विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 12, 2022

Bad Breath Causes: इन 3 विटामिन की कमी बनती है मुंह से बदबू का कारण, हर समय आपसे दूर भागते हैं लोग

Vitamins And Bad Breath: पोषण विशेषज्ञ अग्रवाल 3 पोषक तत्वों की कमी पर चर्चा की है जो सांसों की दुर्गंध के लिए जिम्मेदार हैं. अगर आप सांसों की दुर्गंध का अनुभव कर रहे हैं, तो आपको उन 3 पोषक तत्वों की कमी (Nutritional Deficiencies) पर ध्यान देना चाहिए:

Read Time: 4 mins
Bad Breath Causes: इन 3 विटामिन की कमी बनती है मुंह से बदबू का कारण, हर समय आपसे दूर भागते हैं लोग
Nutrient Deficiency: आयरन की कमी (एनीमिया) सांसों की दुर्गंध का कारण बन सकती है.

Causes Of Bad Breath: अपनी हालिया रीलों में से एक में पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल चर्चा करती हैं कि कैसे कुछ पोषक तत्वों की कमी सांसों की बदबू का कारण बनती है. मुंह की दुर्गंध के कारण कई हैं लेकिन आपके शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी है तो यह आपको लगातार परेशान कर सकती है. नमानी अग्रवाल बताती हैं, "बिल्कुल कारों की तरह अगर आप अच्छा फ्यूल नहीं डालते हैं, तो यह कुशलता से चलने वाला नहीं है!" पोषण विशेषज्ञ अग्रवाल 3 पोषक तत्वों की कमी पर चर्चा की है जो सांसों की दुर्गंध के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं. अगर आप सांसों की दुर्गंध का अनुभव कर रहे हैं, तो आपको उन 3 पोषक तत्वों की कमी पर ध्यान देना चाहिए:

विटामिन की कमी और सांसों की दुर्गंध | Vitamin Deficiency And Bad Breath

1. विटामिन डी

पोषण विशेषज्ञ अग्रवाल चर्चा करती हैं, "जबड़े और दांत हड्डी से बने होते हैं और मजबूत हड्डियों के लिए विटामिन डी की जरूरत होती है! विटामिन डी की कमी से फ्रैक्चर और दांत ढीले हो सकते हैं. ये सांसों की बदबू का कारण बनता है!" वास्तव में, उम्र के साथ जो लोग पर्याप्त विटामिन डी का सेवन नहीं करते हैं या जिन्हें विटामिन डी की कमी होती है, वे स्वाद और गंध के नुकसान का अनुभव करते हैं.

आपकी वजन घटाने की यात्रा में रोड़ा अटकाते हैं ये 7 फूड्स, जानें इन बजाय क्या खाएं

2. विटामिन सी

"सबसे प्रमुख लक्षणों में से एक मसूड़ों से खून बहना है + जिससे सांसों में बदबू आती है!" जब विटामिन सी की कमी की बात आती है तो पोषण विशेषज्ञ अग्रवाल कहती हैं कि विटामिन सी मुंह के ऊतकों को रिस्टोर करता है. यह केल, ब्रोकोली, जामुन और खट्टे फलों में पाया जा सकता है.

3. आयरन

पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने बताया कि यह तीसरे विटामिन की कमी है जो सांसों की दुर्गंध का कारण बन सकती है. पोषण विशेषज्ञ अग्रवाल बताती हैं, "आयरन की कमी से जीभ में सूजन हो सकती है और मुंह में छाले हो सकते हैं + इसके अलावा सांसों की दुर्गंध भी हो सकती है". यह सांसों की दुर्गंध के अधिक सामान्य कारणों में से एक है.

White Hair को आसानी से काला करने के लिए Coconut Oil में मिलाएं ये एक चीज, जल्द मिलेगा फायदा

पोस्ट पर डालें एक नजर:
 

पोस्ट पर डालें एक नजर:

पोषण विशेषज्ञ अग्रवाल यह कहते हुए समाप्त करती हैं, "अपने जरूरी अंगों की जांच करवाएं और अगर कमी हो तो डाइट और सप्लीमेंट डाइट के माध्यम से अपना सेवन बढ़ाएं!"

सुबह पेट साफ करने में आती है दिक्कत तो कब्ज से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 9 नेचुरल उपाय

लक्षण और असामान्यताएं हमारे शरीर के लिए यह बताने का एक तरीका है कि उसे क्या चाहिए. ध्यान दें कि आप अच्छी तरह से खाएं और नियमित रूप से जांच करवाएं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके पोषक तत्वों का सेवन नियंत्रण में है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 लोगों को क्यों करना चाहिए भुनी असली का सेवन, जानें बड़े कारण और फायदे
Bad Breath Causes: इन 3 विटामिन की कमी बनती है मुंह से बदबू का कारण, हर समय आपसे दूर भागते हैं लोग
जून में बढ़ जाती हैं ये स्किन प्रॉब्लम्स, करनी होगी एक्स्ट्रा स्किन केयर, जान लें त्वचा की देखभाल के तरीके
Next Article
जून में बढ़ जाती हैं ये स्किन प्रॉब्लम्स, करनी होगी एक्स्ट्रा स्किन केयर, जान लें त्वचा की देखभाल के तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;