Haemoglobin की मात्रा को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स- Expert Suggests

How To Improve Haemoglobin Count: आइए यह समझना शुरू करें कि हीमोग्लोबिन क्या है. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, यह रेड ब्लड सेल्स में मौजूद आयरन से भरपूर प्रोटीन है. हीमोग्लोबिन हमारे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार होता है.

Haemoglobin की मात्रा को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स- Expert Suggests

Haemoglobin Count: हीमोग्लोबिन हमारे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार होता है.

खास बातें

  • हेल्दी हीमोग्लोबिन लेवल शरीर के लिए बेहद जरूरी.
  • हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए क्या करें.
  • हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मददगार हैं ये फूड्स.

Best Foods For Haemoglobin: आइए यह समझना शुरू करें कि हीमोग्लोबिन क्या है. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, यह रेड ब्लड सेल्स में मौजूद आयरन से भरपूर प्रोटीन है. हीमोग्लोबिन हमारे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार होता है. डॉ. मनोज के. आहूजा, फोर्टिस अस्पताल का सुझाव है, "हीमोग्लोबिन (Haemoglobin) स्तर को बनाए रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि किसी भी प्रकार के असंतुलन से थकान, सांस लेने में तकलीफ, भूख कम लगना और बहुत कुछ हो सकता है. इतना ही नहीं, हीमोग्लोबिन का स्तर काफी कम होने से अक्सर शरीर में ब्लड की कमी हो जाती है. एनीमिया जैसी स्थितियां." और यूनिसेफ की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में लोगों का एक बड़ा वर्ग, स्पेशली महिलाएं और बच्चे, एनीमिया से पीड़ित हैं. इस प्रकार, यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि हम पूरे हेल्थ को हेल्दी रखने के लिए एक हेल्दी हीमोग्लोबिन स्तर बनाए रखें.

यह प्रश्न लाता है - हेल्दी हीमोग्लोबिन स्तर को कैसे बनाए रखा जाए? एक्सपर्ट के अनुसार, सही डाइट, सही प्रकार के पोषक तत्वों के साथ, हीमोग्लोबिन की संख्या में सुधार करने का सबसे आसान तरीका है. सबसे अच्छी बात यह है कि आपको आयरन से भरपूर सही प्रकार का फूड सर्च करने के लिए लंबा रास्ता तय करने की आवश्यकता नहीं है. वास्तव में, आपकी पेंट्री में एक साधारण सी खोज से काम पूरा हो जाएगा. और इसमें आपकी मदद करने के लिए, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ने कुछ रोज़मर्रा के फूड को लिस्ट किया है जो हमारे डाइट में शामिल करने के लिए आइडियल हो सकते हैं. एक नज़र यहां देखें.  

Biryani Recipes: रेगुलर बिरयानी खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें ये 7 क्विक यूनिक बिरयानी रेसिपी

यहां 5 फूड हैं जो हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं- Here're 5 Foods That Will Help Boost Haemoglobin:

1. अमरनाथ ग्रीन्स-

अमरनाथ की पत्तियों को आसपास उपलब्ध आयरन के सबसे अच्छे सोर्सों  में से एक माना जाता है. वे जमावट को बढ़ावा देने और शरीर में हीमोग्लोबिन कंटेंट और रेड ब्लड सेल्स की संख्या को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

Monkeypox Diet: मंकीपॉक्स से संक्रमित Patients तेज रिकवरी के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

7gikgcpg

2. खजूर-

खजूर में आयरन की मात्रा एरिथ्रोसाइट्स की संख्या बढ़ा सकती है, जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है. यह शरीर में आयरन, विटामिन सी, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और फोलिक एसिड की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी पर्याप्त माना जाता है, जो रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में मदद कर सकता है, जिससे एनीमिया को रोका जा सकता है. 

Keto Diet: वेट लॉस के लिए फॉलो कर रहे हैं कीटो डाइट, तो बेहतर रिजल्ट पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 10 चीजें

tp4badp8

3. किशमिश-

किशमिश आयरन और कॉपर का एक रिच सोर्स है - रेड ब्लड सेल्स के निर्माण के लिए आवश्यक दो महत्वपूर्ण पोषक तत्व. ये पोषक तत्व हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

4. बाजरा-

कई स्टडी में कहा गया है कि बाजरा के रेगुलर  सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन और सीरम फेरिटिन के स्तर में सुधार हो सकता है. ये कारक आयरन की कमी और एनीमिया जैसे मुद्दों को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

Weight Loss: डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड Extra Kilos घटाने में मिलेगी मदद

9u80jk8o

5. तिल के बीज-

तिल के बीज में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं - जैसे लोहा, फोलेट, फ्लेवोनोइड, तांबा और अन्य. ये आवश्यक पोषक तत्व आयरन के साथी के रूप में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिससे एनीमिया को रोका जा सकता है.

"अन्य सोर्स में जामुन, सूखी खुबानी, रागी, दाल, मोरिंगा के पत्ते, इमली का पल्प, मूंगफली ..." पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टा-पोस्ट पर आगे लिखा.


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com