Weight Loss Diet: वजन कम करने के लिए इफेक्टिव हैं ये 5 वेट लॉस डाइट, एक बार आजमाकर खुद देखें रिजल्ट

Weight Loss: अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको वजन कम करने वाली डाइट से शुरुआत करनी चाहिए जो आपके लिए कारगर हो. हम यहां 5 प्रभावी डाइट के बारे में बता रहे हैं जो सहायक हैं और अच्छे परिणाम देते हैं.

Weight Loss Diet: वजन कम करने के लिए इफेक्टिव हैं ये 5 वेट लॉस डाइट, एक बार आजमाकर खुद देखें रिजल्ट

Weight Loss Diet: एक डिजायरेबल शरीर कई कारकों का परिणाम है.

खास बातें

  • वजन घटाना एक क्रमिक प्रक्रिया है.
  • इसके लिए हमारी डेली डाइट में कुछ बदलाव की जरूरत होती है.
  • ये 5 प्रभावी डाइट हैं जो सहायक हैं और अच्छे परिणाम देती हैं.

Weight Loss Diet: अगर आपने कभी वजन कम करने वाला विज्ञापन देखा है, तो शायद आपने उसे सैकड़ों बार दोहराया होगा. बस यह गोली लें, या इस उपकरण को खरीद लें, और चुटकियों में कई पाउंड जादुई रूप से गायब हो जाएंगे आदि. एक ड्रीम बॉडी कई कारकों का परिणाम है. उदाहरण के लिए निरंतरता, कड़ी मेहनत, धैर्य और बहुत कुछ. हालांकि अतिरिक्त वजन कम करना थोड़ा आसान हो सकता है अगर आप जानते हैं कि किस डाइट को फॉलो करना है और इसे कैसे करना है. हम समझते हैं कि सही प्रकार की डाइट चुनना मुश्किल हो सकता है क्योंकि उनमें से कई तेजी से और नाटकीय रूप से वजन घटाने का वादा करते हैं. हमें यह समझना चाहिए कि प्रत्येक डाइट अलग होती है और शरीर पर सबसे अच्छा काम करेगी.

सबसे प्रभावी वेट लॉस डाइट क्या है? | What Is The Most Effective Weight Loss Diet?

1) वेगन डाइट

वेगन या प्लांट बेस्ड डाइट ने हाल के सालों में अपने स्वास्थ्य लाभों के कारण लोकप्रियता हासिल की है. यह निर्धारित करने के लिए कई अध्ययन किए गए हैं कि प्लांट बेस्ड डाइट खाना हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है या नहीं. हाल के एक अध्ययन के अनुसार, वेगन या पूरी तरह से प्लांट बेस्ड डाइट खाने से माइक्रोबायोम में सुधार हो सकता है, जो आपके डायबिटीज के जोखिम को कम करेगा और आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद करेगा.

ओट्स में छिपे हैं Healthy रहने के कई राज, ऐसे बनाएं ये 13 हेल्दी स्नैक्स और मील, यहां देखें रेसिपी

0lopm4o

Photo Credit: iStock

2) वॉल्यूमेट्रिक डाइट

वॉल्यूमेट्रिक डाइट वजन कम करने के दौरान जितना चाहें उतना खाने के बारे में है. बहुत अविश्वसनीय लगता है, है ना? यही वॉल्यूमेट्रिक्स डाइट की कार्यप्रणाली है. पेन स्टेट में पोषण विज्ञान और मोटापा शोधकर्ता के प्रोफेसर बारबरा रोल्स द्वारा वॉल्यूमेट्रिक्स डाइट बनाई गई थी. यह डाइट बड़ी मात्रा में ऐसे फूड्स का सेवन करने के लिए कहता है जो स्वाभाविक रूप से लो कैलोरी और फाइबर या वाटर कंटेंट से भरपूर होते हैं, जैसे कि फल, सब्जियां, सूप और ऐसी अन्य चीजें.

स्वाद के साथ बच्चों की सेहत का रखना है ख्याल तो इन स्नैक्स को करें सर्व

3) मेडिटेरेनियन डाइट

मेडिटेरेनियन डाइट ग्रीस, साउथ इटली और स्पेन की खाने की आदतों से प्रभावित है. इसमें बहुत सारा ऑलिव ऑयल, फलियां, अनाज, फल, नट और सब्जियां शामिल हैं और केवल थोड़ी सी मछली और डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे चेडर और दही. दुनिया भर के कई अध्ययनों ने इसे वजन घटाने, आंतों के स्वास्थ्य, डायबिटीज और अन्य स्थितियों के लिए फायदेमंद पाया है.

4) डैश डाइट

डाइट कोलेस्ट्रॉल और सेचुरेटेड फैट को सीमित करने के अलावा, डीएएसएच डाइट फ्रेस प्रोड्यूस, साबुत अनाज और लो या बिना फैट वाले डेयरी पर जोर देता है. यह डायटरी आपके स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है और अगर आप हार्ट हेल्दी DASH डाइट को फॉलो करते हुए अपने कैलोरी सेवन को नियंत्रण में रखते हैं, तो आप अपना ब्लड प्रेशर और कुछ पाउंड कम कर सकते हैं.

सर्दियों में वजन घटाने के लिए एक बार ट्राई करें लो-कैल मसाला ओट्स सूप, यहां देखे रेसिपी

5) इंटरमिटेंट फास्टिंग

इंटरमिटेंट फास्टिंग कोई डाइट नहीं बल्कि लाइफस्टाइल है. इंडियन डायटेटिक एसोसिएशन की सदस्य और क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट रूपाली दत्ता के अनुसार "कई अध्ययन किए गए हैं जो त्वरित और दीर्घकालिक वजन घटाने दोनों के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग की प्रभावशीलता को प्रदर्शित करते हैं. जब इंटरमिटेंट फास्टिंग ठीक से की जाती है, तो पोषण की कमी की कोई संभावना नहीं होती है. और आपके मेटाबॉलिज्म के साथ कोई समस्या नहीं है."

Weight Loss: What Is Intermittent Fasting? How To Do It? Is It Safe?

कोई भी डाइट शुरू करने से पहले अपने हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स या न्यूट्रिशनिष्ट से सलाह लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.