Blood Pressure को कंट्रोल करने ही नहीं इन फायदों से भी भरे हैं आलू, बस डाइट में ऐसे करें शामिल, मिलेंगे कमाल के फायदे

Potatoes Benefits: आलू विटामिन सी, पोटैशियम, फाइबर, बी विटामिन कॉपर, ट्रिप्टोफैन, मैंगनीज और यहां तक कि ल्यूटिन का एक उत्कृष्ट स्रोत है.

Blood Pressure को कंट्रोल करने ही नहीं इन फायदों से भी भरे हैं आलू, बस डाइट में ऐसे करें शामिल, मिलेंगे कमाल के फायदे

Potatoes Benefits: टेस्ट के साथ हेल्थ के लिए भी बेहतरीन है आलू.

आलू दुनिया भर में सबसे पॉपुलर सब्जियों (popular vegetable) में से एक है. फ्रेंच फ्राइज से लेकर चिप्स और चाट आलू से ही बनते हैं जिसे काफी ज्यादा पसंद किया जाता है. आलू की ये डिशेज बिल्कुल भी हेल्दी नहीं होती, लेकिन अगर इसे ठीक तरह से खाया जाए तो काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. आलू में स्टॉर्च काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. ये विटामिन सी, पोटैशियम, फाइबर, बी विटामिन कॉपर, ट्रिप्टोफैन, मैंगनीज और यहां तक कि ल्यूटिन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं. ऐसे में यहां हम आपको आलू के कुछ अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको अवश्य जानना चाहिए:

आलू खाने के फायदे- Aloo Khane Ke Fayde:

1. सूजन को कम करना
इंटरनल और एक्सटर्नल दोनों सूजन को कम करने में आलू बहुत प्रभावी हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि यह नरम होते हैं जिससे इन्हें पचाना आसान होता है. इसमें मौजूद विटामिन बी 6, विटामिन सी और पोटैशियम आंतों और पाचन तंत्र की सूजन से राहत दे सकते हैं. आलू गठिया से जुड़ी सूजन को भी कम करने फायदेमंद है. आलू में मौजूद ग्लाइको केलोइड और आलू के छिलके में सूजन कम करने वाले गुण होते हैं. आलू में एंथोकाइनिन नामक कंपाउंड भी होता है जो सूजन को कम कर सकता है. 

Haemoglobin की मात्रा को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स- Expert Suggests

2. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है
ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में आलू फायदेमंद साबित हो सकता है. इसका मतलब यह नहीं है कि आप फ्रेंच फ्राइज़, चिप्स और सभी प्रोसेस्ड जंक फूड खाना शुरू कर दें. बेक्ड, मैश किया हुआ या सलाद के रूप में आलू का सेवन फायदेमंद होता है. यह हाई सोडियम लेवल को भी संतुलित करता है. आलू क्लोरोजेनिक एसिड और एंथोसायनिन से भी भरपूर होते हैं, रसायन जो लोअर ब्लड प्रेशर में मदद कर सकते हैं. 

Kartik Aaryan: क्या है एक्टर कार्तिक आर्यन का 'Fitness Week' फूड, यहां देखें तस्वीर

t7f7utvo

3. पाचन को ठीक रखता है
आलू में मौजूद हाई फाइबर कंटेंट पाचन को आसान बनाने में मदद करता है. आलू डायरिया को जल्दी ठीक करने में भी मदद कर सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि आलू पोटैशियम से भरपूर होते हैं. पोटैशियम एक ऐसा मिनरल है जो डायरिया के दौरान बॉडी में कम हो जाता है.

4. अच्छी नींद में मदद करता है
ट्रिप्टोफैन, जो स्वाभाविक रूप से आलू में पाया जाता है, एक प्राकृतिक शामक (natural sedative) है जो अच्छी नींद सुनिश्चित करता है. इसके अलावा, आलू में मौजूद पोटैशियम मसल्स रिलैक्सेंट के रूप में काम करता है, जो अधिक आरामदायक नींद और विश्राम सुनिश्चित कर सकता है. 

Biryani Recipes: रेगुलर बिरयानी खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें ये 7 क्विक यूनिक बिरयानी रेसिपी

5. मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार
आलू में को एंजाइम अल्फा लिपोइक एसिड मौजूद होता है. यह मस्तिष्क स्वास्थ्य सुधार में मदद करता है. जिसे अल्जाइमर है उसके लिए इसे काफी फायदेमंद माना जाता है. आलू में मौजूद जिंक, फास्फोरस और बी कॉम्प्लेक्स जैसे कई विटामिन और मिनरल्स मस्तिष्क के कार्य को सकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं. न्यूरोलॉजिकल स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए विटामिन बी 6 विशेष रूप से महत्वपूर्ण है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.