विज्ञापन
Story ProgressBack

शरीर में दिखें ये 7 संकेत तो समझ जाएं बहुत कम चल फिर रहे हैं आप, जानें लो फिजिकली एक्टिव को पहचानने के तरीके

Signs You're Not Moving Enough: अगर आप इन संकेतों में से किसी को भी महसूस करते हैं, तो यह समय है कि आप अपनी फिजिकल एक्टिविटी को बढ़ाएं. रोजाना कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करें, जैसे कि तेज चलना, दौड़ना, योग या जिम जाना.

Read Time: 3 mins
शरीर में दिखें ये 7 संकेत तो समझ जाएं बहुत कम चल फिर रहे हैं आप, जानें लो फिजिकली एक्टिव को पहचानने के तरीके
फिजिकली एक्टिव रहना हमारी सेहत के लिए कितना जरूरी है ये हम सभी जानते हैं.

Lack of Physical Activity Signs: बहुत से लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं कि जितना वे एक्टिव रहते हैं क्या उतना हेल्दी रहने के लिए काफी है. ऐसे कौन से लक्षण हैं जो हमारा शरीर हमें बताता है कि हमें और ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है. फिजिकली एक्टिव रहना हमारी सेहत के लिए कितना जरूरी है ये हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके रोजमर्रा के जीवन में कुछ संकेत होते हैं जो हमें यह बताने में मदद करते हैं कि हम फिजिकली कम एक्टिव हैं. एक सुस्त लाइफस्टाइल की पहचान करना और चलने की जरूरत को पहचानने से स्वास्थ्य में काफी सुधार हो सकता है. इस लेख में हम उन संकेतों के बारे में बता रहे हैं जो ये आभास करा सकते हैं कि आपको एक्टिव रहने की जरूरत है.

ये संकेत बताते हैं कि आपको और ज्यादा एक्टिव रहने की जरूरत है:

1. वजन बढ़ना

अगर आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है, तो यह संकेत हो सकता है कि आप पर्याप्त फिजिकल एक्टिविटी नहीं कर रहे हैं. व्यायाम न करने से कैलोरी बर्न नहीं होती और वजन बढ़ने लगता है.

2. थकान महसूस होना

अगर आप बिना किसी भारी काम के भी थकान महसूस करते हैं, तो यह संकेत हो सकता है कि आपकी फिजिकल एक्टिविटी कम है. रेगुलर एक्सरसाइज से एनर्जी लेवल बढ़ता है और थकान कम होती है.

यह भी पढ़ें: इन दिनों खा रहे हैं तरबूज, तो जान लीजिए इससे होने वाले नुकसान, इन 6 लोगों को सावधानी से करना चाहिए तरबूज का सेवन

3. नींद की समस्याएं

रात में अच्छी नींद न आना या नींद टूटना भी कम शारीरिक सक्रियता का संकेत हो सकता है. व्यायाम करने से नींद की क्वालिटी में सुधार होता है.

4. मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द

अगर आपको अक्सर मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द रहता है, तो यह भी कम फिजिकल एक्टिविटी का संकेत हो सकता है. शारीरिक सक्रियता से शरीर के हिस्सों में लचीलापन और शक्ति आती है.

5. मनोबल में कमी

व्यायाम न करने से मानसिक स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है. अगर आप अक्सर उदासी, चिंता या अवसाद महसूस करते हैं, तो यह संकेत हो सकता है कि आपको ज्यादा फिजिकल एक्टिविटीज की जरूरत है.

यह भी पढ़ें: फालसा खाने से मिलते हैं ये गजब के लाभ, क्या आप जानते हैं गर्मियों में इस कमाल के फल को खाने चमत्कारिक फायदे?

6. ताजगी की कमी

अगर आप दिनभर सुस्त और थका हुआ महसूस करते हैं, तो यह संकेत है कि आप पर्याप्त फिजिकल एक्टिविटी नहीं कर रहे हैं. व्यायाम करने से शरीर में ताजगी और स्फूर्ति आती है.

7. बीमारियों का बढ़ता खतरा

लो फिजिकल एक्टिविटी से हार्ट डिजीज, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है. नियमित व्यायाम से इन बीमारियों का जोखिम कम होता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मिनटों में घर पर बनाएं एंटी एजिंग नाइट क्रीम, एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से सीखें बनाने का आसान तरीका
शरीर में दिखें ये 7 संकेत तो समझ जाएं बहुत कम चल फिर रहे हैं आप, जानें लो फिजिकली एक्टिव को पहचानने के तरीके
डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं ये 5 योगासन, रोज अभ्यास करने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Next Article
डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं ये 5 योगासन, रोज अभ्यास करने से मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;