तंदरुस्त शरीर और हेल्दी मन के लिए 5 गोल्डन नियम, जानिए अच्छी सेहत के लिए आपको क्या करना चाहिए

World Health Day 2024: विश्व स्वास्थ्य दिवस 2024 की थीम 'मेरा स्वास्थ्य, मेरा अधिकार' है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, इस थीम का उद्देश्य हर जगह, हर किसी के स्वास्थ्य सेवाओं, शिक्षा और सूचना तक पहुंच के अधिकार को बढ़ावा देना है.

तंदरुस्त शरीर और हेल्दी मन के लिए 5 गोल्डन नियम, जानिए अच्छी सेहत के लिए आपको क्या करना चाहिए

World Health Day 2024: एनर्जी पैदा करने के लिए आपको भोजन की जरूरत होती है.

World Health Day 2024: विश्व स्वास्थ्य दिवस हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्तर पर मनाया जाता है. यह एक वार्षिक कार्यक्रम है जो एक विशिष्ट स्वास्थ्य विषय पर ध्यान आकर्षित करता है जो दुनिया भर के लोगों को प्रभावित करता है. यह दिन 1948 में WHO की स्थापना की वर्षगांठ का प्रतीक है. विश्व स्वास्थ्य दिवस 2024 की थीम 'मेरा स्वास्थ्य, मेरा अधिकार' है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, इस थीम का उद्देश्य हर जगह, हर किसी की हेल्थ सर्विस, शिक्षा और सूचना तक पहुंच के अधिकार को बढ़ावा देना है. यह समाज के सभी वर्गों के लिए पीने के पानी, स्वच्छ हवा, अच्छे पोषण, क्वालिटी हाउस, सिविलाइज्ड वर्क और इनवायरमेंट कंडिशन और भेदभाव से मुक्ति तक पहुंच को बढ़ावा देने पर भी केंद्रित है.

हेल्दी माइंड और बॉडी के लिए 5 जरूरी नियम | 5 important rules for healthy mind and body

1. अपने शरीर को पोषण दें

एनर्जी पैदा करने के लिए आपको भोजन की जरूरत होती है. इतना ही नहीं, आपके शरीर को कई कार्य करने, बेहतर ग्रोथ और कई हेल्थ कंडिशन के जोखिम को रोकने के लिए सही पोषण की जरूरत होती है.

साबुत अनाज, फल, सब्जियां, बीज और नट्स जैसे सभी जरूरी पोषक तत्व प्रदान करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा, हाइड्रेशन पर ध्यान दें और जितना संभव हो सके अपनी डाइट से प्रोसेस्ड फूड्स को हटा दें.

यह भी पढ़ें: झड़ते बालों से सिर हो गया है बीच से गंजा, तो बस इस पत्ते को आजमाकर देखिए, सिर्फ 2 हफ्तों में दिखने लगेगा असर, घने हो जाएंगे बाल

2. अच्छे से व्यायाम करें

शारीरिक निष्क्रियता कई हेल्थ कंडिशन के लिए एक सामान्य जोखिम कारक है. हेल्दी वेट बनाए रखने से लेकर आपके दिल के स्वास्थ्य में सुधार तक, नियमित व्यायाम कई मायनों में आपके ऑल ओवर हेल्थ को बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभाता है.

3. नींद को प्राथमिकता दें

एक हेल्दी स्लीप साइकिल बनाना जितना आप सोचते हैं उससे कहीं ज्यादा जरूरी है. आज की तेज-तर्रार दुनिया में, हेल्दी स्लीप साइकिल को बनाए रखना मुश्किल हो सकता है. हालांकि, अपनी वेलबीइंग के लिए उन चीजों को फॉलो करें जो आपको बेहतर नींद में मदद कर सकती हैं.

4. नियमित जांच कराएं

जैसा कि आप जानते हैं, रोकथाम इलाज से बेहतर है. नियमित जांच से समय पर हेल्थ कंडिशन को रोकने और निदान करने में मदद मिल सकती है. नियमित जांच से आपको और आपके परिवार को कई बीमारियों से बचाने में मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: फूले गाल और चेहरे के मोटापे से हो गए हैं परेशान, तो करें ये सिर्फ ये काम, पतले हो जाएंगे गाल और दिखेंगे अट्रैक्टिव

5. अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें

आपका मानसिक स्वास्थ्य आपके ऑलओर हेल्थ की नींव है. डेली बेसिस पर अपने इमोशनल हेल्थ मैनेजमेंट और इवेल्युएशन बहुत जरूरी है. साथ ही, जरूरत पड़ने पर किसी विशेषज्ञ की मदद लेने में संकोच न करें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)