Kids Special Snacks: स्वाद के साथ बच्चों की सेहत का रखना है ख्याल तो इन स्नैक्स को करें सर्व

Snacks For Kids: बच्चों को स्नैक्स काफी पसंद होते हैं, ऐसे में आपको ये ध्यान रखना है कि आपका बच्चा जो भी स्नैक्स खा रहा है वह पौष्टिक हो. बच्चों के स्नैक्स में शामिल करने के लिए हम कुछ हेल्दी ऑप्शन्स शेयर कर रहे हैं.

Kids Special Snacks: स्वाद के साथ बच्चों की सेहत का रखना है ख्याल तो इन स्नैक्स को करें सर्व

Kids Special Snacks: बच्चों के लिए ये हैं हेल्दी स्नैक्स.

बच्चों को कुछ भी खिलाना पिलाना हो तो काफी सोचना पड़ता है. किसी भी चीज का उनकी सेहत पर बुरा असर न हो इस बात का ख्याल रखना माता-पिता का काम है. बच्चे अक्सर स्वाद को प्राथमिकता देते हैं भले वह फूड सेहतमंद हो या फिर नहीं. बच्चों को स्नैक्स काफी पसंद होते हैं, ऐसे में आपको ये ध्यान रखना है कि आपका बच्चा जो भी स्नैक्स खा रहा है वह पौष्टिक हो. बच्चों के स्नैक्स में शामिल करने के लिए हम कुछ हेल्दी ऑप्शन्स शेयर कर रहे हैं.

बच्चों ेके लिए हेल्दी स्नैक्स आइटम- Healthy Snacks For Children:

1. दही

दही बच्चों के लिए एक बेहतरीन नाश्ता है क्योंकि यह प्रोटीन और कैल्शियम का बहुत ही अच्छा सोर्स है. बच्चों की विकासशील हड्डियों के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है, जो आपको दही से मिल सकती है. आप फ्रूट्स के साथ दही मिक्स कर सकते हैं. 

सर्दियों में वजन घटाने के लिए एक बार ट्राई करें लो-कैल मसाला ओट्स सूप, यहां देखे रेसिपी

qpod8o78

2. पॉपकॉर्न

जंक फूड माना जाने वाला पॉपकॉर्न असल में एक पौष्टिक साबुत अनाज है, ये बच्चों के लिए एक हेल्दी स्नैक्स हो सकता है. आप पॉपकॉर्न को एयर-पॉप करें, उस पर थोड़ा बटर छिड़कें और ऊपर से कुछ कसा हुआ पार्मेज़ान चीज़ ऐज करें, ये आपके बच्चों को जरूर पसंद आएगा. 

New Year 2023: इन 6 डाइट रेसोलुशन को फॉलो कर खुद को रख सकते हैं हेल्दी और फिट

3. मूंगफली

मूंगफली भी सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है. आप रोस्टेड मूंगफली पर नमक छिड़क कर बच्चों को सर्व कर सकते हैं. इस हेल्दी स्नैक को आप किसी दूसरी डिश में भी मिला सकते हैं.

4. ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं. बच्चों के उचित विकास में ये मदद करते हैं. आप सीमित मात्रा में बच्चों को काजू, बादाम, किशमिश और पिस्ता जैसे नट्स दे सकते हैं.

 Mood Boosting Foods: मूड को अच्छा रखने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स

5. ओट्स

ओट्स फाइबर, विटामिन ई और फैटी एसिड्स भरपूर होते हैं. आप बच्चों को सब्जियों के साथ टेस्टी ओट्स बना कर सर्व करें, ये उनके लिए एक बेहद हेल्दी स्नैक्स हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.