हर वीक खुद को दें 90 मिनट और रहें फिट

हर वीक खुद को दें 90 मिनट और रहें फिट

मार्निंग वॉक हेल्थ के लिए कितनी जरूरी होती है, यह तो हम सभी बहुत अच्छे से जानते हैं। लेकिन सुबह की नींद के आगे हम अपनी सेहत के साथ समझौता कर लेते हैं। अगर अपने आलस को थोड़ी देर के लिए दूर कर दिया जाए, तो हम खुद को कितनी ही बीमारियों से दूर कर सकते हैं और डॉक्टर को बाय-बाय कह सकते हैं।

धीमी गति से हर रोज 15 मिनट और सप्ताह में 90 मिनट तक की शारीरिक गतिविधि किसी भी तरह से होने वाली मौत की संभावना को 14 प्रतिशत तक कम कर सकती है। यह उपाय अपनाने से व्यक्ति की आयु तीन साल तक बढ़ जाती है। यह जानकारी हार्ट केयर फाउंडेशन (एचसीएफआई) के अध्यक्ष के.के. अग्रवाल ने दी।
 


लांसेट में प्रकाशित एक अध्ययन का हवाला देते हुए डॉ. अग्रवाल ने बताया कि कम से कम 15 मिनट के बाद की जाने वाली हर एकस्ट्रा 15 मिनट की सैर मौत की संभावना को 4 प्रतिशत और कम कर देती है और सभी किस्म के कैंसर में यह खतरा 1 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

उन्होंने कहा कि व्यायाम के यह सभी फायदे सभी उम्र वर्ग, लिंग और दिल के रोगियों में भी देखे गए हैं। मौजूदा निर्देशों के तहत 150 मिनट व्यायाम प्रति सप्ताह करने की सलाह दी जाती है।

डॉ. अग्रवाल के मुताबिक, हल्का व्यायाम उसे कहा जाता है, जब इसके दौरान दिल की धड़कन उस स्तर पर पहुंच जाए कि आपको पसीना आए और आप थकान महसूस करते हुए भी आराम से बात कर सकें। आप बात कर सकें, लेकिन गा न सकें। इसका उदाहरण है चार मील प्रति घंटे की रफ्तार पर सैर करना।


 
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com