विज्ञापन
This Article is From Aug 24, 2022

Herbs For Anxiety And Depression: एंग्जाइटी और डिप्रेशन को रोकने के लिए 7 प्रभावी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां

Herbs For Mental Health: आयुर्वेदिक उपचार एक हेल्थ मेंटल स्पेस प्रदान करने के लिए योग और ध्यान का सहारा लेता है. लाइफस्टाइल में बदलाव और स्ट्रेस मैनेजमेंट के साथ कुछ हर्ब्स भी बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं.

Herbs For Anxiety And Depression: एंग्जाइटी और डिप्रेशन को रोकने के लिए 7 प्रभावी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां
Herbs For Mental Health: कई मानसिक बीमारियों का मूल कारण पुराना तनाव है.

Herbs For Anxiety And Depression: एंग्जाइटी और डिप्रेशन दो मानसिक बीमारियां हैं जिन्हें अक्सर लोग एक साथ अनुभव करते हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि एंग्जाइटी का अनुभव करने वाले लगभग 60 प्रतिशत लोगों में भी डिप्रेशन के लक्षण दिखाई देते हैं, लेकिन इन स्थितियों के लिए नियमित दवाएं गंभीर साइड इफेक्ट के साथ आती हैं जो बदले में दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनती हैं.

ये 4 काम करके घटाएं दिल की इस बीमारी का खतरा, हमेशा जवां रहेगा आपका हार्ट

एंग्जाइटी और डिप्रेशन के लिए एक साइड-इफेक्ट-फ्री समाधान आयुर्वेद में दिया गया है. आयुर्वेदिक उपचार एक हेल्थ मेंटल स्पेस प्रदान करने के लिए योग और ध्यान का सहारा लेता है. लाइफस्टाइल में बदलाव और स्ट्रेस मैनेजमेंट के साथ कुछ हर्ब्स भी बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं.

चिंता और अवसाद से राहत के लिए जड़ी-बूटियां | Herbs To Relieve Anxiety And Depression

एंग्जाइटी और डिप्रेशन के असहज लक्षणों के उपचार में हर्बलिज्म कारगर साबित हुआ है. चूंकि आयुर्वेद मूल कारण से लड़ने के लिए पूरे शरीर पर काम करता है, इसलिए हर्बलिज्म शरीर में संतुलन को बनाने में काम करके इसको सपोर्ट करता है.

दस्त होने पर क्यों पीना चाहिए नारियल पानी? जानें कुछ दिलचस्प फायदे

कई मानसिक बीमारियों का मूल कारण पुराना तनाव है. तो हम उन जड़ी-बूटियों के बारे में बता रहे हैं जो तनाव को कम कर सकती हैं और आपके शरीर में हार्मोन को संतुलित कर सकती हैं.

1. अश्वागंधा

अश्वगंधा सबसे शक्तिशाली एडाप्टोजेन में से एक है जो व्यक्ति के शरीर की जरूरतों के लिए खुद को अनुकूलित करने की क्षमता रखता है. यह तनाव की प्रतिक्रियाओं और हार्मोन को नियंत्रित करके तनाव को कम करने की दिशा में काम करता है. यह बूटि तनाव के हार्मोन पर नियंत्रण बनाए रखती है और जिससे शरीर को एक स्वस्थ नींद मिलने में मदद मिलती है. अश्वगंधा का प्रभाव कई अध्ययनों से सिद्ध जड़ी-बूटियां है. इसका सेवन या तो तरल अर्क या टैबलेट के रूप में किया जाता है.

इन 6 लक्षणों के साथ पेट में दर्द हो तो लापरवाही न करें, घर का इलाज नहीं तुरंत डॉक्टर के पास भागें

2. ब्राम्ही

ब्राह्मी एक सदियों पुरानी जड़ी बूटी है जो अपने आने के बाद से आयुर्वेद का हिस्सा रही है. इसकी शक्ति हमारे मस्तिष्क की स्मृति शक्ति में सुधार करती है और शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाती है. ब्राह्मी एक एडाप्टोजेन है. नियमित रूप से सेवन करने पर यह शरीर में सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ाने की क्षमता रखता है. यह प्रभावी रूप से तनाव का मुकाबला करता है और एक हद तक एंग्जाइटी और डिप्रेशन से राहत देता है.

brahmi

3. कैमोमाइल

कैमोमाइल एक छोटा फूल है जो मन और शरीर को विश्राम के मार्ग पर ले जाने में बहुत शक्तिशाली है. कैमोमाइल चाय, अर्क और गोलियां इसके सेवन का सबसे आम तरीका है.

5 सिम्पल आदतें जिन्हें फॉलो कर आसानी से पतली हो जाएगी आपकी कमर, नहीं दिखेगी लटकती चर्बी

4. लेमन बाम

लेमन बाम तनाव से राहत और चिंता रोधी गुणों से भरपूर एक जड़ी-बूटी है. यह जड़ी बूटी मूड को बदल सकता है और मिजाज को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. यह अनिद्रा पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है और एक अच्छी नींद आने में मदद करता है. लेमन बाम एंग्जाइटी और डिप्रेशन के लक्षणों से लड़ने में अत्यधिक प्रभावी है.

5. जटामासी

जटामांसी अवसाद के लक्षणों का इलाज करने के लिए एक प्रभावी जड़ी बूटी है. एक हेल्दी नींद चक्र में परेशानी हमेशा आपके मानसिक स्वास्थ्य को खराब करती है. यह बारहमासी जड़ी बूटी अनिद्रा का मुकाबला करने और मूड को बढ़ाने के लिए जानी जाती है. इस जड़ी बूटी की जड़ें अत्यधिक शक्तिशाली होती हैं और चिकित्सीय उपचार में उपयोग की जाती हैं.

Cholesterol, ब्लड प्रेशर और शुगर रोगियों के लिए वरदान है Lemongrass और भी कई फायदों का भंडार, जानिए

6. माका

समृद्ध पोषक तत्वों से भरपूर माका अत्यधिक चिंता को दबाने की क्षमता रखता है. हाई फाइटोन्यूट्रिएंट सामग्री भी शरीर को सक्रिय करती है और एक हेल्दी नींद चक्र प्रदान करने के लिए हार्मोन को नियंत्रित करती है.

7. गोटूकोला

गोटू कोला में आपके शरीर और दिमाग को आराम देने की एक बड़ी क्षमता है. सही मात्रा में सेवन आपको अनिद्रा जैसे चिंता और अवसाद के लक्षणों से लड़ने में मदद करता है.

ये पांच विटामिन्स Hair Loss की समस्या का कर देंगे अंत, तेजी से बढ़ेंगे बाल, डेली सेवन से घने और मजबूत भी होंगे

आयुर्वेदिक उपचार अत्यधिक व्यक्तिगत होते हैं, इसलिए पेशेवर मार्गदर्शन का विकल्प चुनना हमेशा बेहतर होता है.

(डॉ राजेश सिंह, Sushainclinic.com के सह-संस्थापक और चिकित्सा निदेशक)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Cervical Cancer : सर्वाइकल कैंसर क्या है, शुरुआती लक्षण और बचाव के उपाय
Herbs For Anxiety And Depression: एंग्जाइटी और डिप्रेशन को रोकने के लिए 7 प्रभावी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां
Disadvantages Of Egg: These People Should Avoid Eating Eggs
Next Article
Disadvantages Of Egg: भूलकर भी ये लोग ना करें अंडे का सेवन, नुकसान जानकर हो जाएंगे हैरान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com