Coconut Water Benefits: सुबह, रात को या दिन में क्या है नारियल पानी पीने का सबसे अच्छा समय क्या है? आज ही जान लें

Coconut Water: यह कैलोरी में कम है और इसमें पोटेशियम जैसे प्राकृतिक एंजाइम और खनिज होते हैं जो इसे एक सुपर ड्रिंक बनाते हैं. हालांकि दिन में कभी भी ताजे नारियल पानी की चुस्की लेना अच्छा होता है.

Coconut Water Benefits: सुबह, रात को या दिन में क्या है नारियल पानी पीने का सबसे अच्छा समय क्या है? आज ही जान लें

Coconut Water Benefits: नारियल पानी को कई लोगों ने चमत्कारी पेय माना है.

खास बातें

  • नारियल पानी को कई लोगों ने चमत्कारी पेय माना है.
  • नारियल पानी में पोटेशियम प्राकृतिक एंजाइम और खनिज होते हैं.
  • दिन में कभी भी ताजे नारियल पानी की चुस्की लेना अच्छा होता है.

Benefits Of Coconut Water: नारियल पानी को कई लोगों ने चमत्कारी पेय माना है. यह सबसे अच्छे पेय में से एक है और ऊर्जा को तुरंत बढ़ावा देने के लिए एक शक्तिशाली प्राकृतिक स्पोर्ट्स ड्रिंक के रूप में भी काम करता है. यह कैलोरी में कम है और इसमें पोटेशियम जैसे प्राकृतिक एंजाइम और खनिज होते हैं जो इसे एक सुपर ड्रिंक बनाते हैं. हालांकि दिन में कभी भी ताजे नारियल पानी की चुस्की लेना अच्छा होता है, लेकिन इसे सही समय पर पीने से निश्चित रूप से आपको मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ दुगने हो सकते हैं. अब अगर आपने अपने जीवन को 'हेल्दी तरीके' से जीने का फैसला किया है तो क्यों न इस ड्रिंक का सेवन करें. अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए नारियल पानी पीने के सर्वोत्तम समय क्या है? यहां जानें

नारियल पानी पीने का सबसे अच्छा समय | Best Time To Drink Coconut Water

अन्य ड्रिंक्स के विपरीत नारियल पानी पीने का सबसे अच्छा समय कोई नहीं है. आप दिन में और रात में भी इसका आनंद ले सकते हैं, लेकिन इसे किसी निश्चित समय पर पीने से निश्चित रूप से मदद मिलती है.

1. इसे सुबह खाली पेट पिएं

सुबह खाली पेट सबसे पहले नारियल पानी पीने से कई तरह से मदद मिल सकती है. नारियल पानी में लॉरिक एसिड होता है, जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है, आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता है और वजन घटाने में मदद करता है. गर्भवती महिलाओं को अक्सर डिहाइड्रेशन और कब्ज से लड़ने के लिए नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है. यह मॉर्निंग सिकनेस और हार्ट बर्न से राहत दिलाने में भी मदद करता है, जो गर्भावस्था के सामान्य लक्षण हैं.

2. कसरत से पहले या बाद में

जैसा कि पहले बताया गया है, नारियल पानी एक बेहतरीन प्राकृतिक स्पोर्ट्स ड्रिंक है जो कसरत से पहले आपके शरीर को हाइड्रेट करने और ऊर्जा बढ़ाने में मदद करता है. जबकि एक कसरत के बाद नारियल पानी इंटेस वर्कआउट के दौरान खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने में मदद करता है. नारियल पानी पीने से थकान और थकावट से लड़ने में मदद मिलती है और यह ऊर्जा बढ़ाने वाले सबसे अच्छे पेय में से एक है.

3. भोजन से पहले और बाद में

भोजन से पहले एक गिलास नारियल पानी पीने से आपका पेट भर जाता है और इस प्रकार अधिक खाने से रोकता है. यह कैलोरी में कम है और पेट के लिए पचाने में आसान है. नारियल पानी पीने से पाचन क्रिया ठीक रहती है. यह त्वरित पाचन में मदद करता है और भोजन के बाद सूजन को रोकता है. नारियल पानी का नियमित सेवन आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में भी मदद करता है.

4. सोने से पहले

नारियल की मीठी और सुखद सुगंध का मनोवैज्ञानिक प्रभाव माना जाता है जो चिंता को कम करने में मदद करता है और हमारी हृदय गति को धीमा कर देता है. तनाव से लड़ने और अपने दिमाग को शांत करने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले कुछ नारियल पानी की चुस्की लें. इसके अलावा, सोते समय नारियल पानी पीने से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और आपके मूत्र पथ को साफ करने में मदद मिल सकती है.

5. हैंगओवर का बढ़िया इलाज

क्या आप जानते हैं कि हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए एक गिलास नारियल पानी सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है? शराब निर्जलीकरण का कारण बनती है जिससे अगली सुबह सिरदर्द और मिचली का अहसास हो सकता है. नारियल पानी दोनों से लड़ने में मदद करता है और खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को भी बहाल करता है जिससे आप बेहतर महसूस करते हैं.

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.