Weight Loss Diet: आपकी वजन घटाने की यात्रा में रोड़ा अटकाते हैं ये 7 फूड्स, जानें इनकी बजाय क्या खाएं

Foods To Avoid In Weight Loss: हम यहां 7 ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके वजन घटाने की यात्रा को धीमा कर सकते हैं. अगर आप वाकई फैट कम करना चाहते हैं तो इन फूड्स से बचें.

Weight Loss Diet: आपकी वजन घटाने की यात्रा में रोड़ा अटकाते हैं ये 7 फूड्स, जानें इनकी बजाय क्या खाएं

Weight Loss: चाय शुगर से भरी होती है जो वजन कम नहीं करती है.

खास बातें

  • यह रिसर्च कर लेनी चाहिए कि वजन घटाने के लिए क्या खाना चाहिए.
  • हम यहां 7 ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं..
  • जो आपके वजन घटाने की यात्रा को धीमा कर सकते हैं.

Weight Loss: वजन कम करने की कोशिश में समय लग सकता है और अक्सर बहुत सारे शोध और कड़ी मेहनत लगती है. अक्सर, हम कुछ ऐसे फूड्स और फूड ग्रुप्स के बारे में जानते हैं जिन्हें हेल्दी या डाइट-फ्रेंडली लेबल किया जा सकता है. हालांकि, ये फूड्स आपके लिए बेहतर नहीं होने पर खराब हो सकते हैं. वजन घटाने की यात्रा शुरू करने से पहले यह रिसर्च कर लेनी चाहिए कि वजन घटाने के लिए क्या खाना चाहिए और किन चीजों से बचना चाहिए. हम यहां 7 ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो आपके वजन घटाने की यात्रा को धीमा कर सकते हैं. अगर आप वाकई फैट कम करना चाहते हैं तो इन फूड्स से बचें.

वेट लॉस दौरान नहीं खाने चाहिए ये फूड्स | Foods To Avoid During Weight Loss

1. दही के कप

स्टोर से खरीदे गए दही के कप आमतौर पर शुगर से भरे होते हैं और इसमें मैक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी होती है, जो वजन घटाने में सहायता कर सकते थे. जबकि घर के बने दही में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और आंत को हेल्दी रखने वाले बैक्टीरिया होते हैं. इसलिए अपने आहार में घर का बना दही शामिल करने का प्रयास करें.

White Hair को आसानी से काला करने के लिए Coconut Oil में मिलाएं ये एक चीज, जल्द मिलेगा फायदा

2. स्टोर से खरीदी गई ब्रेड

वजन कम करने की कोशिश करते समय आपको जरूरत से ज्यादा रिफाइंड ब्रेड के सेवन से पूरी तरह बचना चाहिए. कोई फर्क नहीं पड़ता कि व्हाइट या ब्राउन, स्टोर से खरीदी गई ब्रेड हैवी प्रोसेस्ड होती है. अध्ययनों के अनुसार, साबुत अनाज खाने से शरीर में आंत की चर्बी कम होती है जबकि प्रोसेस्ड अनाज के सेवन से उनमें वृद्धि होती है. घर की बनी ब्रेड, रोटियां, ब्राउन राइस आदि चुनें.

3. फलों का रस

रस तैयार करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक फाइबर को हटा देती है, जो कि वह घटक है जो हमारे पेट को भरता है. नतीजतन, आप एक कैलोरी ड्रिंक का सेवन करते हैं जो आपके ब्लड शुगर को बढ़ाता है जो आपको भूखा बनाता है और वजन घटाने के लिए प्रतिकूल है. इसके बजाय ताजे कटे फलों का सेवन करें.

सुबह पेट साफ करने में आती है दिक्कत तो कब्ज से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 9 नेचुरल उपाय

Videos: क्‍या होता है Psychological First Aid, बता रहे हैं डॉ. समीर पारिख...

4. बनी बनाई कॉफी 

कॉफी ने शरीर पर इसके कई लाभों और यहां तक ​​कि वजन घटाने के लिए काफी लोकप्रियता हासिल की है. हालांकि, स्टोर से खरीदा या कैफे आदि में उपलब्ध कॉफी फुल फैट वाले डेयरी और शुगर से भरी होती है. ये दोनों ही प्रचुर मात्रा में हमारे कैलोरी सेवन को बढ़ाते हैं और बेहद अनहेल्दी भी होते हैं. इसके बजाय, अपनी कॉफी खुद बनाएं. यह आपके द्वारा कंज्यूम की जा रही सामग्री को नियंत्रित करने में आपकी सहायता करता है.

क्या अंडे हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ाते हैं? जानें किन फूड्स को आज ही डाइट से हटा देना चाहिए

5. ग्रेनोला बार

आमतौर पर ग्रेनोला बार से प्रोटीन नहीं होता है, जो केवल शुगर और हाइड्रोजिनेटेज ऑयस से बने होते हैं. हालांकि वे हमें भरा हुआ महसूस कराते हैं, लेकिन वे पोषक तत्वों से भरपूर नहीं होते हैं. इसके बजाय, घर के बने भोजन का सेवन करें जो प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर हो जो आपके पेट को भरा हुआ और साथ ही तृप्त रखता है.

6. पैक्ड चाय

चाय में मौजूद कई एंटीऑक्सिडेंट्स में एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी), कैटेचिन और पॉलीफेनोल्स शामिल होते हैं. चाय को मेटाबॉलिज्म में सुधार, नई फैट सेल्स की ग्रोथ को रोकने और बीमारी से बचाने के लिए जाना जाता है. हालांकि, पहले से बनी चाय में इन एंटीऑक्सिडेंट्स की मात्रा बहुत कम होती है और शुगर और प्रिजर्वेटिव्स से भरपूर होती है.

कैसे पहचानें साइलेंट किलर हाई ब्लड प्रेशर के संकेत, ये 8 लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें

7. कृत्रिम मिठास

भले ही ये मिठास मात्रा में कम हों, लेकिन ये वजन बढ़ा सकती हैं और मीठा खाने के लिए क्रेविंग बढ़ा सकते हैं. वास्तव में, बहुत अधिक कृत्रिम मिठास का सेवन टाइप 2 डायबिटीज के हाई जोखिम से संबंधित है. इसके बजाय गुड़ या अन्य मिठाइयों का विकल्प चुनें जो प्रीजरवेटिव्स आदि से बचने के लिए लोकल मार्केट उपलब्ध हो सकते हैं.

अंत में, लो कैलोरी के रूप में जाने जाने वाले कुछ फूड्स लंबे समय में हमारे शरीर पर और भी बुरा प्रभाव डाल सकते हैं. आपको अधिक से अधिक घर के बने फूड्स का सेवन करने का प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अन्य खबरें