आपका तकिया आपकी स्किन और बालों को पहुंचा सकता है नुकसान, जानें कैसे

Skin Care: कई बार तो ऐसा होता है कि हम अच्छी स्किन और बालों को अच्छा बनाने के लिएलकाफी मेहनत करते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी आपको कोई खासा फायदा नहीं होता. कई बार इसकी वजह होती है आपकी छोटी-छोटी सी गलतियां जो आप अनजाने में कर देते हैं.

आपका तकिया आपकी स्किन और बालों को पहुंचा सकता है नुकसान, जानें कैसे

रात को सोते समय की गई एक गलती बन सकती है स्किन समस्याओं की वजह.

Skin Care: ग्लोइंग, बेदाग स्किन और लंबे. घने बाल होने का सपना हर कोई देखता है. लेकिन आज के समय में हर कोई झड़ते बाल और स्किन की कई समस्याओं से जूझ रहा है. कई बार तो ऐसा होता है कि हम अच्छी स्किन और बालों को अच्छा बनाने के लिएलकाफी मेहनत करते हैं, लेकिन इसके बावजूद भी आपको कोई खासा फायदा नहीं होता. कई बार इसकी वजह होती है आपकी छोटी-छोटी सी गलतियां जो आप अनजाने में कर देते हैं. रात में सोने के समय एक गलती आपकी स्किन और बालों पर बुरा प्रभाव डालती है. आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा क्या हो सकता है. तो हम बात कर रहे हैं तकिये की. जी हां हम इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं. लेकिन तकिये का कवर लंबे समय तक न बदलने से आपकी स्किन और  बालों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. आइए जानते हैं कैसे-

चेहरे से दाग-धब्बों को पूरी तरह हटाकर त्वचा निखार सकता है यह तेल, स्किन केयर में इस तरह करें शामिल

5 से 7 दिनों में बदल देना चाहिए पिलो कवर

दरअसल हम बालों में तेल और फेस पर क्रीम लगाकर सोते हैं, इसी के साथ कवर पर कई मृत कोशिकाएं व धूल के कण गिरते हैं, जो तकिए के कवर में कई तरह के बैक्टीरिया को पनपने में मदद करते हैं. जब आप रात पर तकिये पर सोते हैं तो ये बैक्टीरिया आपको बालों और स्किन पर चिपक जाते हैं जिसकी वजह से फेस पर दानें, मुंहासों जैसी कई परेशानियां होने लगती हैं. इसके साथ ही बालों के झड़ने की समस्या भी हो सकती है.

बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं

तकिए और चादर को लंबे समय तक ना बदलने से स्किन और बालों संबंधी कई तरह की बीमारियां हो सकती है. इसके अलावा अन्य बीमारियों की चपेट में आने की संभावना भी बढ़ सकती है.

क्लेंजर की तरह काम करता है लाल टमाटर, चेहरे पर लगाने के ये 4 तरीके जानिए और पा लीजिए निखरी त्वचा 

फ्लू व वायरल का खतरा  

 तकिए के कवर पर पैदा हुए बैक्टीरिया जब लंबे समय तक आपकी स्किन और बालों के संपर्क में रहते हैं तो इससे फ्लू या वायरल होने के चासेंस ज्यादा बढ़ा जेता हं.

कैसे करें बचाव 

तकिए के कवर को 5- 7 दिनों में बदलते रहें.
तकिए को धूप में रखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.