Diabetes Diet: ठंड में ब्लड शुगर और डायबिटीज को रखना है कंट्रोल तो आज से ही डाइट से बाहर कर दें ये चीजें

Diabetes Diet: दुनिया भर में डायबिटीज की समस्या दिनों दिन बढ़ रही है. डायबिटीज एक ऐसी क्रॉनिक बीमारी है जिनके मरीजों के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. असल में सर्दियों के मौसम में डायबिटीज और ब्लड शुगर की समस्या काफी देखी जाती है.

Diabetes Diet: ठंड में ब्लड शुगर और डायबिटीज को रखना है कंट्रोल तो आज से ही डाइट से बाहर कर दें ये चीजें

Diabetes Diet: सर्दियों के मौसम में डायबिटीज और ब्लड शुगर की समस्या काफी देखी जाती है.

Diabetic Patients Avoid These Foods In Winter: दुनिया भर में डायबिटीज की समस्या दिनों दिन बढ़ रही है. डायबिटीज एक ऐसी क्रॉनिक बीमारी है जिनके मरीजों के लिए ब्लड शुगर को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. असल में सर्दियों के मौसम में डायबिटीज और ब्लड शुगर की समस्या काफी देखी जाती है. ऐसे में अपनी सेहत और खान-पान का खास ख्याल रखने की जरूरत है. डायबिटीज की बीमारी तब होती है. जब पैन्क्रियाज में इन्सुलिन (insulin) की कमी हो जाती है. पैंक्रियाज या तो इंसुलिन का उत्पादन करना कम कर देता है या फिर इंसुलिन का उत्पादन करना बंद कर देता है. जिससे ब्लड शुगर में बदलाव देखा जा सकता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो भूलकर भी इन चीजों का सेवन न करें. 

ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए न करें इन चीजों का सेवन-

1. मीठा- 

डायबिटीज के मरीजों को मीठा खाने के लिए मना किया जाता है. क्योंकि मीठे के सेवन से ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है. जिससे डायबिटीज मरीजों को समस्या का सामना करना पड़ सकता है. 

Haldi For Health: सर्दियों में इन चर तरीकों से हल्दी को करें डाइट में शामिल, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

kl0n094o

2. चावल-

अगर आप चावल खाने के शौकीन हैं और डायबिटीज के मरीज हैं तो रेगुलर चावल का बिल्कुल भी सेवन न करें. क्योंकि चावल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी ज्यादा होता है, जो ब्लड शुगर के लिए हानिकारक हो सकता है. 

constipation: सुबह पेट साफ नहीं होता तो इन फूड्स का सेवन कर पाएं कब्ज से तुरंत राहत 2 मिनट में हो जाएंगे फ्रेश

3. पैक्ड फूड्स-

डायबिटीज के मरीजों को पैक्ड फूड्स खाने की भी मनाही होती है. क्योंकि इनमें सोडियम की मात्रा काफी अधिक होती है. जिससे डायबिटीज की समस्या बढ़ सकती है.

4. मिल्क-

दूध को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन फुल क्रीम दूध का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए आप टोंड मिल्क का ही सेवन करें.

5. फास्ट फूड-

फास्ट फूड खाना आज के समय में एक चलन बन गया है. अगर आप भी बर्गर, पिज्जा जैसी चीजों का सेवन करते हैं तो सावधान, इससे डायबिटीज कि समस्या बढ़ सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.