Cholesterol, ब्लड प्रेशर और शुगर रोगियों के लिए वरदान है Lemongrass और भी कई फायदों का भंडार, जानिए

Benefits Of Lemon Grass: लेमन ग्रास एक ऐसी जड़ी बूटी है जो औषधीय गुणों से भरपूर है. यही वजह है कि डायबिटी ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल को कंट्रोल करने में लेमन ग्रास बेहद फायदेमंद है. जानते हैं लेमन ग्रास का कैसे करें इस्तेमाल और बरतें क्या सावधानी.

Cholesterol, ब्लड प्रेशर और शुगर रोगियों के लिए वरदान है Lemongrass और भी कई फायदों का भंडार, जानिए

Lemongrass कई रोगों को दूर रखने में मदद करती है.

खास बातें

  • लेमन ग्रास में नींबू जैसी सुगंध होती है.
  • यही वजह है कि इसे लेमन ग्रास कहा जाता है.
  • यह जड़ी बूटी औषधीय गुणों से भरपूर है.

Health Benefits Of Lemon Grass: लेमन ग्रास एक जड़ी बूटी है जिसका साइंटिफिक नेम  सिम्बेपोगोन साइट्रेटस है. लेमन ग्रास में नींबू जैसी सुगंध होती है, यही वजह है कि इसे लेमन ग्रास कहा जाता है.एक ऐसी जड़ी बूटी है जिससे आपको एक नहीं बल्कि अनगिनत स्वास्थ्य फायदे होंगे. दरअसल लेमन ग्रास (Lemon Grass) में विटामिन ए, विटामिन सी, फोलेट, फोलिक एसिड, जिंक मैग्निशियम, कॉपर, पोटेशियम, आयरन, फास्फोरस कैल्शियम और मैग्कानीज़ का भंडार है. यह जड़ी बूटी औषधीय गुणों से भरपूर है यही वजह है कि डायबिटीज (Diabetes), ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) और ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने में लेमन ग्रास बेहद फायदेमंद है. जानते हैं लेमन ग्रास का कैसे करें इस्तेमाल और बरतें क्या सावधानी.

ये पांच विटामिन्स Hair Loss की समस्या का कर देंगे अंत, तेजी से बढ़ेंगे बाल, डेली सेवन से घने और मजबूत भी होंगे

ये होते हैं लेमनग्रास के स्वास्थ्य लाभ | These Are The Health Benefits Of Lemongrass

1) कोलेस्ट्रॉल लेवल को करती है कम 

हाई कोलेस्ट्रॉल दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा सकता है. ऐसे में अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल में रखना जरूरी है. लेमनग्रास ट्रेडिशनली हाई कोलेस्ट्रॉल के इलाज और हृदय रोग के प्रबंधन के लिए उपयोग किया जाता है. 2007 में हुई एक रिसर्च में पाया गया कि लेमनग्रास ऑयल ने उन चूहों में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को काफी कम कर दिया जिन्हें 14 दिन तक हाई  कोलेस्ट्रोल वाला डाइट दिया गया था.

मानसून में बालों का झड़ना रोकने के लिए 3 सबसे सस्ते और इफेक्टिव फूड्स, पोषण विशेषज्ञ ने दी सलाह

2) ब्लड शुगर लेवल में मददगार है लेमनग्रास 

  अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो भी लेमन ग्रास आपके शुगर लेवल को कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकती है. हाल के शोध के अनुसार, लेमनग्रास टी  डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है. लेमनग्रास में 'सिट्रल', 'लिमोनेन' और 'लिनालूल' नामक पदार्थ होते हैं जो इंसुलिन के मिनिमम ऑप्टिमम लेवल को बनाए रखने और शरीर में ग्लूकोज सहनशीलता में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. क्या लावा लविंग रेड ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी रामबाण इलाज है.

nou1p7ag

लेमन ग्रास में विटामिन ए, विटामिन सी, फोलेट, फोलिक एसिड होता है. Photo Credit: iStock

लेमन ग्रास का इस्तेमाल कैसे करें? | How To Use Lemon Grass?

आप लेमन ग्रास की चाय बनाकर पी सकते हैं. खासकर, सुबह के समय लेमन ग्रास टी पीने से कई हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं. इससे आपका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है, सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है, कैंसर और पेट संबंधी बीमारियों में फायदेमंद होता है. लेमन ग्रास को आप सूप और सलाद में मिलाकर भी खा सकते हैं. 

क्या सुबह सेब का सिरका पीने से जल्द घट जाता है बॉडी फैट? क्या Weight Loss के लिए ACV पीना सही है, जानिए

लेमनग्रास को अपनी चाय में करें शामिल  

दूध वाली चाय बनाते समय चाय के पानी में लेमनग्रास के 2 डंठल डाल दें. इन्हें, चाय पत्ती और पानी के साथ 3-5 मिनट उबलें.  इससे, लेमनग्रास के तत्व पानी में अच्छी तरह घुल जाएंगे. लेमनग्रास के बाद अब चाय में दूध और गुड़ मिलाकर अच्छी तरह से पकाएं. इसे  छान लें और पिएं. एसेंशियल ऑयल का उपयोग कर के भी लेमनग्रास टी बनायी जा सकती है. इसके, लिए एक कप गर्म पानी में लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल की 2-3 बूंदें डाल दें और इसे, सुबह पीएं.

इन सावधानियों का रखें खास ध्यान:

लेमनग्रास फायदेमंद है लेकिन इसके इस्तेमाल के वक्त कुछ सावधानियां बरतना जरूरी है. जैसे अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो लेमनग्रास का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें. इसके अलावा लेमनग्रास से कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है जैसे कि गले में सूजन या खुजली की समस्या हो सकती है इसलिए इन बातों का ध्यान रखते हुए लेमनग्रास का इस्तेमाल करें.

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली वाली महिलाएं लेमन ग्रास का इस्तेमाल ना करें. लेमन ग्रास का सीमित मात्रा में ही उपयोग किया जाना चाहिए. ज्यादा सेवन करने से अधिक पेशाब आना, थकान लगना या चक्कर आने जैसी समस्या हो सकती है.

इन 6 लक्षणों के साथ पेट में दर्द हो तो लापरवाही न करें, घर का इलाज नहीं तुरंत डॉक्टर के पास भागें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.