Coconut Water Benefits: गर्मी के दिनों में नारियल पानी पीने के लिए 8 अद्भुत फायदे, पेट, जोड़ों, इम्यूनिटी और ब्लड प्रेशर के लिए है कमाल

Coconut Water Health Benefits: नारियल पानी के स्वास्थ्य लाभों की फहरिस्त काफी लंबी है. नारियल पानी के फायदे कमाल के हैं. अगर आप भी अभी तक नारियल पानी पीने के लाभों से अनविज्ञ हैं तो यहां कुछ फायदों के बारे में बताया गया है.

Coconut Water Benefits: गर्मी के दिनों में नारियल पानी पीने के लिए 8 अद्भुत फायदे, पेट, जोड़ों, इम्यूनिटी और ब्लड प्रेशर के लिए है कमाल

Coconut Water Benefits: यहां कुछ फायदों के बारे में बताया गया है.

खास बातें

  • नारियल पानी के स्वास्थ्य लाभों की फहरिस्त काफी लंबी है.
  • Coconut Water Benefits: नारियल पानी के फायदे कमाल के हैं.
  • यहां नारियल पानी पीने के कुछ फायदों के बारे में बताया गया है.

Benefits Of Drinking Coconut Water: स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों के बीच नारियल पानी तेजी से पॉपुलप होता जा रहा है. यह एक बेहतरीन पूलसाइड ड्रिंक या पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक है. प्राकृतिक और पोषक तत्वों से भरपूर नारियल पानी कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है, जिसकी हमारे शरीर को जरूरत होती है. गर्मियां शुरू हो गई हैं ऐसे में इस सीजन में सबसे ज्यादा पिया जाने वाला ड्रिंक नारियल पानी है. नारियल पानी के स्वास्थ्य लाभों की फहरिस्त काफी लंबी है. नारियल पानी के फायदे कमाल के हैं. अगर आप भी अभी तक नारियल पानी पीने के लाभों से अनविज्ञ हैं तो यहां कुछ फायदों के बारे में बताया गया है.

नारियल पानी पीने से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Drinking Coconut Water

1. हाइड्रेटेड रखता है

हाइड्रेटेड रखने के अलावा नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट्स का भी स्रोत है. कुछ लोगों को यह सामान्य पानी की तुलना में अधिक सुखद लगता है क्योंकि इसमें 95% पानी होता है. शुगर-फ्री होने के अलावा, नारियल पानी मीठी ड्रिंक का एक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प भी है.

लेडीज की इन समस्याओं का काल है जीरे का पानी, डेली एक गिलास पीने से दूर रहती हैं ये 5 बीमारियां

2. मॉर्निंग सिकनेस में सहायक

गर्भावस्था की पहली तिमाही में नारियल पानी मॉर्निंग सिकनेस और थकान से निपटने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, हाइपरमेसिस ग्रेविडरम से पीड़ित रोगियों के लिए जो कि मॉर्निंग सिकनेस का एक गंभीर रूप है, अत्यधिक उल्टी से जुड़े नुकसान की भरपाई के लिए शरीर को अधिक इलेक्ट्रोलाइट्स की जरूरत हो सकती है. नारियल पानी इन इलेक्ट्रोलाइट्स प्रदान कर सकता है और शरीर को स्थिर करने में मदद कर सकता है.

3. पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है

नारियल पानी पाचन में सुधार करता है, आंतों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, कब्ज को रोकता है और शरीर के पीएच स्तर को बनाए रखता है और नियंत्रित करता है. इससे मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और बॉडी डिटॉक्सीफिकेशन होता है.

दुबलेपन से जूझ लोगों को तेजी से वजन बढ़ाने के लिए फॉलो करने चाहिए 6 सुपर इफेक्टिव तरीके

4. एसिड सिफ्लक्स को शांत करता है

गर्भावस्था में प्रोजेस्टेरोन लेवल में वृद्धि के कारण आपके पेट के वाल्व शिथिल हो जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप अप्रिय खट्टी डकारें आती हैं. गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी एसिड रिफ्लक्स से कुछ राहत दे सकता है.

5. पोषक तत्वों से भरा है

विटामिन और खनिज आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं; आप अन्य उपयोगी पोषक तत्वों के बीच कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम प्राप्त करने के लिए नारियल पानी के साथ अपनी डाइट को सप्लीमेंट कर सकते हैं.

6. जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है

अक्सर जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द से कई लोग परेशान रहते हैं. नारियल पानी में मैग्नीशियम की अच्छी खासी मात्रा होती है. मैग्नीशियम एक बेहतरीन तंत्रिका और मांसपेशियों को आराम देने वाला है, इस प्रकार यह मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द को दूर करने में मदद करता है.

लगातार बढ़ रहा है कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो इन 6 Home Remedies की मदद से लगाएं High Cholesterol पर लगाम

7. ब्लड प्रेशर को कम करता है

नारियल पानी एक पोटेशियम से भरा पेय है, यह उन लोगों के लिए एक बुद्धिमान विकल्प हो सकता है जो हाई ब्लड प्रेशर का अनुभव करते हैं क्योंकि पोटेशियम रक्त प्रवाह और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है.

8. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

इसकी समृद्ध विटामिन, खनिज, और एंटीऑक्सीडेंट सामग्री इम्यूनिटी को बढ़ाती है. इस प्रकार आपको कई बीमारियों से बचाती है. मोनोलॉरिन के उत्पादन में एक प्रमुख घटक लॉरिक एसिड फ्लू और एचआईवी जैसी बीमारियों को रोकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.