How to Stop Snoring? बीवी से लेकर बच्चों तक सब हो गए हैं परेशान! तो खर्राटों से पीछा छुटाएंगे ये 5 घरेलू उपाय...

Ways to Stop Snoring: क्या आप जानते हैं कि शारीरिक समस्याओं या गलत आदतों की वजह से खर्राटे आते हैं. ऐसे में इसे नजरअंदाज करने की बजाय इस ओर ध्यान देने की जरूरत है, साथ ही जरूरत पड़ने पर डॉक्टर की सलाह भी ली जानी चाहिए.

How to Stop Snoring? बीवी से लेकर बच्चों तक सब हो गए हैं परेशान! तो खर्राटों से पीछा छुटाएंगे ये 5 घरेलू उपाय...

Ways to Stop Snoring: खर्राटे दूर करने के लिए घरेलू उपाय.

Snoring Remedies: कई बार हम देखते हैं कि कुछ लोग सोते समय जोरदार खर्राटे मारते हैं, हालांकि उस व्यक्ति को इसका अंदाजा तक नहीं होता, क्योंकि उस स्थिति में वह गहरी नींद में होता है. भले ही उसके आस-पास के लोग खर्राटे की आवाज से परेशान हो रहे हों लेकिन उस व्यक्ति को इसका आभास भी नहीं होता. खर्राटे लेने को लोग आम बात समझते हैं लिहाजा इससे निजात पाने कोशिश नहीं करते, लेकिन क्या आप जानते हैं कि शारीरिक समस्याओं या गलत आदतों की वजह से खर्राटे आते हैं. ऐसे में इसे नजरअंदाज करने की बजाय इस ओर ध्यान देने की जरूरत है, साथ ही जरूरत पड़ने पर डॉक्टर की सलाह भी ली जानी चाहिए. इस परेशानी को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जिनके बारे में आज हम यहां बता रहे हैं. 

खर्राटे दूर करने के लिए घरेलू उपाय | Easy Snoring Remedies: How to Stop Snoring


1. हरी इलायची 

हम सभी जानते हैं कि इलायची का इस्तेमाल खाने में जायका बढ़ाने या फ्लेवर के तौर पर होता है. इसे चाय में या हलवे में डालते हैं तो उसका स्वाद बदल जाता है. यही इलायची आपके खर्राटे दूर करने में भी मदद कर सकती है. इसके लिए आपको एक छोटी इलायची के दानों का पाउडर बना कर उसे एक गिलास पानी में मिलाकर पीना है, खर्राटों की समस्या से छुटकारा मिल सकेगा.

Hair Fall After Delivery: प्रेगनेंसी के बाद इन इन 5 कारणों से झड़ते हैं आपके बाल, एक्सपर्ट ने किया खुलासा

2. जैतून का तेल

जैतून के तेल को नाक में डालने से सांस लेने में दिक्कत नहीं होती है. ऐसे में हर रात सोने से पहले जैतून तेल की कुछ बूंदे नाक में डाल लेनी चाहिए. नियमित ऐसा करने से धीरे-धीरे खर्राटे की परेशानी भी दूर हो जाएगी.  

3. देसी घी

देसी घी सेहत के लिए तो अच्छा होता ही है, साथ ही यदि हल्के गर्म घी की कुछ बूंदे नाक में डाली जाए तो  खर्राटे की समस्या से भी निजात मिल सकती है. 

Hair Fall Reasons: कम उम्र में बाल झड़ने के पीछे हो सकती हैं ये 5 वजहें

4. लहसुन 

लहसुन खाने का जायका बढ़ा देता है. कुछ लोग  दाल में लहसुन का तड़का लगाकर खाना पसंद करते हैं तो कुछ सब्जी में मसाले के तौर पर इसका इस्तेमाल करते हैं. आप अपनी डाइट में लहसुन को जरूर शामिल करें, इससे खर्राटे की समस्या को दूर करने में हेल्प मिलती है. 

5. वेट लॉस

मोटापे की वजह से शरीर में कई तरह की बीमारियां पनप सकती हैं. मोटापे की वजह से पूरे शरीर में चर्बी जमा हो जाती है, गले पर भी इसका असर होता है, गले पर अधिक फैट जमा हो जाए तो भी खर्राटे आने लगते हैं. ऐसे में ये कह सकते हैं कि यदि वजन कम किया जा सके तो खर्राटों की समस्या में भी राहत मिलेगी.

Periods: माहवारी में यौन संबंध ठीक या गलत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.