Digestive Problems: गैस और एसिडिटी से फूला हुआ सा लगता है पेट, तो तुरंत आराम के लिए इन 5 परखे हुए नु्स्खों को आजमाएं

Home Remedies For Gas: एसिडिटी के लिए घरेलू उपाय भी फायदेमंद हैं और कई ऐसी होम रेमेडीज हैं जो गैस और एसिडिटी की छुट्टी कर सकती हैं. यहां कुछ कारगर घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है जो पाचन समस्याओं से छुटकारा दिला सकती हैं.

Digestive Problems: गैस और एसिडिटी से फूला हुआ सा लगता है पेट, तो तुरंत आराम के लिए इन 5 परखे हुए नु्स्खों को आजमाएं

Stomach Gas And Acidity: जीवन में किसी न किसी उम्र में गैस की समस्या का अनुभव होता है.

खास बातें

  • जीवन में किसी न किसी उम्र में गैस की समस्या का अनुभव होता ही है.
  • एसिडिटी से निपटने के लिए घरेलू उपाय भी फायदेमंद हैं .
  • यहां बताए गए 5 घरेलू उपाय पाचन समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं.

Gas And Acidity Problem: गैसी पेट होने के पीछे कई कारण होते हैं. यह अक्सर शर्मिंदगी का कारण बनता है और अधिकतर अपच या खराब भोजन का परिणाम होता है. हर भारतीय घर में जिस तरह के भोजन का सेवन किया जाता है, उसे देखते हुए समस्या को रोकने के लिए हर चीज को छोड़ना लगभग असंभव है. हालांकि, आपकी रसोई में कुछ ऐसी सामग्रियां हैं जो आपको गैस और सूजन सहित गैस की समस्याओं से तुरंत राहत दिलाती हैं. जीवन में किसी न किसी उम्र में किसी न किसी तरह की गैस की समस्या का अनुभव होता है. पेट की गैस से छुटकारा पाने के तरीके (Ways To Get Rid Of Stomach Gas) कई हैं. आप घर पर ही आसानी से इसका इलाज कर सकते हैं. एसिडिटी के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Acidity) भी फायदेमंद हैं और कई ऐसी होम रेमेडीज हैं जो गैस और एसिडिटी की छुट्टी कर सकती हैं. यहां कुछ कारगर घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है जो पाचन समस्याओं से छुटकारा दिला सकती हैं.

गैस की समस्या को तुरंत दूर करने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Rid Of Gas Problem Immediately

1) हींग

हींग आपकी रसोई में सबसे जादुई सामग्री में से एक है. यह एक एंटी-फ्लैटुलेंट के रूप में कार्य करता है और आंत बैक्टीरिया के विकास को रोकता है जो आपके पेट में अतिरिक्त गैस का कारण बनता है. आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच हींग मिलाकर भोजन के बाद या कभी भी असुविधा महसूस होने पर इसका सेवन कर सकते हैं. हालांकि इसे अधिक मात्रा में न लें, इससे सीने में जलन हो सकती है.

हल्के में ले रहे हैं डिनर के बाद वॉक करने के फायदे? तो जान लें 7 कारण और जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ

2) जीरा

जीरा बेहतर पाचन में मदद करता है. ज्यादातर डाइट एक्सपर्ट और पोषण विशेषज्ञ हर सुबह खाली पेट एक गिलास जीरा पानी पीने की सलाह देते हैं, हालांकि सूजन या गैस की समस्या होने पर आप इसे विशेष रूप से पी सकते हैं.

3)  अजवाइन

अजवाइन आपके पेट में फंसी गैस के कारण होने वाले पेट दर्द से राहत दिलाने में बेहद कारगर साबित हुई है. आप भोजन के बाद या कभी भी पेट की सूजन या गैस का अनुभव होने पर एक चम्मच अजवाइन को गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं.

ajwain

Gas And Acidity Problem: अजवाइन पेट के लिए एक कारगर घरेलू उपायों में से है. Photo Credit: iStock

4) लेमन सोडा

आप बस एक गिलास पानी में नीबू का रस और बेकिंग पाउडर मिलाकर अपना खुद का लाइम सोडा बना सकते हैं और इसे खाने के बाद पीने से गैस से तुरंत राहत मिल सकती है. यह भारी भोजन करने के बाद खासकर रात के खाने के बाद पाचन में मदद करता है.

चेहरे पर मुंहासों के निशान को कम करने के लिए अपनाएं ये 5 कारगर तरीके, बेदाग दिखेगा चेहरा

5) त्रिफला

त्रिफला कब्ज सहित कई पाचन विकारों को ठीक करने में मदद करती है. पेट की किसी भी परेशानी का अनुभव करते समय आप मध्यम मात्रा में त्रिफला ले सकते हैं. बस एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को गुनगुने पानी में मिलाकर दिन में एक बार सेवन करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com