विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 31, 2023

Weight Loss: डायटरी फाइबर शुगर पेशेंट, कोलेस्ट्रॉल और मोटापे से जूझ रहे लोगों के लिए लाजवाब, ये हैं बेस्ट फूड सोर्स

Dietary Fiber Sources: यहां हम कुछ ऐसे पौष्टिक फूड्स के बारे में बताया गया है जिनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है और वे वजन घटाने में मदद करने के साथ कई स्वास्थ्य लाभ दे सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Weight Loss: डायटरी फाइबर शुगर पेशेंट, कोलेस्ट्रॉल और मोटापे से जूझ रहे लोगों के लिए लाजवाब, ये हैं बेस्ट फूड सोर्स
Fiber-rich foods: फाइबर से भरपूर फूड्स शरीर में कई कार्यों को सुगम बनाने में मदद करते हैं.

Fiber Rich Foods: फाइबर के कई स्वास्थ्य लाभों में हार्ट डिजीज और टाइप 2 डायबिटीज का कम जोखिम शामिल है. सब्जियां, फल, साबुत अनाज और फलियां फाइबर के मुख्य स्रोत हैं. अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों ही जरूरी हैं. अघुलनशील फाइबर से कब्ज दूर रहती है, जो पानी में नहीं घुलता और मल को गाढ़ा बनाता है. पाचन तंत्र में घुलनशील फाइबर पानी को अवशोषित करने के बाद जेल जैसी सामग्री में बदल जाता है. ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल दोनों को घुलनशील फाइबर द्वारा कंट्रोल किया जा सकता है. यहां फाइबर से भरपूर कुछ पौष्टिक फूड्स के बारे में बताया गया है, जो वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

फाइबर के सबसे बेस्ट सोर्स | Best Sources Of Fiber

1) ब्रोकोली

इस सब्जी को फाइबर सब्जी के रूप में लेबल किया जा सकता है. इसका क्रूसीफेरस फैमिली से संबंधित है, जिसका अर्थ है कि यह केल, फूलगोभी और गोभी के समान पौधे के जीनस से संबंधित है. यह फाइबर के अलावा कई पोषक तत्वों का स्रोत बनाता है. अध्ययनों के अनुसार, ब्रोकली में प्रति कप 5 ग्राम फाइबर होता है, जो आपके पेट में बैक्टीरिया को बैलेंस और स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है.

आपका तकिया आपकी स्किन और बालों को पहुंचा सकता है नुकसान, जानें कैसे

2) आलू

छिलके वाला एक छोटा आलू लगभग 3 ग्राम फाइबर प्रदान कर सकता है. फाइबर के अन्य अच्छे स्रोतों में शकरकंद, लाल आलू, बैंगनी आलू और सादे पुराने सफेद आलू भी शामिल हैं. आलू के बहुत सारे फायदे हो सकते हैं, लेकिन डीप फ्राइड और नमकीन नहीं होनी चाहिए.

3) स्ट्रॉबेरी

दिलचस्प बात यह है कि स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी, मैंगनीज और अन्य शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. इसे स्मूदी में केले के साथ मिलाकर देखें. ताजा स्ट्रॉबेरी में 3 ग्राम फाइबर प्रति कप या 2 ग्राम प्रति 100 ग्राम होता है.

पुरुषों को स्ट्रोक का सबसे ज्यादा खतरा, ये हैं 4 बड़े रिस्क फैक्टर, लक्षणों की ऐसे करें पहचान

v3asf7mg

4) ड्राई फ्रूट्स

अंजीर, प्रून और खजूर जैसे ड्राई फ्रूट्स हैं जो आपके फाइबर से भरे होते हैं. ये कब्ज का अनुभव करने वालों के लिए बेहतरीन हैं. इन फलों में सोर्बिटोल होता है, एक शुगर जो आपकी आंत को लाभ पहुंचा सकती है और कम्फर्ट को बढ़ा सकती है. हालांकि, अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से दस्त हो सकती है. इसलिए अधिक खाने से पहले थोड़ी मात्रा में खाने की कोशिश करें.

एड़ियों पर दरारें आ जाएं तो अपनाएं ये कारगर घरेलू उपचार, फटी एड़ियां कुछ ही दिनों में हो जाएंगी ठीक

5) नट्स

सूरजमुखी के बीज और बादाम की हर सर्विसिंग 3 ग्राम से अधिक फाइबर प्रदान करते हैं, प्रोटीन और हेल्दी फैट के अलावा नट्स को फाइबर का एक शानदार स्रोत बनाते हैं. पहले से पैक किए गए नट्स जो आम तौर पर तेलों में पकाए जाते हैं, वे एक्स्ट्रा और अनावश्यक कैलोरी एड कर सकते हैं.

6) केले

केले में विटामिन सी, विटामिन बी6 और पोटैशियम जैसे कई खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं. आप पीनट बटर के साथ सैंडविच में प्रोटीन एड करने के लिए भी उनका इस्तेमाल कर सकते हैं. एक मध्यम आकार के केले में 3.1 ग्राम फाइबर या 2.6 ग्राम प्रति 100 ग्राम होता है.

रात को भिगोए हुए अंजीर को सुबह खाने से मिलेंगे कमाल के फायदे, पढ़ें लिस्ट

वजन घटाने के साथ-साथ हेल्दी रहने के लिए हेल्दी डाइट को फॉलो करने की कोशिश करते समय इन हाई-फाइबर फूड्स को रोटेशन में रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Snake bite: सांप काटने पर भूल कर भी न करें ये काम, खतरे में पड़ सकती है जान...
Weight Loss: डायटरी फाइबर शुगर पेशेंट, कोलेस्ट्रॉल और मोटापे से जूझ रहे लोगों के लिए लाजवाब, ये हैं बेस्ट फूड सोर्स
How To Improve Eyesight Naturally: आंखों पर लगा चश्मा चुभता है? आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना करें ये 5 योगा, तेज होगी नजर...
Next Article
How To Improve Eyesight Naturally: आंखों पर लगा चश्मा चुभता है? आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना करें ये 5 योगा, तेज होगी नजर...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;