विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 16, 2022

White Hair को आसानी से काला करने के लिए Coconut Oil में मिलाएं ये एक चीज, जल्द मिलेगा फायदा

Coconut Oil For White Hair: नारियल तेल बालों को बढ़ने और हेल्दी रहने में मदद करने के लिए पोषण देता है. बालों को पोषण देने का एक प्राकृतिक तरीका है नींबू के रस और नारियल के तेल के मिश्रण का उपयोग करना.

Read Time: 21 mins
White Hair को आसानी से काला करने के लिए Coconut Oil में मिलाएं ये एक चीज, जल्द मिलेगा फायदा
Hair Care Tips: सफेद बालों के लिए नारियल तेल और नींबू के रस का उपयोग करना बेहतर.

White Hair Problem: आज कई लोग कम उम्र में ही सफेद बालों और बालों के झड़ने से परेशान रहते हैं. यही कारण है कि बहुत से लोग अपने बालों को सफेद होने से बचाने के लिए हर संभव प्रयास करने की कोशिश करते हैं. सफेद बालों को काला करने के उपाय के तौर पर नारियल तेल और नींबू के रस का उपयोग किया जाता है. मेलेनिन वह हार्मोन है जो हेयर पिगमेंटेशन का कारण बनता है. यह बालों को रंग देने के लिए जिम्मेदार होता है. माना जाता है कि नारियल के तेल में कुछ चीजें मिलाकर बालों पर लगाने से ये सफेद बालों को काला करने में मदद कर सकता है. ये बालों को बढ़ने और हेल्दी रहने में मदद करने के लिए पोषण देता है. बालों को पोषण देने का एक प्राकृतिक तरीका है नींबू के रस और नारियल के तेल के मिश्रण का उपयोग करना.

Advertisement

क्या नींबू सफेद बालों के लिए अच्छा है? | Is Lemon Good For Gray Hair?

लंबे समय से लोग नींबू का इस्तेमाल घरेलू और प्राकृतिक बालों की देखभाल के उपाय के रूप में करते आ रहे हैं. यह रूसी से लड़ने में मदद करता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है. नींबू समय से काले बालों को सफेद होने से भी रोकता है. इसके अलावा, इसमें एंटी-फंगल गुण होते हैं जो स्कैल्प को संक्रमण होने से रोकते हैं.

सुबह पेट साफ करने में आती है दिक्कत तो कब्ज से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 9 नेचुरल उपाय

Advertisement

क्या सफेद बालों को प्राकृतिक रूप से काला किया जा सकता है?

बहुत से लोग जानते हैं कि सफेद बाल उम्र बढ़ने या आनुवंशिकी का एक प्राकृतिक संकेत है. जबकि दोनों कारक सही हैं, प्राकृतिक उपचारों का उपयोग करके सफेद होने की प्रक्रिया को धीमा करना और यहां तक कि उलटना भी संभव है.

Advertisement

मेलानोसाइट्स बालों के रोम में वर्णक कोशिकाएं होती हैं जो इसे अपना रंग देती हैं. जब शरीर मेलेनिन का उत्पादन बंद कर देता है, तो बाल सफेद होने लगते हैं, लेकिन शोधकर्ताओं ने यह भी पता लगाया है कि सफेद होना बालों के कणों में हाइड्रोजन पेरोक्साइड का निर्माण है.

Advertisement

केमिकल बालों को अंदर से ब्लीच करता है, जिससे बाल झड़ने लगते हैं. आमतौर पर, यह उत्प्रेरक एंजाइम होता है जो शरीर में उत्पादित हाइड्रोजन पेरोक्साइड को ऑक्सीजन और पानी में तोड़ देता है, लेकिन जैसे-जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती है, एंजाइम का उत्पादन धीमा हो जाता है. नतीजतन, हाइड्रोजन पेरोक्साइड शरीर में जमा हो जाता है. यह बालों के रंगद्रव्य केंद्रों को ब्लीच कर देगा और इसे काला कर देगा.

Advertisement

क्या नारियल का तेल और नींबू का रस सफेद बालों को उलट सकता है?

सफेद बालों के लिए नारियल का तेल और नींबू का रस एक बेहतर संयोजन है जो भूरे बालों को उलट सकता है. जब स्कैल्प पर लगाया जाता है, तो घोल में पाए जाने वाले विटामिन और खनिज सीबम के निर्माण से स्कैल्प को साफ कर देंगे. वे बेहतर ब्लड फ्लो को भी प्रोत्साहित करेंगे, बालों के शाफ्ट को करेंगे

क्या नारियल का तेल और नींबू का रस सफेद बालों से छुटकारा दिलाता है?

नारियल का तेल और नींबू का रस दो बेहतरीन सामग्रियां हैं जो सफेद बालों से छुटकारा दिला सकती हैं.

कैसे पहचानें साइलेंट किलर हाई ब्लड प्रेशर के संकेत, ये 8 लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें

1. मॉइस्चराइज़र के रूप में कार्य करता है.
2. इसमें बहुत सारे खनिज और विटामिन होते हैं.
3. बालों की ग्रोथ को उत्तेजित करता है.
4. प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में कार्य करता है.
5. ऑयली स्कैल्प को रोकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Suicidal ख्‍याल आएं तो क्‍या करें! कैसे बचाएं अपनों को... Watch Video

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्यों मनाया जाता है विश्व तंबाकू निषेध दिवस, क्या है इसका इतिहास और इस साल की थीम? जानिए इस दिन का महत्व
White Hair को आसानी से काला करने के लिए Coconut Oil में मिलाएं ये एक चीज, जल्द मिलेगा फायदा
प्याज या मेथी नहीं बल्कि बालों को लंबा करने में मदद करेगा ये पानी, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर
Next Article
प्याज या मेथी नहीं बल्कि बालों को लंबा करने में मदद करेगा ये पानी, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;