Cracked Heels: एड़ियों पर दरारें आ जाएं तो अपनाएं ये कारगर घरेलू उपचार, फटी एड़ियां कुछ ही दिनों में हो जाएंगी ठीक

How To Cure Cracked Heels: जयश्री शरद सुझाव देती हैं कि हफ्ते में एक बार होम पेडीक्योर करवाएं और नंगे पांव चलने से बचें.

Cracked Heels: एड़ियों पर दरारें आ जाएं तो अपनाएं ये कारगर घरेलू उपचार, फटी एड़ियां कुछ ही दिनों में हो जाएंगी ठीक

Cracked Heels: फटी एड़ियां उम्र बढ़ने और नंगे पैर चलने सहित कई कारणों से हो सकती हैं.

Cracked Heels In Winter: फटी एड़ियां एक आम समस्या है जिसे हम अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं. हमारी एड़ियों के नीचे की त्वचा सख्त, मोटी और रूखी हो जाती है. यह स्थिति आपको फुटवियर में असहज महसूस करा सकती है. सर्दियों के मौसम में जब वातावरण में नमी कम हो जाती है तो एड़ियों में दरारें दिखाई देने लगती हैं. जैसे-जैसे दरारें गहरी होती जाती हैं, यह कभी-कभी हमें त्वचा को छीलने के लिए उकसाता है, जिससे दर्द हो सकता है या ब्लीडिंग भी हो सकती है.

अगर आप भी फटी एड़ियों से परेशान हैं तो त्वचा विशेषज्ञ जयश्री शरद इस स्थिति के लिए कुछ आसान उपाय और इसे रोकने के लिए कुछ टिप्स किए हैं.

एड़ियां क्यों फट जाती है? | Why Do Heels Crack?

डर्मेटोलॉजिस्ट ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा है कि उम्र बढ़ने और नंगे पैर चलने सहित कई कारणों से आपकी एड़ी की त्वचा में दरारें विकसित हो सकती हैं. वह जोर देकर कहती हैं कि घर पर या ऑफिश में लंबे समय तक खड़े रहने से खासकर जब जमीन सख्त होती है, तो एड़ी फट सकती है.

रात को भिगोए हुए अंजीर को सुबह खाने से मिलेंगे कमाल के फायदे, पढ़ें लिस्ट

ऊंची एड़ी के जूते, फ्लिप-फ्लॉप और पीछे से खुले सैंडल जैसे जूते पहनने से भी एड़ी फट सकती है. इसके अलावा डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि मोटे लोगों या गर्भवती महिलाओं में वजन के कारण उनकी एड़ियों पर अत्यधिक दबाव पड़ने के कारण एड़ियों के फटने का खतरा अधिक हो सकता है. डायबिटीज, सोरायसिस, गठिया और एथलीट फुट जैसे फंगल संक्रमण जैसी स्थितियां भी आपकी एड़ी की त्वचा को मोटा और सख्त बना सकती हैं.

पोषण की बात करें तो कैल्शियम, विटामिन ई, आयरन, जिंक और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों की कमी भी फटी एड़ियों का कारण बन सकती है.

फटी एड़ियों को कैसे ठीक करें? | How To Fix Cracked Heels?

जयश्री शरद सुझाव देती हैं कि हफ्ते में एक बार होम पेडीक्योर करवाएं और नंगे पांव चलने से बचें. आपको नरम और गद्देदार जूते पहनने पर भी विचार करना चाहिए जो आपकी एड़ी पर आसानी से टिके हों. स्थिति को दूर रखने के लिए ऐसे सैंडल जो पीछे से खुले हैं और ऊंची एड़ी के जूते से बचना चाहिए.

इन 7 रोगों के लिए अचूक औषधी है लहसुन का तेल, गजब फायदों को जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

त्वचा विशेषज्ञ सलाह देती हैं कि ओमेगा-3 फैटी एसिड, जिंक और आयरन के सप्लीमेंट लें और नियमित रूप से बादाम, जैतून या नारियल के तेल से पैरों को मॉइस्चराइज करें.

स्टेप - 1 एक टब में गुनगुना पानी लें और उसमें नारियल के तेल की कुछ बूंदें डालें.

स्टेप - 2 अपने पैरों को पानी में डुबोएं और उन्हें लगभग 5 से 7 मिनट के लिए आराम दें.

स्टेप - 3 अपनी फटी एड़ियों को साफ कपड़े या मुलायम लूफा से रगड़ने से पहले उन पर थोड़ा सा लिक्विड सोप लगाएं.

स्टेप - 4 थोड़ी नम त्वचा पर कुछ मॉइस्चराइजर लगाएं और सूती मोजे पहनें. इससे यह सुनिश्चित होगा कि आपके पैरों में लंबे समय तक नमी बनी रहे और दरारें ठीक हो जाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.