में फैट और कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है. यह हेल्दी फैट प्रदान करती है, लेकिन अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो इसे सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए. बहुत ज्यादा मूंगफली का सेवन करने से वजन बढ़ सकता है, जिससे आपकी वजन घटाने की प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है.

3. पाचन की दिक्कतें

कुछ लोगों को मूंगफली का सेवन करने पर पाचन संबंधी समस्याएं जैसे पेट में दर्द, गैस, अपच और डायरिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं. मूंगफली में हाई फाइबर होता है, जो कुछ लोगों के लिए पचाने में मुश्किल हो सकती है. ऐसे लोगों को मूंगफली से दूरी बनानी चाहिए.

यह भी पढ़ें: इस बीमारी वाले लोगों के लिए जहर के समान हैं ये 5 चीज, फिर भी लोग खाने से बाज नहीं आ रहे, कहीं आप तो नहीं कर रहे ये गलती

4. गठिया या यूरिक एसिड की समस्या वाले लोग

मूंगफली में हाई प्रोटीन होता है, जिससे शरीर में यूरिक एसिड लेवल बढ़ सकता है, जिन लोगों को गठिया या हाइपरयूरिसीमिया की समस्या है, उन्हें मूंगफली का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए, क्योंकि इससे उनकी स्थिति और खराब हो सकती है.

5. ब्लड प्रेशर के मरीज

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, तो आपको मूंगफली के सेवन में सावधानी बरतनी चाहिए. नमक से भरी हुई मूंगफली या पीनट बटर का सेवन आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है, जो आपकी स्थिति को बिगाड़ सकता है. ऐसे में आपको बिना नमक वाली मूंगफली या अन्य हेल्दी विकल्प चुनने चाहिए.

मूंगफली भले ही सेहत के लिए फायदेमंद हो, लेकिन कुछ लोगों के लिए यह स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है. अगर आप ऊपर बताई गई समस्याओं में से किसी से भी ग्रस्त हैं, तो मूंगफली का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पैरासिटामोल, विटामिन डी समेत 50 से ज्यादा दवाएं हुई टेस्ट में फेल, यहां देखें पूरी लिस्ट
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
क्या मटर खाने से यूरिक एसिड बढ़ जाता है? जानिए हाई यूरिक एसिड वाले लोगों को क्या नहीं खाना चाहिए
Next Article
क्या मटर खाने से यूरिक एसिड बढ़ जाता है? जानिए हाई यूरिक एसिड वाले लोगों को क्या नहीं खाना चाहिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com