Vitamin For Body: सेहतमंद रहने के लिए इन तीन विटामिन्स को डाइट में जरूर करें शामिल

Important Vitamin For Body: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए जरूरी है विटामिन्स का शरीर में पर्याप्त मात्रा में होना. शरीर में विटामिन्स की कमी से कई समस्याएं हो सकती हैं. अगर आप पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स का सेवन करते हैं तो आप कई बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं.

Vitamin For Body: सेहतमंद रहने के लिए इन तीन विटामिन्स को डाइट में जरूर करें शामिल

Vitamin For Body: मशरूम को डाइट में शामिल कर आप विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं.

खास बातें

  • डेयरी प्रोडक्ट के सेवन से विटामिन ए की कमी को दूर कर सकते हैं.
  • खट्टे फलों को विटामिन सी का अच्चा सोर्स माना जाता है.
  • विटामिन सी इम्यूनिटी के लिए अच्छा माना जाता है.

Important Vitamin For Body:   शरीर को सेहतमंद रखने के लिए जरूरी है विटामिन्स का शरीर में पर्याप्त मात्रा में होना. शरीर में विटामिन्स की कमी से कई समस्याएं हो सकती हैं. अगर आप पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स का सेवन करते हैं तो आप कई बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं. विटामिन्स इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. कोरोना काल में इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. बहुत से लोग शरीर में विटामिन्स की पूर्ति के लिए सप्लीमेंट्स लेते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको जरूरी विटामिन और उनके सोर्स के बारे में बताते हैं.

शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार हैं ये विटामिनः

1. विटामिन एः

विटामिन ए शरीर के लिए जरूरी विटामिन में से एक माना जाता है. ये संक्रमण से लड़ने, आंखों की रोशनी बढ़ाने, इम्यूनिटी को मजबूत बनाने, इतना ही नहीं इसके सेवन से पूरे शरीर को हेल्दी रखा जा सकता है. विटामिन ए को आप शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के भोजन से प्राप्त कर सकते हैं. विटामिन ए के सबसे अच्छे सोर्स में से एक है हरी पत्तेदार सब्जियां, पालक, शकरकंद, गाजर, शिमला मिर्च, दूध, पनीर और दही जैसे डेयरी प्रोडक्ट के सेवन से आप विटामिन ए की कमी को दूर कर सकते हैं. 

ushst9a

विटामिन ए शरीर के लिए जरूरी विटामिन में से एक माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. विटामिन डीः

विटामिन डी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी विटामिन में से एक है. इससे इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाया जा सकता है विटामिन डी की कमी से शरीर की हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. फिश, दूध, पनीर, अंडा, मशरूम को डाइट में शामिल कर आप विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं.

3. विटामिन सीः

विटामिन सी को इम्यूनिटी के लिए सबसे जरूरी विटामिन में से एक माना जाता है. ये सिर्फ इम्यूनिटी ही नहीं बल्कि बाल, नाखून और त्वचा को स्वस्थ रखने में भी मददगार माना जाता है. विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में खट्टे फल और हरी सब्जियों, संतरा, नींबू, अमरूद, स्ट्रॉबेरी, लीची, पपीता, कीवी जैसे फ्रूट को शामिल कर सकते हैं.

इस रेयर कैंसर के अब तक आएं हैं सिर्फ 81 केस! रोंगटे खड़े कर देगी सरवाइवर की कहानी...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Side Effects Of White Bread: सफेद ब्रेड खाने के नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप
Herbs For Health: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन सुपर हर्ब को डाइट में करें शामिल
Keto Manchurian: इस टेस्टी कीटो रेसिपी के साथ रेगुलर मंचूरियन को दें एक हेल्दी ट्विस्ट
चिकन लवर्स के लिए बेस्ट है चिकन क्लब सैंडविच- Recipe Video Inside