विज्ञापन
Story ProgressBack

फूले गाल और चेहरे के मोटापे से हो गए हैं परेशान, तो पतले करने और अट्रैक्टिव दिखने के लिए कर सकते हैं आप ये काम

Face Fat Home Remedies: चेहरे के मोटापे से बहुत से लोग परेशान हैं. चेहरे की चर्बी को कम करना एक हेल्दी लाइफस्टाइल और रेगुलर एक्सरसाइज के साथ संभव है. यहां हम कुछ उपाय बता रहे हैं जिनसे आप अपने चेहरे के मोटापा को कम कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
फूले गाल और चेहरे के मोटापे से हो गए हैं परेशान, तो पतले करने और अट्रैक्टिव दिखने के लिए कर सकते हैं आप ये काम
Face Fat Kam Karne Ke Upay: चेहरे की चर्बी घटाने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो करें.

Face Fat Kaise Kam Kare: चेहरे की मोटापा एक आम समस्या है जो बहुत से लोगों को परेशान करती है. यह चर्बी का इकट्ठा होना व्यक्ति के चेहरे को अजीब और भारी दिखाता है, लेकिन चिंता न करें, हम आपके लिए कुछ अचूक उपाय लाए हैं जिनकी मदद से आप अपने चेहरे की चर्बी को कम कर सकते हैं. चेहरे की चर्बी को कम करना एक ऐसा काम है जिसमें धैर्य और संयम की जरूरत होती है. यह न केवल एक सुंदर और खिलते चेहरे के लिए जरूरी है, बल्कि यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. अपनी डाइट में यहां दिए गए कुछ डाइट ऑप्शन को शामिल करके आप चेहरे की चर्बी को कम कर सकते हैं.

चेहरे के मोटापे को घटाने के लिए डाइट | Diet Tips To Reduce Facial Fat Naturally

1. हरे पत्ते और सब्जियां

अपने भोजन में हरे पत्ते और सब्जियों को शामिल करें. इनमें अनेक पोषक तत्व और फाइबर होते हैं जो आपको संतुलित रखने में मदद करते हैं और चेहरे की चर्बी को कम करने में मदद करते हैं.

2. पानी की खासियत

हर दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चेहरे की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है. यह आपके शरीर को ताजगी प्रदान करता है और त्वचा को हेल्दी और सुंदर बनाए रखता है.

यह भी पढ़ें: झड़ते बालों से सिर हो गया है बीच से गंजा, तो बस इस पत्ते को आजमाकर देखिए, सिर्फ 2 हफ्तों में दिखने लगेगा असर, घने हो जाएंगे बाल

3. फल और सैंडविचेस

हेल्दी फलों और सैंडविचेस को अपनी डाइट में शामिल करें. ये आपको एनर्जी प्रदान करते हैं और चेहरे की चर्बी को कम करने में मदद कर सकते हैं.

4. व्यायाम

व्यायाम भी चेहरे की चर्बी को कम करने में बड़ी भूमिका निभाता है. नियमित व्यायाम करना आपके चेहरे की मस्कुलर टोनिंग को बढ़ावा देता है और चेहरे को कम चर्बीदार बनाने में मदद करता है.

5. दूध और दूध से बनी चीजें

दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स को अपनी डाइट में शामिल करें. ये आपको प्रोटीन और कैल्शियम प्रदान करते हैं जो मांसल शरीर को मजबूत और संतुलित बनाए रखते हैं.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में इन 9 लोगों को जरूर खाना चाहिए लौकी, यहां जानें लिस्ट में कौन-कौन

6. अनाज

अनाजों को अपने भोजन में शामिल करें. ये आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देते और चेहरे की चर्बी को कम करने में मदद कर सकते हैं.

इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करके और रेगुलर एक्सरसाइज करके आप चेहरे की चर्बी को कम कर सकते हैं. ध्यान दें इसके अलावा अच्छी नींद और स्ट्रेस को भी कंट्रोल करना बहुत जरूरी है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 8 बड़ी बीमारियों से बचाती है ये एक चीज, हेल्दी पाचन से लेकर डायबिटीज तक में फायदेमंद आयुर्वेद में नहीं है इसका कोई जवाब
फूले गाल और चेहरे के मोटापे से हो गए हैं परेशान, तो पतले करने और अट्रैक्टिव दिखने के लिए कर सकते हैं आप ये काम
शहनाज हुसैन ने बताए ऐसे 3 योगासन, जो 55 में दिखाएंगे 25 का, त्वचा पर निखार लाते हैं ये योगासन
Next Article
शहनाज हुसैन ने बताए ऐसे 3 योगासन, जो 55 में दिखाएंगे 25 का, त्वचा पर निखार लाते हैं ये योगासन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;