Omicron SARS-CoV-2 Variant: कितनी तेजी से फैलता है ओमिक्रॉन, WHO ने बताए बचने के तरीके, आप भी जानें...

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, ओमिक्रोम में कई म्यूटेशन (Several Mutations) होते हैं, जो पहले किसी भी अन्य कोविड-19 वेरिएंट (COVID-19 Variants) में नहीं देखे गए थे और इसका असर इन बातों पर हो सकता है कि यह कैसे व्यवहार करता है, कितनी आसानी से फैलता है. ओमिक्रोम वेरिएंट दो दर्जन देशों में फैल गया है. इस लेख में हम आपको बता रहे हैं ओमिक्रोम से जुड़ी जरूरी जानकारी. कितनी तेजी से फैलता है ओमिक्रोम और इससे बचाव के लिए क्या किया जाना चाहिए. 

Omicron SARS-CoV-2 Variant: कितनी तेजी से फैलता है ओमिक्रॉन, WHO ने बताए बचने के तरीके, आप भी जानें...

डब्ल्यूएचओ ने 'वेरिएंट ऑफ़ कंसर्न' से निपटने के लिए देशों और व्यक्तियों के लिए कई चीजों का सुझाव दिया है.

New Delhi:

कोविड-19 का ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) इस वक्त सबके लिए चिंता का मुद्दा बना हुआ है. 26 नवंबर 2021 को, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने B.1.1529 को 'वेरिएंट ऑफ़ कंसर्न' (Variant of Concern) नामित किया और इसे ओमिक्रोम (Omicron) नाम दिया. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, ओमिक्रोम में कई म्यूटेशन (Several Mutations) होते हैं, जो पहले किसी भी अन्य कोविड-19 वेरिएंट (COVID-19 Variants) में नहीं देखे गए थे और इसका असर इन बातों पर हो सकता है कि यह कैसे व्यवहार करता है, कितनी आसानी से फैलता है और इसके कारण होने वाली बीमारी की गंभीरता पर इसका प्रभाव पड़ सकता है. ओमिक्रोम वेरिएंट दो दर्जन देशों में फैल गया है. इस लेख में हम आपको बता रहे हैं ओमिक्रोम से जुड़ी जरूरी जानकारी.

कितनी तेजी से फैलता है ओमिक्रोम और इससे बचाव के लिए क्या किया जाना चाहिए. 

कितनी तेजी से फैलता है ओमिक्रोम (Transmissibility Of Omicron) 

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि डेल्टा समेत दूसरे वेरिएंट की तुलना में ओमिक्रोम की ट्रांसमिसिबल (एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अधिक आसानी से फैलता है) कितनी है. हालांकि, इसमें कहा गया है कि इस वेरिएंट से प्रभावित दक्षिण अफ्रीका के क्षेत्रों में सकारात्मक परीक्षण करने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है और यह समझने के लिए महामारी विज्ञान के अध्ययन चल रहे हैं कि क्या यह ओमिक्रोम या दूसरी वजहों के कारण है.

दूसरी ओर, हाल ही में, हांगकांग के एक होटल से एक सीसीटीवी फुटेज ने चिंता पैदा कर दी है. हांगकांग विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा इमर्जिंग इंफेक्शियस डिजीज नामक पत्रिका में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, ओमिक्रोम वेरिएंट हांगकांग के एक संगरोध होटल के दालान में दो पूरी तरह से टीका लगाए गए यात्रियों के बीच फैल गया है, जो इस बात पर प्रकाश डालता है कि बहुत ज्यादा म्यूटेटिड कोरोनावायरस स्ट्रेन स्वास्थ्य को परेशान क्यों कर रहा है. रिपोर्ट के अनुसार, सीसीटीवी फुटेज में दिखाया गया है कि न तो व्यक्ति उनके कमरे से बाहर निकला और न ही उनका कोई संपर्क था, फिर भी यात्रियों ने ओमिक्रोम वेरिएंट से कंट्रेक्ट किया, जिससे हवाई प्रसारण चिंता का विषय बना. शोधकर्ताओं ने यह भी कहा कि संक्रमण फैलने का सबसे संभावित तरीका तब होना चाहिए जब खाद्य संग्रह के लिए संबंधित दरवाजे खोले गए हों या कोविड परीक्षण किया जा रहा हो.

Dietary Fats: हेल्दी और अनहेल्दी फैट क्या है? कैसे पहचानें और किन चीजों को करें डाइट में शामिल

ओमिक्रोम के कारण रोग की गंभीरता (Severity Of Disease Caused By Omicron)

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि डेल्टा सहित अन्य प्रकारों से होने वाले संक्रमणों की तुलना में ओमिक्रोम से संक्रमण अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता है या नहीं. इसमें कहा गया है कि प्रारंभिक आंकड़ों से पता चलता है कि दक्षिण अफ्रीका में अस्पताल में भर्ती होने की दर बढ़ रही है, लेकिन यह ओमिक्रॉन के साथ विशिष्ट संक्रमण के परिणामस्वरूप संक्रमित होने वाले लोगों की कुल संख्या में वृद्धि के कारण हो सकता है.

डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि ओमिक्रोम वेरिएंट की गंभीरता के स्तर को समझने में कई दिनों से लेकर कई हफ्तों तक का समय लगेगा.

Morning Stretching Exercise: अपने दिन की शानदार शुरूआत करने के लिए 5 बेस्ट मॉर्निंग स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज


क्या है चिंता का कारण (Why is the COVID-19 variant Omicron concerning?) 

सीओवीआईडी ​​​​-19 के इस वेरिएंट के साथ चिंता पर प्रकाश डालते हुए एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा कि 'B.1.1.529 के साथ समस्या उसकी यूनीक म्यूटेशन है. इसमें 50 से अधिक म्यूटेशन हैं और 30 स्पाइक प्रोटीन साइट पर हुए हैं, जो इसे चिंता का कारण बनाते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि ये वही प्रोटीन स्पाइक हैं, जो वायरस की सतह पर क्राउन के जैसा होते हैं और इन्हीं की पहचान कर टीके से मिली इम्यून पावर वायर पर हमला करती है. ऐसे में अगर इन्हीं में म्यूटेशन होगा, तो टीके भ्रमित हो सकते हैं. और चिंता रहेगी कि क्या प्रतिरक्षा बनी रहेगी या उच्च प्रतिरक्षा बचाव तंत्र होगा. यही वजह है कि पूर्ण टीकाकरण के बाद भी फिर से संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं.''

क्या ओमिक्रोम के खिलाफ पहले से मौजूद कोविड-19 के टीकों की प्रभावशीलता (Effectiveness Of Vaccines Against Omicron)

सवाल का जवाब पाने के लिए WHO टीकों पर इस प्रकार के संभावित प्रभाव को समझने के लिए तकनीकी भागीदारों के साथ काम कर रहा है. हालांकि, इसमें कहा गया है कि बीमारी और मृत्यु की गंभीरता को कम करने के लिए टीके महत्वपूर्ण उपाय हैं, जिसमें प्रमुख परिसंचारी संस्करण, डेल्टा भी शामिल है.

अपोलो स्पेशलिटी हॉस्पिटल्स की डॉ अनीता रमेश ने बताया कि ''ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ टीकों की कुछ मात्रा में प्रभावकारिता होगी, यानी भले ही यह पूरी तरह से वायरस या संक्रमण से बचाव नहीं कर पाएं, लेकिन यह वायरस के और वायरस से जुड़े दूसरे जोखि‍मों को कम कर सकता है.'' 

How to Stop Snoring? बीवी से लेकर बच्चों तक सब हो गए हैं परेशान! तो खर्राटों से पीछा छुटाएंगे ये 5 घरेलू उपाय...

डॉक्टर अनीता ने आगे कहा कि हमने दुनिया भर में डेल्टा वेरिएंट के साथ भी देखा है, सभी टीकों ने प्रभावकारिता में 10-15 प्रतिशत की कमी दिखाई है. इसी तरह, इस नए वेरिएंट के साथ भी ऐसा ही होगा, हालांकि, यह कहते हुए कि, किसी को अभी भी टीकाकरण के लिए जाना चाहिए, क्योंकि इसमें 50 फीसदी से अधिक सुरक्षा होगी और बाकि, हम कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार के साथ कवर कर सकते हैं. अभी के लिए, प्राथमिकता टीकाकरण कार्यक्रम को पूरा करने और साथ ही बूस्टर शॉट्स की योजना के साथ आगे बढ़ने पर होनी चाहिए.''


ओमिक्रोम से निपटने के लिए क्या किया जाना चाहिए (Recommended Actions To Deal With Omicron) 

डब्ल्यूएचओ ने 'वेरिएंट ऑफ़ कंसर्न' से निपटने के लिए देशों और व्यक्तियों के लिए कई चीजों का सुझाव दिया है. जनता के लिए WHO ने जो सिफारिशें की हैं, वे हैं- 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- दूसरों से कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाकर रखें
- अच्छी फिटिंग वाला मास्क पहनें
- वेंटिलेशन में सुधार के लिए खिड़कियां खोलें
- खराब हवादार या भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें
- हाथ साफ रखें
- कोहनी या टिश्यू में खांसना या छींकना
- टीका लगवाएं

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन-