Digestive Health: सुबह पेट साफ करने में आती है दिक्कत तो कब्ज से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 9 नेचुरल उपाय

How To Clean Stomach: पेट साफ करने के नेचुरल उपाय भी कारगर हो सकते हैं जो आपको हेल्दी और बीमारियों से भी दूर कर सकते हैं. यहां कुछ उपाय हैं जिससे आप पेट को साफ करते हैं.

Digestive Health: सुबह पेट साफ करने में आती है दिक्कत तो कब्ज से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 9 नेचुरल उपाय

Digestive Health: यहां कुछ उपाय हैं जिससे आप पेट को साफ करते हैं.

खास बातें

  • पेट साफ करने के नेचुरल उपाय भी कारगर हो सकते हैं.
  • पानी आपके पेट से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है.
  • यहां कुछ उपाय हैं जिससे आप पेट को साफ करते हैं.

Stomach Cleansing: गैस्ट्रोपेरिसिस एक ऐसी स्थिति है जो पेट की मांसपेशियों को प्रभावित करके पाचन को धीमा कर देती है, जिससे पेट खाली करने में कठिनाई होती है. गैस्ट्रोपेरिसिस वाले व्यक्ति को पेट में सूजन, पेट दर्द, मतली, उल्टी, दिल की धड़कन, एसिडिटी और अपचन आदि जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है. यह चिकित्सा समस्या हल्की या गंभीर हो सकती है और इससे डिहाइड्रेशन, कुपोषण और अनियमित ब्लड शुगर लेवल हो सकता है. पेट साफ करने के नेचुरल उपाय भी कारगर हो सकते हैं जो आपको हेल्दी और बीमारियों से भी दूर कर सकते हैं. यहां कुछ उपाय हैं जिससे आप पेट को साफ करते हैं.

पेट को साफ करने के तरीके | Ways To Clean Stomach

1. खूब पानी पिएं

पानी आपके पेट से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. यह आपको हाइड्रेट रखकर पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है. सुबह सबसे पहले गुनगुना पानी पीने से कोलन साफ होने में मदद मिलती है.

क्या अंडे हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ाते हैं? जानें किन फूड्स को आज ही डाइट से हटा देना चाहिए

2. नमक का पानी

एक गिलास गुनगुने पानी में 2-3 चम्मच पिंक या सी सॉल्ट मिलाकर खाली पेट पिएं. यह कुछ ही मिनटों में आपके कोलन को साफ कर देगा.

3. फाइबर से भरपूर फूड्स

फाइबर आपके पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखता है और हेल्दी कोलन को बनाए रखने के लिए फ्यूल के रूप में काम करता है. यह आपके मल त्याग को सुचारू और नियमित रखता है. हाई फाइबर कई फलों और सब्जियों जैसे सेब, नाशपाती, स्ट्रॉबेरी, गाजर, आदि में पाया जा सकता है. अन्य फाइबर से भरपूर में किडनी बीन्स, दाल, छोले, क्विनोआ, ओट्स आदि शामिल हैं.

कैसे पहचानें साइलेंट किलर हाई ब्लड प्रेशर के संकेत, ये 8 लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें

4. शहद और नींबू पानी

पेट साफ करने के लिए रोज सुबह एक चम्मच शहद के साथ नींबू पानी पिएं. यह नेचुरल ड्रिंक आपके पेट के लिए बेहतरीन मानी जाती है.

p82cur88

5. जूस और स्मूदी

सेब, नींबू और एलोवेरा सहित फलों और सब्जियों के रस के मिश्रण में आपके शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व होते हैं. ये जूस कोलन मूवमेंट को ट्रिगर करते हैं और पेट को साफ करते हैं.

रात में सताए दांत दर्द तो तुरंत राहत पाने के लिए इन 8 घरेलू उपायों को आजमाएं

6. हर्बल टी

अदरक और लाल मिर्च जैसी जड़ी-बूटियों में रोगाणुरोधी फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो खराब बैक्टीरिया को दबाते हैं. इन जड़ी बूटियों से बनी चाय कब्ज और एसिडिटी से निपटने में मदद करती है.

7. अदरक

पेट साफ करने के सबसे असरदार घरेलू उपचारों में अदरक है. यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है, कोलन की सूजन को कम करता है और कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे को कम करता है.

कैसे पहचानें डैमेज हो रही हैं किडनियां, शरीर में ये 8 बदलाव किडनी की बीमारियों का देते हैं संकेत

8. पुदीना

यह पेट की सूजन और पेट दर्द को कम करता है. इसका रोजाना सेवन करने से पेट साफ करने में मदद मिलती है.

9. हींग पाउडर

यह अपच से छुटकारा पाने का एक प्रभावी तरीका है. पेट साफ करने के लिए आप एक गिलास गर्म पानी के साथ एक चम्मच हींग पाउडर का सेवन कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com