Diabetes Diet: शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखने के लिए डायबिटीज रोगी इन 5 चीजों का कभी न करें सेवन

Blood Sugar Level: डायबिटीज में हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल भी हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बड़ी भूमिका निभाते हैं. इसलिए, यह जरूरी है कि आप क्या खा रहे हैं या क्या पी रहे हैं इस पर नजर रखें ताकि शुगर स्पाइक्स न हो.

Diabetes Diet: शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखने के लिए डायबिटीज रोगी इन 5 चीजों का कभी न करें सेवन

Diabetes Diet: डायबिटीज टाइप 2 में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है.

Food To Avoid In Diabetes: डायबिटीज टाइप 2 में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. यह शरीर में लो इंसुलिन लेवल या शरीर द्वारा इंसुलिन रिस्ट्रिक्शन करने के कारण हो सकता है. डायबिटीज ऑटोइम्यून हो सकता है, जिसे टाइप 1 डायबिटीज के रूप में भी जाना जाता है, जबकि टाइप 2 डायबिटीज एक पुरानी हेल्थ कंडिशन है. अगर आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित नहीं है, तो यह नसों, किडनी और कई अन्य अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आपको कुछ चीजों से परहेज करने की जरूरत है जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं. यहां हम ऐसे ही फूड्स को लिस्टेड कर रहें हैं जिनसे आपको बचना चाहिए.

डायबिटीज को कंट्रोल रखने के लिए इन चीजों को न खाएं | Avoid These Foods To Control Diabetes

1) व्हाइट ब्रेड और पास्ता

ये ऐसे फूड्स हैं जो कार्ब्स से भरे और फाइबर में कम होते हैं. भोजन में मौजूद फाइबर चीनी के अवशोषण को धीमा करने में मदद करते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोक सकता है.

करवा चौथ, दिवाली, भाई दूज पर मक्खन की तरह सॉफ्ट और हीरे जैसी चमकती स्किन पाने के लिए इन घरेलू चीजों को आजमाएं

2) फ्लेवर्ड योगर्ट

फ्लेवर्ड योगर्ट में शुगर मौजूद होती है जो इसे डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए एक अनहेल्दी ऑप्शन बनाती है. इसके बजाय, आप बिना स्वाद के दही या घर का बना दही चुन सकते हैं.

 

3) फ्लेवर्ड कॉफी

कॉफी के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं लेकिन डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए फ्लेवर्ड कॉफी अच्छी नहीं हैं. इसमें न सिर्फ शुगर बल्कि कार्ब की मात्रा भी अधिक होती है.

हेयर प्रोब्लम्स की हर समस्या की जड़ हैं बालों में तेल लगाने की ये 5 गलतियां, आज से ही छोड़ दें वर्ना बुरे पछताएंगे

4) पैकेज्ड स्नैक्स

ये स्नैक्स में पोषक तत्व कम मात्रा में होते हैं और इनमें फैट भी होता है जो तेजी से पच सकता है जिससे शुगर की मात्रा बढ़ जाती है.

5) फलों का रस

मधुमेह वाले लोगों के लिए यह एक बड़ी संख्या नहीं है। इन पेय पदार्थों में अतिरिक्त चीनी की उपस्थिति के कारण रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि हो सकती है। इसके अलावा, उनमें मौजूद फ्रुक्टोज स्थिति को और खराब कर देता है.

गैस और एसिडिटी से फूला हुआ सा लगता है पेट, तो तुरंत आराम के लिए इन 5 परखे हुए नु्स्खों को आजमाएं

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com