Dietary Fats: हेल्दी और अनहेल्दी फैट क्या है? कैसे पहचानें और किन चीजों को करें डाइट में शामिल

Which Fat Is Good For Health: फैट कैलोरी कार्बोहाइड्रेट या प्रोटीन की तुलना में अधिक आसानी से शरीर में वसा में बदल जाता है. खराब वसा आपके कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है. वे आपके हृदय रोग, डायबिटीज और कुछ कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं.

Dietary Fats: हेल्दी और अनहेल्दी फैट क्या है? कैसे पहचानें और किन चीजों को करें डाइट में शामिल

Healthy And Unhealthy Fat: कुछ फैट आपकी डाइट का हिस्सा होना चाहिए

Healthy And Unhealthy Fat: कुछ फैट आपकी डाइट का हिस्सा होना चाहिए, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अनहेल्दी फैट की बजाय हेल्दी फैट का सेवन कर रहे हैं. आपका शरीर ऊर्जा के लिए वसा का उपयोग करता है. यह तंत्रिका ऊतक और हार्मोन का निर्माण करता है और सूजन को नियंत्रित करता है. हेल्दी फैट आपके शरीर को आपके द्वारा खाए जाने वाले फूड्स से विटामिन ए, डी, ई और के को अवशोषित करने में मदद करता है. वे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं और आपके रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं. अधिक फैट का सेवन करने से मोटापा हो सकता है. फैट कैलोरी कार्बोहाइड्रेट या प्रोटीन की तुलना में अधिक आसानी से शरीर में वसा में बदल जाता है. खराब वसा आपके कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है. वे आपके हृदय रोग, डायबिटीज और कुछ कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं.

हर किसी की कैलोरी की जरूरत अलग-अलग होती है. आपका डॉक्टर आपको यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि आपको कितनी डेली कैलोरी की जरूरत है. इससे आपको यह बताने में मदद मिलेगी कि आप कितने ग्राम वसा का सेवन कर सकते हैं.

खराब फैट (Bad Fats)

सैचुरेटेड और ट्रांस फैट आपके लिए खराब हैं. कहते हैं कि आपकी कुल डेली कैलोरी का 7 प्रतिशत से कम संतृप्त वसा से आना चाहिए. ट्रांस फैट से 1 प्रतिशत से कम आना चाहिए. कुछ एनिमल प्रोडक्ट्स में सैचुरेटेड फैट स्वाभाविक रूप से होती है. इसमें मांस, अंडे, और डेयरी आइटम, जैसे पनीर, क्रीम और संपूर्ण दूध शामिल हैं.

ट्रांस फैट तब बनते हैं जब लिक्विड ऑयल सोलिड फैट में बदल जाते हैं. इस प्रक्रिया को हाइड्रोजनीकरण कहा जाता है. ट्रांस फैट बहुत सारे प्रोसेस्ड फूड्स में पाए जाते हैं. सभी फूड कंपनियों को पोषण फैक्ट लेबल पर ट्रांस फैट लिस्टेड करना होता है.

आपको सैचुरेटेड फैट को सीमित करना चाहिए और ट्रांस वसा से बचना चाहिए. वे अक्सर फास्ट फूड, तले हुए फूड्स और स्नैक फूड में पाए जाते हैं. ये खराब वसा आपके एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाते हैं. वे आपके एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं.

हेल्दी फैट (Good” Fats)

खराब फैट को अच्छे वसा से बदलें. अध्ययनों से पता चलता है कि हेल्दी फैट आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. ओमेगा -3 फैटी एसिड के अच्छे स्वास्थ्य लाभ होते हैं. वे आपके दिल के दौरे और सूजन के जोखिम को कम कर सकते हैं. मोनोअनसैचुरेटेड वसा कैनोला, जैतून और मूंगफली के तेल में पाए जाते हैं. एवोकैडो, फलियां (बीन्स और मटर) और बीजों में भी ये वसा होते हैं.

पॉलीअनसेचुरेटेड वसा वनस्पति तेलों जैसे मकई, सूरजमुखी और कुसुम के तेल में पाए जाते हैं. वे सोयाबीन, फलियां, अनाज और नट्स में हैं. तिल और सूरजमुखी जैसे कई बीजों में भी ये वसा होती है. ओमेगा -3 फैटी एसिड आमतौर पर सी-फूड में पाए जाते हैं. इसमें सैल्मन, हेरिंग, सार्डिन और मैकेरल शामिल हैं. अलसी का तेल और अखरोट में भी ओमेगा-3 होता है.

Periods: माहवारी में यौन संबंध ठीक या गलत


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.