विज्ञापन
This Article is From Jan 02, 2023

ओट्स में छिपे हैं Healthy रहने के कई राज, ऐसे बनाएं ये 13 हेल्दी स्नैक्स और मील, यहां देखें रेसिपी

Oatmeal Recipes: स्टीम मिल्क में नहाए हुए ओटमील से भरा बाउल और उसके ऊपर आपके पसंदीदा नट्स, बेरी और फलों की टॉपिंग, सोचकर ही मुंह में पानी आ जाता है. दिन की शुरूआत अगर आप इस मील के साथ करते हैं तो यह काफी लाभदायी हो सकता है.

ओट्स में छिपे हैं Healthy रहने के कई राज, ऐसे बनाएं ये 13 हेल्दी स्नैक्स और मील, यहां देखें रेसिपी
घर पर ट्राई करें ये हेल्दी ओट्स रेसिपी.

Oatmeal Recipes: स्टीम मिल्क में नहाए हुए ओटमील से भरा बाउल और उसके ऊपर आपके पसंदीदा नट्स, बेरी और फलों की टॉपिंग, सोचकर ही मुंह में पानी आ जाता है. दिन की शुरूआत अगर आप इस मील के साथ करते हैं तो यह काफी लाभदायी हो सकता है. दिलचस्प बात यह है कि ओट्स को सुपरफूड के रूप में जाना जाता है जिसको आप आसानी से किसी भी तरीके से बनाकर खा सकते हैं. यह उन लोगों के लिए खाने का बेस्ट ऑप्शन हैं जिनको दिन के बीच-बीच में भूख लगती है. यह एक लाइट मील है जिसे आप मीठा भी बना सकते हैं और मसालेदार नमकीन भी. यह खाने की क्रेविंग को मिटाने का बेस्ट ऑप्शन है.

स्वाद के साथ बच्चों की सेहत का रखना है ख्याल तो इन स्नैक्स को करें सर्व

पेट के लिए बेहद हल्का, फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर और वसा में कम ओट्स स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के साथ-साथ शरीर में भरपूर एनर्जी के लिए सबसे उपयुक्त है. इतना ही नहीं, ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से आपको अपनी डाइट में ओट्स को जरूर शामिल करना चाहिए. क्योंकि दिन में एक कटोरी ओट्स को खाना आपको कई बीमारियों को दूर रख सकता है.

ओट्स खाने के फायदे ( Oats Benefits):

एक छोटे कप ओट्स में आपकी सोच से कहीं अधिक एनर्जी होती है. मैग्नीशियम, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर ओट्स में बहुत कम कैलोरी होती है. जिससे वजन कम करने में ये बहुत कारगर साबित होता है. जैसा कि पहले भी बताया गया है कि ओट्स फाइबर का रिच सोर्स है, जो डाइजेशन में खासा मदद करता है. इसमें मौजूद फाइबर हाई कार्बोहाइड्रेट के साथ खाने को ग्लूकोस में बदलने की प्रक्रिया को  धीमा करने में मदद करते हैं, जो ब्लड शुगर को स्थिर करने में मदद करता है और टाइप 2 डायबटीज के खतरे को कम करता है. ओट्स में मौजूद  घुलनशील फाइबर बीटा ग्लूकेन, ब्लड शुगर में कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा करने में मदद करता है. मैग्नीशियम के साथ बीटा ग्लूटन खराब कोलेस्ट्रॉल से लड़ने में मदद करते हैं और आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखता है. ओट्स में मौजूद प्लांट लिग्नन्स में कैंसर रोधी गुण होते हैं और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करते हैं.

ब्रेकफास्ट में खाना है कुछ अलग और टेस्टी तो एक बार जरूर ट्राई करें मटर इडली, यहां देखें रेसिपी

ओट्स में मौजूद कुछ अनोखे एंटीऑक्सीडेंट दिल के बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. ओट्स में मौजूद एवेंन्थ्रामाइड्स एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों से मुकाबला करते हैं, जिससे स्ट्रोक और हृदय संबंधी अन्य रोगों के जोखिम को भी कम करता है. ओट्स में एंटी-कैंसर और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं; कुछ रिसर्च के अनुसार, ओट्स का सेवन नियमित तौर पर करना स्तन कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

ओट्स को अपने डेली मील में शामिल करें.

हम में से ज्यादातर लोग अपने ओट्स को दूध के साथ उबालकर इसको नट्स और फलों के साथ खाते हैं, वहीं कुछ लोग इसे मसालेदार खाते हैं. लेकिन हर रोज एक ही तरह से इसको खाना थोड़ा बोरिंग हो सकता है, ऐसे में इसको अलग तरह से खाना इसको एक अलग और टेस्टी बना देता है. आज हम आपको बताएंगे ओट्स से बनने वाली वो 10 टेस्टी रेसिपी जो खाने में बहुत ही टेस्टी हैं.

 
1. चॉक्लेट चिप ओट बिस्किट  

chocolate oat biscuits

ओट्स के गुणों के साथ चॉकलेट को मिक्स कर के बनाई गई ये कुक़ीज खाने में बेहद टेस्टी लगती हैं. इन्हें बेक किया जाता है, इसलिए यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है.


2. ओट्स इडली

oats idli

इडली को हर कोई पसंद करता है, ऐसे में ओट्स से बनी ये इडली लो कैलोरी होती हैं. ओट्स के साथ मसाले और गाजर के साथ बनी ये इडली स्वादिष्ट और हेल्दी होती हैं. आप इसमें अपनी पसंद के अनुसार सब्जियों को मिला सकते हैं.

सर्दियों में जरूर पिएं वेजिटेबल सूप, शरीर को गर्म रखने के साथ इन परेशानियों से भी दिलाएगा आराम

3. चॉकलेट ओट कलाकंद

chocolate oat fondant

ओट्स से बनने वाली यह एक क्लासिक फ्रांसीसी मिठाई है. ओट्स की गुणवत्ता के साथ चॉकलेट की महक इस मिठाई को और स्वादिष्ट बना देती है.

4. पंपकिन ओट्स केक

pumpkin oat cake

कद्दू और ओट्स को मिलाकर बेक किया गया ये केक हेल्दी और टेस्टी फूड का एक परफेक्ट कॉम्बिनेशन है.

5. ओट्स सेब क्रंबल

oat apple crumble

सेब के साथ दालचीनी, नींबू और ओट्स से बनी ये क्रंची स्वीट डिश खाने में बहुत ही लाजबाव है. इसको खाने के बाद आपको एक अलग ही आनंद की प्राप्ति होगी.

6. ओट्स- नट मफिन्स

oat muffins

ओट्स के साथ अपने पसंदीदा ड्राई फ्रूट्स को मिक्स कर के बने ये मफिन्स एक बेहतरीन मिनी केक हैं. ड्राई फ्रूट्स के क्रंच और ओट्स का स्वाद इन बेक्ड मफिंस को और भी दिलकश बना देता है.

7. रागी ओट्स लड्डू

ragi ladoo

ओट्स और रागी के आटे को एक साथ मिलाकर बनाए जाने वाला यह लड्डू सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसके ऊपर तिल की कोटिंग इसको देखने में और भी आकर्षक और स्वादिष्ट बना देती है.

8. होल ग्रेन क्रैकर्स

whole grain crackers

साबुत अनाज से मिलकर बनें ये मंचीस में कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है. इसको अलसी, गेहूं का आटा, तिल और ओट्स के साथ मिक्स कर के बनाया जाता है, जो यकीनन सेहत लिए काफी फायदेमंद है.

9. मफिन बिर्चर मूसली

bircher museli

मफिन क्रम्ब्स, ओट्स, दूध, नट्स, शहद और क्रीम को एक साथ मिक्स कर के बनाई गई ये डिश आपके दिन की शुरूआत करने के लिए सबसे हेल्दी और टेस्टी ऑप्शन है.

10. इलायची ग्रेनोला बार

granola bar 625

ग्रेनोला बार सुपर हेल्दी होते हैं और वो आपकी खाने की क्रेविंग को शांत करने का काम करते हैं. अपने पसंदीदा नट्स, शहद, मक्खन और ओट्स के साथ बने ये बार हेल्दी और टेस्टी हैं.

11. ओट्स की खीर

kheer

ओट्स और ढेर सारे ड्राई मेवों से बनी स्वादिष्ट खीर बनाने में बहुत ही आसान है स्वास्थय लाभों से भरी हुई है.

12. ओट्स वेजिटेबल ढोकला

cv1mgl58

जब गुजराती स्नैक्स की बात आती है तो नरम और स्पंजी ढोकला हमेशा याद आता है. स्वादिष्ट होने के साथ-साथ, ओट्स एण्ड वेजिटेबल ढोकला का ये कॉम्बिनेशन आपकी किसी भी समय की मील के लिए बेस्ट है.

13. ओट्स मटर चीला

crhdlpg8

ओट्स, मिर्च, अदरक और लहसुन के साथ ओट्स को मिलाकर बनाया गया ये चीला स्वाद से भरपूर और पौष्टिक तत्वों से भरपूर है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
ओट्स में छिपे हैं Healthy रहने के कई राज, ऐसे बनाएं ये 13 हेल्दी स्नैक्स और मील, यहां देखें रेसिपी
WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं
Next Article
WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com