Hair Care Tips: हेयर प्रोब्लम्स की हर समस्या की जड़ हैं बालों में तेल लगाने की ये 5 गलतियां, आज से ही छोड़ दें वर्ना बुरे पछताएंगे

Hair Oiling Mistakes: यह जरूरी है कि आप अपने बालों पर तेल लगाने का सही तरीका जानते हों और इसके अलावा, आप ऐसी गलतियां भी नहीं करते हों जो आपके बालों को टूटने का कारण बन सकती हैं.

Hair Care Tips: हेयर प्रोब्लम्स की हर समस्या की जड़ हैं बालों में तेल लगाने की ये 5 गलतियां, आज से ही छोड़ दें वर्ना बुरे पछताएंगे

Hair Oiling: बालों पर तेल लगाने का सही तरीका अपनाना चाहिए.

खास बातें

  • यह जरूरी है कि आप अपने बालों को तेल लगाने का सही तरीका जानते हों.
  • यह सबसे आम गलतियों में से एक है जो लोग करते हैं.
  • यहां कुछ हेयर ऑयलिंग मिस्टेक्स हैं जिन्हें आपको करना बंद कर देना चाहिए.

Hair Care: आज के समय में बालों की समस्याएं इतनी बढ़ गई हैं कि हर दूसरा व्यक्ति बालों की झड़ने, गंजापन (Baldness), बालों में रूसी और बालों की कम ग्रोथ (Low Hair Growth) से परेशान है. हेयर ऑयलिंग को आपके बालों के लिए उतना ही जरूरी माना जाता है जितना हमारे शरीर के लिए खाना, लेकिन अगर आप अपने बालों को सही तरीके से तेल नहीं लगाते हैं तो इससे बालों का झड़ना (Hair Fall) और बालों की अन्य समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए, यह जरूरी है कि आप अपने बालों को तेल लगाने का सही तरीका जानते हों और आप ऐसी गलतियां भी नहीं करते हों जो आपके बालों के टूटने का कारण (Cause Of Hair Breakage) बन सकती हैं. यहां कुछ हेयर ऑयलिंग मिस्टेक्स हैं जिन्हें आपको करना बंद कर देना चाहिए.

1) बाल पहले से ही ऑयली हैं तो अपने बालों में तेल लगाने से बचें

यह सबसे आम गलतियों में से एक है जो लोग करते हैं. अगर आपके बाल और स्कैल्प पहले से ही ऑयली हैं तो अपने बालों में तेल लगाने से बचें, क्योंकि इससे आपके रोमछिद्र बंद हो सकते हैं, जिससे स्कैल्प पर गंदगी और धूल जम सकती है.

अपने चेहरे और पूरी बॉडी से डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए 3 इफेक्टिव DIY रेसिपी

2) तेल लगाने के बाद अपने बालों में कंघी करने से बचें

जब आप अपने बालों में तेल लगाने के बाद कंघी करते हैं, तो इससे बाल टूट सकते हैं. उलझने और गांठों से छुटकारा पाने के लिए आप तेल लगाने से पहले अपने बालों में कंघी करके इससे बच सकते हैं. इसके अलावा जब आपके बाल गीले हों तो अपने बालों में कंघी करने से बचें. ऐसा इसलिए है क्योंकि दोनों ही मामलों में बाल संवेदनशील होते हैं और टूटने का कारण बन सकते हैं.

i1kiud3g

3) अपने बालों को बहुत टाइट बांधने से बचें

जब आप अपने बालों में तेल लगाते हैं, तो यह पहले से ही एक संवेदनशील स्थिति में होता है और इसे बहुत टाइट बांधने से बाल झड़ सकते हैं और टूट सकते हैं.

क्या इंटरमिटेंट फास्टिंग से बॉडी फैट को तेजी से कम कर सकते हैं? जानिए किसे नहीं करना चाहिए ये उपवास

4) रात भर बालों में तेल लगाने से बचें

जब आप रात भर अपने बालों में तेल लगाते हैं, तो यह आपके रोमछिद्रों को बंद कर सकता है और आपके स्कैल्प पर धूल और गंदगी को आकर्षित कर सकता है जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने बालों को धोने से कुछ घंटे पहले अपने बालों में तेल लगा लें.

Fatty Liver से निजात पाने के लिए डेली करें इन 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स का सेवन, बढ़ जाएगी Liver की फंक्शनिंग

5) अगर आपको डैंड्रफ है तो तेल लगाने से बचें

डैंड्रफ होने के बाद भी अपने बालों में तेल लगाने से स्थिति और खराब हो सकती है क्योंकि तेल लगाने से स्कैल्प पर बिल्डअप हो सकता है. तेल लगाने के बजाय आप मास्क का उपयोग कर सकते हैं जो बालों को हेल्दी रखने में मदद करेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com