लाइफ क्वालिटी और लंबी उम्र को बढ़ावा देने के लिए बेस्ट है Mediterranean Diet , जानें इसमें क्या खाएं

Mediterranean Diet: मेडिटेरेनियन डाइट भी "सर्वश्रेष्ठ प्लांट बेस्ड डाइट" रैंकिंग में हावी रही और "हड्डी और जोड़ों के स्वास्थ्य के लिए बेस्ट डाइट" श्रेणी में DASH डाइट के साथ पहले स्थान पर रही.

लाइफ क्वालिटी और लंबी उम्र को बढ़ावा देने के लिए बेस्ट है Mediterranean Diet , जानें इसमें क्या खाएं

मेडिटेरेनियन डाइट भूमध्य सागर के पास रहने वाले लोगों के पारंपरिक खान-पान से उपजा है.

Best Diet For 2023: दुनिया भर में हेल्दी लाइफ के बारे में बढ़ती जागरूकता के बीच कई डाइट और ईटिंग प्रैक्टिस ने हाल ही में लोकप्रियता हासिल की है. जबकि प्रत्येक प्रकार के आहार के अपने फायदे और नुकसान हैं, खाने की मेडिटेरेनियन स्टाइल ने दूसरों को मात दी है. मेडिटेरेनियन डाइट को 2023 यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट की वार्षिक रैंकिंग में सर्वश्रेष्ठ डाइट और हेल्दी डाइट का नाम दिया गया है.

मोटापा कम करने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक, यहां जानें सोयाबीन खाने से होने वाले फायदे

डाइट ने "बेस्ट प्लांट-बेस्ड डाइट्स" श्रेणी में रैंकिंग में भी अपना दबदबा बनाया और "बेस्ट डाइट्स फॉर बोन एंड जॉइंट हेल्थ" कैटेगरी में DASH डाइट के साथ पहले रैंक के लिए बराबरी की. क्या आपको आश्चर्य हो रहा है कि मेडिटेरेनियन डाइट में क्या शामिल होता है? रिपोर्ट के अनुसार मेडिटेरेनियन डाइट भूमध्य सागर के पास रहने वाले लोगों के पारंपरिक खान-पान से उपजा है. इनमें लेबनान, तुर्की, इटली, ग्रीस, मोनाको और क्रोएशिया जैसे 21 देशों में रहने वाले लोग शामिल हैं.

mediterranean diet 620

मेडिटेरेनियन डाइट में ताजे फल और सब्जियां, नट, फलियां, साबुत अनाज, बीन्स, जैतून का तेल, मसाले और जड़ी-बूटियों सहित कई प्रकार के फूड्स का डेली सेवन शामिल है. हफ्ते में कम से कम दो बार डाइट में सी फूड और फिश को भी शामिल करना चाहिए, जबकि पोल्ट्री, पनीर, दही और अंडे को कम मात्रा में खाना चाहिए. रिपोर्ट के अनुसार, जब रेड मीट, मिठाई और रेड वाइन की बात आती है, तो मेडिटेरेनियन डाइट के लिए आपको कभी-कभी इनका स्वाद लेना पड़ता है.

ठंड में ब्लड शुगर और डायबिटीज को रखना है कंट्रोल तो आज से ही डाइट से बाहर कर दें ये चीजें

वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि मेडिटेरेनियन डाइट "एक पोषक तत्व या फूड ग्रुप के बजाय क्वालिटी पर केंद्रित है." यह इस बात पर भी प्रकाश डालता है कि सालों के शोध और अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि बीन्स, लीन पोल्ट्री, एक्स्ट्रा-वर्जिन ऑलिव ऑयल से अनसेचुरेटेड फैट और सी फूड जैसे फूड्स को शामिल करते हुए प्लांट बेस्ड डाइट पर निर्भर रहना "समग्र कल्याण के लिए अविश्वसनीय रूप से अच्छा है".

कई अध्ययनों में, मेडिटेरेनियन डाइट खाने की शैली कुछ पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों जैसे कि टाइप 2 डायबिटीज और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में भी प्रभावी साबित हुई है. यह लाइफ क्वालिटी और लंबी उम्र को भी बढ़ावा देता है.

Lohri 2023: कब है लोहड़ी का पर्व? जानें तिथि, शुभ मुहूर्त, महत्व और रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.