विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 07, 2022

Jeera Water For Ladies: लेडीज की इन समस्याओं का काल है जीरे का पानी, डेली एक गिलास पीने से दूर रहती हैं ये 5 बीमारियां

Is Jeera Water Good For Ladies?: जीरा स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. इस सुगंधित मसाले में औषधीय गुण होते हैं जो आपके शरीर, स्वास्थ्य, त्वचा और मन को हेल्दी रखते हैं. खासकर माना जाता है कि महिलाओं के लिए जीरे का पानी काफी फायदेमंद हैं. यहां कुछ फायदों के बारे में बताया गया है.

Read Time: 6 mins
Jeera Water For Ladies: लेडीज की इन समस्याओं का काल है जीरे का पानी, डेली एक गिलास पीने से दूर रहती हैं ये 5 बीमारियां
Jeera Water Benefits For Ladies: जीरा स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Incredible Benefits Of Jeera Water: जीरा को भारतीय खाना बनाने के दौरान स्वाद बढ़ाने वाले एजेंट के रूप में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. जीरा स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. इस सुगंधित मसाले में औषधीय गुण होते हैं जो आपके शरीर, स्वास्थ्य, त्वचा और मन को हेल्दी रखते हैं. जीरे के उपयोग और जीरे के फायदों की लिस्ट काफी लंबी है. बहुत से लोग मानते हैं कि रात में जीरा का पानी पीने से कमाल के स्वास्थ्य लाभ होते हैं, और जब हेल्दी स्वास्थ्य को बनाए रखने की बात आती है, तो हर चीज को आजमाना चाहिए. सौंफ के बीज और अजवाइन को पानी में मिलाने पर पारंपरिक भारतीय मसाला अधिक शक्तिशाली हो जाता है. जीरा अजवाइन सौंफ का पानी हर सुबह इस मिश्रण का सेवन करने वाले को फायदा पहुंचाता है. अगर आपके पास तीनों सामग्री नहीं है, तो समान लाभ देखने के लिए जीरा को पानी के साथ प्रयोग करें. खासकर माना जाता है कि महिलाओं के लिए जीरे का पानी काफी फायदेमंद हैं. यहां कुछ फायदों के बारे में बताया गया है.

जीरा पानी के चमत्कारिक फायदे | Amazing Benefits Of Cumin Water

1) जीरा पानी पाचन में सुधार करता है

एक अध्ययन के अनुसार, महिलाएं आमतौर पर चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम से पीड़ित होती हैं जो आगे चलकर अपच, मतली और वजन की समस्या का कारण बनती है. एक और समस्या जिसका सामना महिलाओं को करना पड़ता है वह है पित्त की पथरी. पित्ताशय की पथरी पित्ताशय की थैली में कोलेस्ट्रॉल का एक संचय है. जीरे के पानी से इन समस्याओं से निपटा जा सकता है. जीरे का पानी पीने के फायदे प्राचीन काल से लोगों ने बताए हैं. एसिडिटी या इसी तरह की किसी भी पाचन समस्या के लिए आप जीरे के पानी का सेवन कर सकते हैं. डायरिया और पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप रोज सुबह खाली पेट जीरा पानी नींबू के साथ पी सकते हैं.

दुबलेपन से जूझ लोगों को तेजी से वजन बढ़ाने के लिए फॉलो करने चाहिए 6 सुपर इफेक्टिव तरीके

2) जीरा पानी मेटाबॉलिज्म रेट को तेज करता है

अगर आप वजन घटाने / मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं, तो संभावना है कि आपकी मेटाबॉलिज्म दर कम है. अब और चिंता मत करो! जीरे के पानी से आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं; जीरा में भरपूर विटामिन और मिनरल्स इंसान के मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाते हैं. जीरे के पानी के फायदों को आप हर रोज एक कप वाटर पीकर अपने वजन घटाने के सफर में भी शामिल कर सकते हैं.

3) जीरा वाटर फाइट्स इनसोम्निया

महिलाओं में अनिद्रा के कई कारण होते हैं. हालांकि सबसे आम शारीरिक और भावनात्मक तनाव है. अवांछित तनाव महिलाओं में अनिद्रा का कारण बनता है. जीरे में मेलाटोनिन होता है जो नींद के पैटर्न को कंट्रोल करता है और स्ट्रेस लेवल को कम करता है. यह आयरन और मैग्नीशियम से भी भरा हुआ है जो मस्तिष्क की गतिविधियों को संतुलित करने में मदद करता है और अनिद्रा को ठीक करता है. जीरे के पानी के कई फायदे हैं, लेकिन अनिद्रा से लड़ना इस लिस्ट में सबसे ऊपर है, क्योंकि सोने से मस्तिष्क के बेहतर कामकाज में मदद मिलती है.

लगातार बढ़ रहा है कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो इन 6 Home Remedies की मदद से लगाएं High Cholesterol पर लगाम

4) जीरा वाटर शरीर को कैंसर से बचा सकता है

जीरे के पानी के सेवन का एक और महत्वपूर्ण कारण कैंसर से बचाव माना जाता है. जीरे के मसाले में कीमो निवारक और विषहरण तत्व होते हैं. यौगिक जीरा एल्डिहाइड ट्यूमर के प्रसार को कम करता है और मानव शरीर में कैंसर कोशिकाओं से लड़ता है. जीरा पानी का नियमित रूप से सेवन करने से यह ट्यूमर में बदलने से पहले संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है.

5) जीरा वाटर पीसीओएस से लड़ता है

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) महिलाओं में होने वाला एक सामान्य हार्मोनल असंतुलन है. इसे उलटने का सबसे आसान उपाय हमारे घरों में उपलब्ध है. पीसीओएस के लिए जीरा पानी अद्भुत काम कर सकता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और रसायन होते हैं जो एक महिला के शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखते हैं. एंटीऑक्सीडेंट गुण हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर को शुद्ध करने में भी मदद करते हैं.

Reasons That Stop Hair Growth: इन 7 कारणों से रुक जाती है बालों की ग्रोथ और तेजी झड़ने लगते हैं बाल

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सिर्फ आर्थराइटिस के मरीजों को आते हैं ये वाले सपने! समय रहते पहचानें आर्थराइटिस के शुरुआती लक्षण, वर्ना पडा पड़ेगा पछताना
Jeera Water For Ladies: लेडीज की इन समस्याओं का काल है जीरे का पानी, डेली एक गिलास पीने से दूर रहती हैं ये 5 बीमारियां
गर्मी में बालों को ड्राई होने से बचाने का काम करती है ये सब्जी, बस ऐसे करें इस्तेमाल
Next Article
गर्मी में बालों को ड्राई होने से बचाने का काम करती है ये सब्जी, बस ऐसे करें इस्तेमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;