Fast Weight Gain Tips: दुबलेपन से जूझ लोगों को तेजी से वजन बढ़ाने के लिए फॉलो करने चाहिए 6 सुपर इफेक्टिव तरीके

Natural Weight Gain Tips: दुबले-पतले लगों भूख भी ठीक-ठाक लगती हो और खूब सारा खाते भी हों फिर भी उनका वजन नहीं बढ़ पाता है. तो सवाल बनता है कि वजन कैसे बढ़ाएं? या वजन बढ़ाने के कारगर तरीके क्या है? यहां हम आपको उन्हीं के बारे में बताएंगे कि आखिर नेचुरल तरीके से हेल्दी वेट गेन कैसे किया जाय.

Fast Weight Gain Tips: दुबलेपन से जूझ लोगों को तेजी से वजन बढ़ाने के लिए फॉलो करने चाहिए 6 सुपर इफेक्टिव तरीके

Fast Weight Gain Tips: दुबले-पतले लोगों के पेट का आकार छोटा होता है.

खास बातें

  • दुबले-पतले लोगों के पेट का आकार छोटा होता है और भूख बढ़ाना चुनौती होती है
  • How To Increase Weight: सवाल बनता है कि वजन कैसे बढ़ाएं?
  • Ways To Gain Weight: या वजन बढ़ाने के कारगर तरीके क्या है?

Ways To Gain Weight Fast: आज के समय में सबसे बड़ा मिथ है कि वजन बढ़ाना सबसे ज्यादा आसान है, कई लोगों को अभी भी लगता होगा लेकिन जो कुछ लोग दुबलेपन से परेशान हैं उनको अच्छे से पता है कि अथक प्रयासों के बाद भी वे वेट गेन नहीं कर पाए हैं. हालांकि दावे किए जाते हैं कि वजन बढ़ाना आसान है और वजन बढ़ाने के घरेलू तरीके चमत्कार कर सकते हैं, लेकिन ये पेंच जितना सीधा दिखता है उतना है नहीं! दुबले-पतले लोगों के पेट का आकार छोटा होता है और भूख बढ़ाना एक चुनौती होती है. दुबले-पतले लगों भूख भी ठीक-ठाक लगती हो और खूब सारा खाते भी हों फिर भी उनका वजन नहीं बढ़ पाता है. तो सवाल बनता है कि वजन कैसे बढ़ाएं? या वजन बढ़ाने के कारगर तरीके क्या है? यहां हम आपको उन्हीं के बारे में बताएंगे कि आखिर नेचुरल तरीके से हेल्दी वेट गेन कैसे किया जाय.

नेचुरली वजन बढ़ाने के बेस्ट तरीके | Best Ways To Gain Weight Naturally

1) व्यायाम

दुबलापन या अनहेल्दी चर्बी बढ़ाने का मतलब यह है कि आप धीरे-धीरे कमजोर मांसपेशियों की ओर बढ़ रहे हैं. इसलिए हर दिन कार्डियो, वेट ट्रेनिंग और लचीलेपन को बढ़ाने वाले व्यायामों में भाग लेना जरूरी है.

लगातार बढ़ रहा है कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो इन 6 Home Remedies की मदद से लगाएं High Cholesterol पर लगाम

2) वेट लिफ्टिंग फॉर लीन मास

दूसरे शब्दों में, इसका अर्थ है कि आपके शरीर का भार कितना है, जो फैट नहीं है. इसलिए अंतिम उद्देश्य लीन मास बढ़ाना है. इसके लिए आपको कुछ हैवी वेट लिफ्टिंग करनी होगी. इसमें स्क्वाट, डेडलिफ्ट, प्रेस, पुल-अप, रो, डिप्स, स्नैच, क्लीन और जर्क जैसे व्यायाम शामिल होने चाहिए. ये अभ्यास आपके हार्मोनल रिस्पांस सिस्टम को ट्रिगर करते हुए कई मांसपेशियों को जोड़ने में मदद करेंगे.

3) हेल्दी डाइट

बाजार में कुछ डाइट सप्लींमेंट हैं जो आपको कुछ ही समय में वजन बढ़ाने का वादा कर सकती हैं, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि इनमें से कई डाइट सप्लीमेंट सिंथेटिक पोषक तत्वों से भरे हुए हैं, जो अस्थायी रूप से वजन बढ़ा सकते हैं लेकिन आपके स्वास्थ्य को स्थायी रूप से बर्बाद कर सकते हैं. आपके शरीर को सही मात्रा में प्रोटीन, वसा और कार्ब्स की जरूरत होती है.

Skin Care Tips: शादी से पहले अपनी स्किन पर बिल्कुल न करें इन 6 चीजों का इस्तेमाल, वरना पड़ सकता है पछताना

4) हेल्दी हार्ट और वेट गेन डाइट

वजन बढ़ाने के अपने प्रयास में हम में से ज्यादातर एक बड़ी गलती करते हैं, जो हमें नुकसान पहुंचा सकती है. हमें अपने शरीर में हेल्दी फैट की जरूरत होती है और अनहेल्दी फैट से भरी खाली कैलोरी का सेवन करने से हमारा स्वास्थ्य खराब ही होगा. इसलिए हेल्दी स्नैक्स को अपनी डाइट में शामिल करें. इसका मतलब है कि नट्स, ड्राई फ्रूट्स, फल, भुने चने जैसे सूखे स्नैक्स हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने में बेहद मददगार होंगे.

5) कम खाएं

दुबले-पतले लोगों के लिए एक और बड़ा मिथक जिसे सही तरीके से खत्म करने की जरूरत है, वह है वजन बढ़ाने के लिए बड़ी मात्रा में खाना. जंक फूड का अधिक मात्रा में सेवन करना और यह मान लेना कि आपका शरीर इससे अप्रभावित रहेगा, मूर्खता है. वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने भोजन को छोटे-छोटे टुकड़ों में बांट लें, ताकि अस्वास्थ्यकर स्नैकिंग से बचा जा सके. अस्वास्थ्यकर कैलोरी से भरे फूड्स की तुलना में पोषक तत्वों और कैलोरी से भरपूर डाइट का सेवन करना एक बेहतर विकल्प है.

इन 7 कारणों से रुक जाती है बालों के बढ़ने की प्रक्रिया और तेजी झड़ने लगते हैं बाल

6) हेल्दी फैट खाएं

अपनी डाइट में हेल्दी फैट को शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका अंडे की जर्दी, पशु वसा वाले मांस, नारियल का तेल और अन्य हेल्दी फैट खाना है. केले और सपोडिला जैसे फलों को शामिल करने से भी मदद मिलेगी. हालांकि इनका सेवन मॉडरेशन में होना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.